मैदानी भाग में मानसून सक्रिय, उत्तर भारत में कुछ जगहों पर बारिश के आसार

Monsoon active in the plains, rain in some places in North India
मैदानी भाग में मानसून सक्रिय, उत्तर भारत में कुछ जगहों पर बारिश के आसार
मैदानी भाग में मानसून सक्रिय, उत्तर भारत में कुछ जगहों पर बारिश के आसार
हाईलाइट
  • मैदानी भाग में मानसून सक्रिय
  • उत्तर भारत में कुछ जगहों पर बारिश के आसार

मुंबई, 7 जुलाई (आईएएनएस)। देश के मैदानी भाग में मानसून की सक्रियता बनी हुई है हालांकि उत्तर-पश्चिम भारत में अभी तक सुस्ती बरकरार है, लेकिन अगले 24 घंटे में पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, दक्षिण और पूर्वी राजस्थान में कुछ जगहों पर बारिश होने के आसार हैं।

निजी मौसम पूवार्नुमानकर्ता स्काईमेट द्वारा मंगलवार को जारी पूवार्नुमान के मुताबिकए उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और तेलंगाना में अगले 24 घंटे में छिटपुट बौछारें पड़ सकती हैं, जबकि तमिलनाडु, तटीय आंध्र प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, दक्षिण और पूर्वी राजस्थान में मॉनसून की चाल सुस्त रह सकती है, हालांकि कुछ स्थानों पर बारिश की संभावना बनी हुई है।

स्काईमेट के अनुसार, गुजरात में मानसून कमजोर पड़ सकता है लेकिन सौराष्ट्र में कुछ जगहों पर मध्यम से भारी बारिश का सिलसिला जारी रह सकता है जबकि बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, और केरल के कुछ हिस्सों में मानसून सक्रिय रह सकता है जिससे इन इलाकों में भारी बारिश होगी।

वहीं, कोंकण, गोवा, तटीय कर्नाटक, मध्य महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और ओडिशा में हल्की से मध्यम कोटि की बारिश हो सकती है।

स्काइमेट के अनुसार बीते 24 घंटों के दौरान गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ में मानसून काफी सक्रिय रहा जिससे अत्यधिक बारिश हुई।

इसके अलावा, कोंकण गोवा, ओडिशा, केरल, उत्तर प्रदेश के पूर्वी व मध्य भाग उत्तर-पूर्वी मध्य प्रदेश, उप-हिमालयी क्षेत्र पश्चिम बंगाल, सिक्किम, मेघालय, असम के इलाकों में भी मध्यम से भारी बारिश हुई।

वहीं, बिहार, पश्चिम उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, दक्षिण-पूर्वी राजस्थान, गुजरात के पूर्वी क्षेत्र, मध्य महाराष्ट्र, तटीय कर्नाटक, विदर्भ, तटीय आंध्र प्रदेश, लक्षद्वीप में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम श्रेणी की बारिश दर्ज की गई। इसके अलावा, हरियाणा और पंजाब के भी कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम श्रेणी की बारिश हुई।

Created On :   7 July 2020 7:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story