एलएनआईपीई : लॉक डाउन में भी जारी है ज्ञान का प्रवाह

LNIPE: The flow of knowledge continues even in lock down
एलएनआईपीई : लॉक डाउन में भी जारी है ज्ञान का प्रवाह
एलएनआईपीई : लॉक डाउन में भी जारी है ज्ञान का प्रवाह

ग्वालियर, 10 मई (आईएएनएस)। वैश्विक महामारी कोरोना के चलते जारी लॉक डाउन में लक्ष्मीबाई राष्ट्रीय शारीरिक शिक्षा संस्थान ऑनलाइन शिक्षा पर खास जोर दे रहा है। इसके तहत ऑनलाइन क्लासेज और एलएमएस (लनिर्ंग मैनेजमेंट सिस्टम) के जरिये स्टडी मटेरियल शेयरिंग पर खास ध्यान दिया जा रहा है। इसके जरिये छात्र अपने घरों से ही पढ़ाई और रिवीजन जारी रखे हुए हैं।

लॉक डाउन ने शिक्षक-छात्र संबंधों को भी नए तौरतरीकों से रूबरू कराया है। पहले दिन में चलने वाली कई क्लास की जगह अब वीडियो व ऑडियो लेक्च र्स, नोट्स, कोर्स से जुड़े रेफरेंस लिंक्स आदि ने ले ली है। हालांकि लाइव सेशंस के अलावा वीडियो कंटेट और लिंक शेयरिंग ने पढ़ाई के समयसीमा के बंधनों को तोड़ इसे और सुविधाजनक बना दिया है।

ताकि तनाव न लें विद्यार्थी

ई लनिर्ंग के जरिये शिक्षण सामग्री साझा करना, पढ़ना और पढ़ाना और भी आसान हो गया है। कुलपति प्रो. दिलीप कुमार डुरेहा ने बताया कि शिक्षकों को एक और बात के लिए आगाह किया गया है। यह कक्षाओं को लेकर छात्रों के मानसिक तनाव से जुड़ी हुई है। लॉकडाउन के दौरान अपनी पढ़ाई, कक्षाओं व परीक्षाओं को लेकर छात्रों में तनाव, मानसिक स्वास्थ्य व मनोसामाजिक चिंताएं आ सकती हैं। शिक्षकों को कहा गया है कि छात्रों को मौजूदा परिस्थितियों में पढ़ाई, स्वास्थ्य या इससे संबंधित अन्य मुद्दों को लेकर किसी भी प्रकार की चिंता या तनाव से बचने के लिए प्रेरित करें। साथ ही साथ उन्हें अपने बचाव व सुरक्षा के लिए सभी कदम उठाने के लिए भी प्रोत्साहित करें। सभी शिक्षक नियमित रूप से फोन, ई-मेल, डिजिटल व सोशल मीडिया प्लेटफार्म के माध्यम से छात्रों से संवाद बनाए रखें। आवश्यकता पड़ने पर तत्काल सहायता उपलब्ध कराने के लिए हॉस्टल वार्डन या वरिष्ठ संकाय सदस्यों से सम्पर्क करें।

सीटें दोगुना करने पर भी जोर

युवा एवं खेल मंत्रालय ने समय समय पर प्रवेश परीक्षा में सीटें दोगुना करने की भी मंशा जताई है। ताकि ज्यादा से ज्यादा छात्र लाभान्वित हों और देश को नई प्रतिभाएं मिल सकें। ऐसे में इस व्यवस्था पर भी गंभीरता से प्रयास किये जा रहे हैं। इनके अलावा यूजीसी द्वारा तय कार्यक्रम के अंतर्गत सालाना परीक्षाएं और प्रवेश परीक्षा कराने की तैयारी भी जारी है।

सोशल मीडिया पर भी सक्रिय

लॉक डाउन के समय में छात्रों ने एक और नवीन प्रयोग किया है। आम दिनों में यह छात्र सुबह और शाम को संस्थान के खेल के मैदानों में पसीना बहा रहे होते और अपना हुनर निखार रहे होते। मगर लॉक डाउन के चलते वह घर और हैं और फिर भी नियमित अभ्यास और वर्जिश पर जोर दिए हुए हैं। छात्र-छात्राएं हर दिन इसके वीडियो बनाकर अपने शिक्षकों को भेज रहे हैं। जिनके जरिये यह सभी वीडियो सोशल मीडिया पर अपडेट किये जा रहे हैं। खास यह भी इन्हें आम लोग भी फॉलो कर रहे हैं और इन्हें काफी प्रशंसा मिल रही है।

छात्रों को रखना है सिर्फ अपनी सेहत का ख्याल

कुलपति प्रो. दिलीप कुमार डुरेहा ने पिछले दिनों वाराणसी के महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ द्वारा आयोजित अंतरराष्ट्रीय वेबिनार में मुख्यवक्ता के तौर पर कोरोना से बचाव और शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में योगा और नेचुरोपैथी के योगदान पर लेक्च र दिया। लगभग आधे घंटे के वक्तव्य के दौरान उन्होंने आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों, खानपान में सावधानी और योगासनों के जरिये संक्रमण से बचाव के तरीकों पर प्रकाश डाला। उन्होंने एलएनआईपीई के सभी छात्र-छात्राओं को यह संदेश भी दिया कि उन्हें किसी भी प्रकार का तनाव लेने या चिंता करने की जरूरत नहीं। उन्हें इस समय सिर्फ अपनी और परिवार की सेहत पर ध्यान देना है। पढ़ाई, परीक्षा और सत्रारम्भ से जुड़ी सभी सूचनाएं समय से उन तक पहुंचती रहेंगी।

Created On :   10 May 2020 6:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story