रेल राज्य मंत्री सिन्हा ने गोरखपुर को दी दैनिक हमसफर एक्सप्रेस की सौगात  

रेल राज्य मंत्री सिन्हा ने गोरखपुर को दी दैनिक हमसफर एक्सप्रेस की सौगात  

Source:Youtube

डिजिटल डेस्क, गोरखपुर। रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने शनिवार को गोरखपुर को दैनिक हमसफर एक्सप्रेस की सौगात दी है। रेल राज्य मंत्री ने हमसफर ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इसके अलावा रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने इस मौके पर एक करोड़ रुपये की लागत से बने सात लिफ्टों, स्टेशन भवन, बुकिंग कार्यालय और प्रतीक्षालय का लोकार्पण भी किया। इस मौके पर सांसद जगदंबिका पाल, विधायक डा राधा मोहन दास आग्रवाल और महापौर सीता राम जयसवाल और समस्त रेल अधिकारी, कर्मचारी सहित जनप्रतिनिधि मौजूद थे। 

 

 

रेल राज्य मंत्री ने की घोषणा 

इस मौके पर रेल राज्य मंत्री ने रेलवे ने आनंद विहार टर्मिनल और गोरखपुर के बीच चलने वाली हमसफर एक्सप्रेस रेलगाड़ी संख्या 12571/12572 साप्ताहिक की सेवा बढ़ाकर सप्ताह में चार दिन और 12595/12596 सप्ताह में दो दिन की सेवा बढ़ाकर सप्ताह में तीन दिन करने की घोषणा की है। गौरतलब है कि 12571/12572 हमसफर अभी बरास्ता बरहनी होकर सप्ताह में एक दिन और 12595/12596 हमसफर बरास्ता बस्ती होकर सप्ताह में दो दिन चलती है।

 

 

रेलवे स्टेशन के वीआईपी गेट पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए रेल राज्य मंत्री  मनोज सिन्हा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में 2014 के बाद भारतीय रेलवे में बड़ा परिवर्तन हुआ है। 2014 के पहले पूर्वोत्तर रेलवे को जहां औसत 11 सौ करोड़ मिलते थे अब 70 से 75 सौ करोड़ मिल रहे हैं। पूर्वोत्तर रेलवे ही नहीं भारतीय रेलवे आगे बढ़ रही है। रेल सामान्य वर्ग के परिवहन का साधन है। इस सरकार ने जितना कार्य रेल के क्षेत्र में किया है, पिछले 40 वर्षों में किसी सरकार में नही किया है। यह प्रधानमंत्री की ही सोच का परिणाम है।

 

ट्रेनों की लेटलतीफी की बताई वजह 

कार्यक्रम के दौरान रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने कहा कि ट्रैक रिन्यूअल का कार्य वर्षो से लंबित पड़ा हुआ था औऱ अब भारतीय रेलवे में ट्रैक रिन्यूअल का कार्य चल रहा है। सुरक्षा को देखते हुए यह कार्य जरूरी है।। रेल राज्य मंत्री ने यात्री सुविधाओं का जिक्र करते हुए कहा कि भारतीय रेलवे में 410 किमी नई रेल लाइनें बिछी हैं। 576 किमी का दोहरीकरण हुआ है। 293 किमी का आमान परिवर्तन और 2156 किमी का विद्युतीकरण हुआ है। पूर्वोत्तर रेलवे में ही एक इंच लाइन छोटी लाइन नहीं रह जाएगी। बड़ी लाइन के लिए स्वीकृति प्रदान कर दी गई है। 

Created On :   6 May 2018 3:30 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story