पाक को फटकार: पुलवामा हमले पर पाक को भारत की दो टूक, पर्याप्त साक्ष्य दिए, अब दोषियों को सजा दो

Mea Spokesperson Anurag Srivastava Press Briefing On India Pakistan Pulwama Attack
पाक को फटकार: पुलवामा हमले पर पाक को भारत की दो टूक, पर्याप्त साक्ष्य दिए, अब दोषियों को सजा दो
पाक को फटकार: पुलवामा हमले पर पाक को भारत की दो टूक, पर्याप्त साक्ष्य दिए, अब दोषियों को सजा दो

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत ने पाकिस्तान को पुलवामा हमले के सबूत साझा करने के बाद भी कोई कार्रवाई न करने पर फटकार लगाई है। विदेश मंत्रालय की तरफ से उसके प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने गुरुवार को प्रेसवार्ता में कई अहम मुद्दों पर सरकार का पक्ष रखा। श्रीवास्तव ने कहा कि अफसोस की बात है कि पुलवामा मामले में आरोपी जैश-ए-मोहम्मद आतंकी समूह का सरगना मसूद अजहर पाकिस्तान में पनाह लिए हुए हैं, लेकिन पाकिस्तान ने उस पर कोई ठोस कार्रवाई नहीं की है। उन्होंने इस दौरान चीन के साथ विवाद, पाकिस्तान में आतंकी दाऊद इब्राहिम की मौजूदगी, पुलवामा हमले की चार्जशीट और वंदे भारत मिशन पर भी ताजा जानकारी दी।

पुलवामा हमले में चार्जशीट
श्रीवास्तव ने कहा कि पुलवामा हमले की चार्जशीट डेढ़ साल की जांच के बाद दायर की गई थी। इसके तहत आतंकवाद के अधिनियम के अंतर्गत जघन्य अपराध करने वालों अपराधियों को सजा दिलवाना मकसद है। हमारा उद्देश्य केवल बयान या अधिसूचना जारी करना नहीं है। पाकिस्तान के साथ सबूत साझा करने के बयान पर उन्होंने कहा कि आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने पुलवामा हमले की जिम्मेदारी ली थी, उसके सरगना और मुखिया पाकिस्तान में हैं। यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि हमले का मुख्य अभियुक्त मसूद अजहर को पाकिस्तान में लगातार सुरक्षा मिल रही है, हमने पाकिस्तान के साथ पर्याप्त सबूत साझा किए हैं, लेकिन वो अपनी जिम्मेदारियों से भाग रहा है। प्रवक्ता ने यह भी कहा कि यह भी याद रखना चाहिए कि पाकिस्तान ने 2008 के मुंबई हमलों के अपराधियों के खिलाफ अभी तक कोई विश्वसनीय कार्रवाई नहीं की है।

पाक में आतंकवादी दाऊद
मुंबई हमले का मास्टरमाइंड और मोस्ट वॉन्टेड आतंकी दाऊद इब्राहिम पर पाकिस्तान के रुख बदलने के बारे में पूछे जाने पर विदेश मंत्रालय ने कहा कि वह आतंकी संगठनों, प्रतिबंधित लोगों के खिलाफ कभी प्रामाणिक, सत्यापन योग्य कार्रवाई नहीं करता। पाकिस्तान को सुनिश्चित करना चाहिए कि प्रतिबंधित लोगों पर मुकदमे चलाए जाएं।

आतंकियों पर कार्रवाई नहीं करता पाकिस्तान 
दाऊद पर पाकिस्तान के बदले रुख पर कहा है कि पाकिस्तान कभी भी इन अंतरराष्ट्रीय आतंकवादियों पर कार्रवाई नहीं करता है। पाकिस्तान ने कभी भी आतंकी संगठनों और प्रतिबंधित लोगों पर कोई एक्शन नहीं लिया। दुनिया को उम्मीद है कि पाकिस्तान आतंकवादियों पर नजर रख रहा होगा, लेकिन उनके कारनामों से उनके कुछ न करने का पता चलता है। दाऊद इब्राहिम मुंबई हमले का मास्टमाइंड है। उसने 1993 में मुंबई में बम धमाके करवाए थे। धमाकों के बाद वह परिवार समेत मुंबई से भाग गया। दाऊद का नाम भारत की मोस्ट वांटेड लिस्ट में है।

14 फरवरी 2019 को हुआ था पुलवामा हमला
जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में बीते साल 14 फरवरी को सीआरपीएफ के एक काफिले पर जैश-ए-मोहम्मद के आत्मघाती हमलावर ने आतंकी हमला किया था। इसमें 40 जवान शहीद हुए थे। इसके करीब 12 दिन बाद भारत ने बालाकोट में घुसकर एयरस्ट्राइक की थी।

 

 

 

 

 

Created On :   27 Aug 2020 8:10 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story