हाईलाइट
  • गणतंत्र दिवस पर आतंकी हमले की बड़ी साजिश नाकाम
  • जैश-ए-मोहम्मद के हैं गिरफ्तार किए गए पांचों आतंकी

डिजिटल डेस्क, श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर पुलिस ने गणतंत्र दिवस के मौके पर घाटी में आतंकी हमले की प्लानिंग कर रहे पांच आतंकियों को गिरफ्तार किया है। ये पांचों आतंकी जैश-ए-मोहम्मद संगठन के सदस्य हैं। इन्हें गुरुवार शाम को श्रीनगर के हजरतबल इलाके से गिरफ्तार किया गया। पकड़े गए आतंकियों में एजाज अहमद शेख, उमर हमीद शेख, इमतीयाज अहमद चिकला, साहिल फारूकी गोजरी और नसीर अहमद मीर शामिल हैं। ये पांचों 26 जनवरी को जम्मू-कश्मीर में ग्रेनेड से हमला करने वाले थे।

पुलिस सूत्रों के मुताबिक ये आतंकी पाकिस्तान में भारत के सर्जिकल स्ट्राइक से बौखलाए हुए थे और पंजाब, दिल्ली, चंडीगढ़ में आतंकी हमले की साजिश रच रहे थे। इनकी प्लानिंग थी कि 26 जनवरी के आसपास फिदायीन या आईईडी हमला किया जाए। इनके पास से बड़ी मात्रा में विस्फोटक और अन्य सामान बरामद किए गए हैं।

 

 

 

पुलिस को ऐसे मिला सुराग
ज्ञात हो कि 8 जनवरी को जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में हजरतबल के पास हबक क्रॉसिंग पर सीआरपीएफ सड़क सुरक्षा पार्टी पर आतंकियों ने ग्रेनेड से हमला किया था। इस हमले में दो आम नागरिक घायल हो गए थे। इसके बाद घटना की जांच की गई। जांच के दौरान सीसीटीवी फुटेज और अन्य सबूतों की जांच की गई। इसके लावा खुफिया जानकारी भी इकट्ठा की गई। इसके आधार पर संदिग्ध व्यक्तियों के ठिकानों और घरों पर छापे मारे गए और जैश-ए-मोहम्मद से जुड़े आतंकवादियों को गिरफ्तार किया गया। जब इनसे पूछताछ की गई तो इन्होंने अपनी भूमिका स्वीकार की। साथ आतंकियों ने यह भी बताया कि वे 26 जनवरी 2019 को कश्मीर विश्वविद्यालय के सर सैयद गेट पर हुए ग्रेनेड हमले में भी वे शामिल थे।

घाटी में ग्रेनेड हमले में शामिल थे पांचों आतंकी
पुलिस के अधिकारियों ने बताया कि ये सभी लोग घाटी में जैश-ए-मोहम्मद के लिए काम कर रहे थे। इन आतंकियों के घाटी में हुए दो ग्रेनेड अटैक की घटनाओं में भी शामिल होने की बात सामने आई है। एजेंसियों के अधिकारी इन सभी से कड़ी पूछताछ कर रहे हैं। माना जा रहा है कि इन आतंकियों के पास से घाटी में हो रही आतंकी साजिशों के बारे में कुछ अहम जानकारियां मिल सकती हैं।

13 जनवरी को आतंकियों के साथ पकड़े गए थे DSP
गौरतलब है कि हाल ही में जम्मू-कश्मीर में निष्कासित किए गए डीएसपी देवेंद्र सिंह को कुलगाम में आतंकियों के साथ पकड़ा गया था। वहीं साथ पकड़े गए आतंकियों की बड़ी साजिश का खुलासा हुआ है। देविंदर सिंह को आतंकियों की मदद करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था और बाद में उसे सेवा से निलंबित कर दिया गया था। प्रदेश सरकार अब उसे बर्खास्‍त करने की भी तैयारी कर रही है।

 

Created On :   16 Jan 2020 12:20 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story