अधिक मुठभेड़ों का मतलब यह नहीं है कि आतंकवाद बढ़ा है

More encounters doesnt mean terrorism has increased
अधिक मुठभेड़ों का मतलब यह नहीं है कि आतंकवाद बढ़ा है
केंद्र शासित प्रदेश में आतंकवाद अधिक मुठभेड़ों का मतलब यह नहीं है कि आतंकवाद बढ़ा है

डिजिटल डेस्क, श्रीनगर। सेना के वरिष्ठ अधिकारियों और जम्मू-कश्मीर पुलिस के जवानों ने शुक्रवार को कहा कि केंद्र शासित प्रदेश में आतंकवाद शुरू होने के बाद से 2021 में सक्रिय आतंकवादियों की संख्या सबसे कम देखने को मिली है।

कुलगाम और अनंतनाग में दो अलग-अलग मुठभेड़ों में छह आतंकवादियों के मारे जाने और एक सैनिक के शहीद होने के बाद मीडिया को संबोधित करते हुए सेना और पुलिस के शीर्ष अधिकारियों ने कहा कि 2021 में सक्रिय कुल आतंकवादियों की संख्या 200 से कम है, जबकि उनके स्थानीय समकक्षों की संख्या लगभग 85-86 है।

यह पूछे जाने पर कि क्या आतंकवादियों की संख्या बढ़ रही है, जनरल ऑफिसर कमांडिंग (जीओसी) 15 कॉर्प्स, लेफ्टिनेंट जनरल डी. पी. पांडे ने कहा, इस साल संख्या कम हुई है। एक बहुत ही दिलचस्प प्रवृत्ति सामने आई है, जिस पर मैंने सोचा कि मुझे आप सभी के साथ इसे साझा करना चाहिए।

उन्होंने कहा, वरिष्ठ युवा जो 20, 21 या उससे अधिक उम्र के हैं, वे आतंकवादी रैंक में शामिल नहीं हो रहे हैं। इस आयु वर्ग के युवाओं को शामिल करना मुश्किल हो रहा है, तो उन्होंने 15 से 16 वर्ष की आयु के किशोरों को भर्ती करना शुरू कर दिया है।

उन्होंने आगे कहा, दूसरी प्रवृत्ति यह है कि आतंकवादी अब हथियार थामने पर खुद पर गर्व नहीं कर रहे हैं। इसलिए वे अपना नाम घोषित नहीं कर रहे हैं और अपनी पहचान छुपा रहे हैं। हाल के एक ऑपरेशन में यह बहुत स्पष्ट देखने को मिला था, जो विभिन्न कारणों से सुर्खियों में आया था। उस मामले में एक ओवर ग्राउंड वर्कर (ओजीडब्ल्यू) नेटवर्क या आतंकवादियों से जुड़े परिवार के सभी सदस्य खुलेआम सामने आए और बेगुनाह होने का दावा किया।

पांडे ने आगे कहा, तो. आज मुझे लगता है कि समाज ओजीडब्ल्यू या आतंकवादियों को उनके घरों और निकटता में स्वीकार नहीं करना चाहता है। इस साल हुए अधिकांश ऑपरेशन ह्यूमन एंटेलिजेंस पर आधारित थे, जो एक और प्रवृत्ति है। हम 200 के आंकड़े पर आने में सफल रहे हैं, जो अपने आप में एक उपलब्धि है।

विजय कुमार, आईजीपी (कश्मीर) ने कहा कि यह जम्मू-कश्मीर के इतिहास में पहली बार है कि सक्रिय आतंकवादियों की संख्या 200 से कम हो गई है।

उन्होंने कहा, यह भी पहली बार है कि सक्रिय स्थानीय आतंकवादियों की संख्या 100 से कम हो गई है। कल की मुठभेड़ के बाद लगभग 85-86 आतंकवादी बचे हैं। हालांकि, मुठभेड़ों की संख्या में वृद्धि का मतलब आतंकवाद में वृद्धि नहीं है। इसका मतलब हमारी ओर से सक्रिय कार्रवाई है। उग्रवाद बढ़ नहीं रहा है, बल्कि घट रहा है।

कुमार ने कहा, गर्मियों में विदेशी आतंकवादी ऊंचे इलाकों में छिप जाते हैं और सर्दियों की शुरुआत के साथ वे नीचे की ओर आ जाते हैं, जो हमारे लिए अच्छी बात (उनका खात्मा करने के लिहाज से) है।

 

आईएएनएस

Created On :   31 Dec 2021 12:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story