भारत-अमेरिका की पहली 2+2 बैठक, आतंकवाद के मुद्दे पर पाक को खरी खोटी सुनाई

Mike Pompeo, James Mattis Arrive in Delhi for 2+2 Dialogue
भारत-अमेरिका की पहली 2+2 बैठक, आतंकवाद के मुद्दे पर पाक को खरी खोटी सुनाई
भारत-अमेरिका की पहली 2+2 बैठक, आतंकवाद के मुद्दे पर पाक को खरी खोटी सुनाई
हाईलाइट
  • अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो और रक्षा मंत्री जिम मैटिस 2+2 वार्ता के लिए बुधवार को नई दिल्ली पहुंचे।
  • पोम्पियो और जिम मैटिस विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ बैठक में हिस्सा लेंगे।
  • विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने एयरपोर्ट पहुंचकर उनकी अगवानी की।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत-अमेरिका के बीच आज पहली 2+2 बैठक गुरूवार को हुई। दोनों देशों के बीच हुई इस विशेष वार्ता में भारत ईरान से तेल आयात करने के मुद्दे और भारत और रूस मिसाइल सौदे को लेकर बातचीत की। भारत की ओर इन दोनों ही मुद्दों पर अपना मजबूत पक्ष रखा गया। इसके अलावा आतंकवाद, रक्षा सहयोग और व्यापार पर बातचीत की गई। दोनों देशों ने पाकिस्तान की नई सरकार पर राय, एच-1बी वीजा की प्रक्रिया में बदलाव जैसे मुद्दे पर भी बातचीत की। इस वार्ता में दोनो देशों के बीच आतंकवाद को  लेकर भी चर्चा हुई, विदेश मंत्री सुषमा स्वाराज ने सीमापार आतंकवाद को समर्थन देने की पाकिस्तान की नीति के खिलाफ अमेरिका के सख्त रुख स्वागत किया। साथ ही उन्होने अमेरिका द्वारा हाल ही में लश्कर-ए-तैयबा के आतंकियों के खिलाफ उठाए गए को भी स्वागत योग्य बताया।

 

 

 

 

 

बता दें कि अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो और रक्षा मंत्री जिम मैटिस 2+2 वार्ता के लिए बुधवार को नई दिल्ली पहुंचे। पोम्पियो और जिम मैटिस विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ आज बैठक में हिस्सा लेंगे। इससे पहले पोम्पियो पाकिस्तान पहुंचे थे, जहां उन्होंने नए वजीर-ए-आजम इमरान खान से मुलाकात की। इमरान के प्रधानमंत्री बनने के बाद उनसे मिलने वाले पोम्पियो पहले विदेशी मेहमान है। 

 

 

क्या कहा माइक पोम्पियो ने?
भारत के साथ 2+2 बातचीत के बारे में पोम्पियो ने कहा, "आधे दर्जन से अधिक ऐसी चीजें हैं जिस पर इस वार्ता में हम आगे बढ़ना चाहते हैं। ये फैसले संबंधों के लिहाज से अहम भी हैं लेकिन रणनीतिक बातचीत के दौरान इन पर चर्चा नहीं की जाएगी। पोम्पियो ने कहा, भारत का रूस से मिसाइल डिफेंस सिस्टम और ईरान से तेल खरीदना वार्ता का हिस्सा होगा। यह संबंधों का हिस्सा है। ये सारे मुद्दे वार्ता के दौरान जरूर आएंगे लेकिन मुझे नहीं लगता कि बातचीत इन मुद्दों पर केंद्रित रहेगी।
 

 

क्या है पोम्पियो-मैटिस का कार्यक्रम? 

  • गुरुवार दोपहर, स्वराज, सीतारमण, पोम्पियो और मैटिस प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे।
  • इसके अलावा सुषमा स्वराज पोम्पियो के साथ अलग से द्विपक्षीय बैठक भी करेंगी जबकि सीतारमण 2+2 वार्ता से पहले गुरुवार को मैटिस के साथ वन-ऑन-वन बैठक करेंगी।
  • गुरुवार को वार्ता में दोनों देशों के 12-12 अधिकारियों के शामिल होने की उम्मीद है, जिसके बाद दोपहर का भोजन किया जाएगा।
  • यूएस जॉइंट चीफ ऑफ स्टाफ जनरल जोसेफ डनफोर्ड के चेयरमैन भी अमेरिकी डेलिगेशन का हिस्सा होंगे।

 

इमरान खान से की मुलाकात
माइक पोम्पियो ने बुधवार को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से भी मुलाकात की और उनसे कहा कि अपनी सरजमीं से काम कर रहे आतंकवादी संगठनों पर लगाम लगाने के लिए और कदम उठाएं। 25 जुलाई को हुए नेशनल असेम्बली के चुनाव के बाद नव गठित पाकिस्तान सरकार और अमेरिका के बीच यह पहला उच्च-स्तरीय संवाद था। मुलाकात के बाद पोम्पियो ने ट्वीट किया, ‘अपने सहकर्मी और दोस्त सीजेसीएस जनरल जो डनफोर्ड के साथ पाकिस्तान में हूं। आज हमने पीएम इमरान खान और विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी से मुलाकात की ताकि अपने कूटनीतिक एवं सैन्य-सैन्य संबंध पर चर्चा कर सकें। 

 

 

Created On :   5 Sep 2018 5:23 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story