comScore

Coronavirus in MP: भोपाल में एक साथ 44 मरीज स्वस्थ हुए, श्योपुर में स्क्रीनिंग करने गए दल पर पथराव, पुलिस जवान घायल

April 23rd, 2020 12:32 IST

हाईलाइट

  • सम्मान में राष्ट्रगान और हम होंगे कामयाब की धुन बजाई गई
  • भोपाल में यहां अब तक 78 मरीज कोरोना को हरा चुके हैं
  • राज्य में 1587 हुई कोरोना संक्रमितों की संख्या, 80 की मौत

डिजिटल डेस्क, भोपाल। एक ओर जहां पूरा देश कोरोना वायरस से जूझ रहा है। वहीं मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल से एक राहत भरी खबर आई है। यहां बुधवार को 44 लोग स्वस्थ होकर अपने-अपने घर लौट गए। उन्हें शाम को चिरायु अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है। इन्हें मिलाकर भोपाल में अब तक 78 और प्रदेश में 192 मरीज कोरोना को हरा चुके हैं, जिनमें 22 पुलिसकर्मी भी शामिल हैं।

राज्य में कोरोना वायरस मरीजों की संख्या में बीते 24 घंटों के दौरान 35 की बढ़ोत्तरी हुई है। मरीजों की संख्या 1552 से बढ़कर 1587 हो गई है। वहीं मौत का आंकड़ा 80 बना हुआ है। इस बीच कोरोना संक्रमित जिलों की संख्या बढ़कर 28 हो गई है। वहीं श्योपुर में स्क्रीनिंग के लिए गए स्वास्थ्य और पुलिस दल पर बुधवार को लोगों ने पथराव कर दिया। इससे एक पुलिस जवान घायल हो गया है।

सम्मान में राष्ट्रगान और हम होंगे कामयाब की धुन बजाई
अस्पताल परिसर में कोरोना फाइटर्स का फूल माला पहनाकर और तालियों की गड़गड़ाहट से हौसला बढ़ाया गया। सभी ने अस्पताल प्रबंधन का शुक्रिया अदा किया। हालांकि, 40 लोगों को अभी भी होम क्वारैंटाइन रहने के लिए कहा गया है। वहीं, सहकर्मियों के ठीक होने पर पुलिसकर्मियों ने बैंड पर राष्ट्रगान और हम होंगे कामयाब की धुन बजाकर सभी का स्वागत किया। इससे पहले, शुक्रवार को इसी अस्पताल से दो आईएएस अफसरों समेत 30 लोग स्वस्थ होकर घर लौटे थे।

आज प्रदेश के लिए खुशी का दिन: शिवराज 
सीएम शिवराज सिंह चौहान ने सभी 44 कोरोना योद्धाओं से वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए सभी को बधाई दी। उन्होंने कहा कि सभी स्वस्थ हुए लोगों ने अपने माध्यम से प्रदेश की जनता को संदेश दिया कि कोरोना से जंग लड़कर जीतने का जज्बा भोपाल ने दिखाया है। आप सब इससे बचकर रहें। हम हर हाल में कोरोना को हराएंगे। प्रदेश की जनता से अपील है कि घर पर रहें। लॉकडाउन का पालन करें।

राज्य में 1587 हुई कोरोना संक्रमितों की संख्या
राज्य के स्वास्थ्य विभाग की ओर से बुधवार को जारी बुलेटिन के अनुसार मरीजों की संख्या 1587 हो गई है वहीं मौत का आंकड़ा 80 है। इंदौर में मरीजों की संख्या 923 हो गई है। वहीं भोपाल में 303, जबलपुर में 26, ग्वालियर तीन, उज्जैन में 41, मुरैना में 16, खरगोन में 41, बड़वानी में 24, छिंदवाड़ा चार, विदिशा 13, होशंगाबाद 25, खंडवा 32, देवास 20, रतलाम 12, धार में 36, रायसेन में 26, शाजापुर में पांच, मंदसौर आठ व आगर मालवा में 11, शाजापुर छह, श्योपुर व छिंदवाड़ा में चार-चार, अलिराजपुर में तीन और शिवपुरी, सागर में दो-दो, बैतूल, टीकमगढ़, राजगढ़, डिंडोरी, बुरहानपुर व अन्य राज्य से आए एक-एक मरीजों के नमूने पॉजिटिव पाए गए हैं।

राज्य के 27 जिलों में मंगलवार तक कोरोना संक्रमित मरीज मिले थे, मगर बुरहानपुर में भी एक मरीज का नमूना पॉजिटिव आया है। इस तरह संक्रमित मरीजों वाले जिलों की संख्या बढ़कर 28 हो गई है।

राज्य में अब तक 80 लोगों की जान गई
स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार, बीते 24 घंटों में एक भी मरीज की मौत नहीं हुई है और मौत का आंकड़ा 80 बना हुआ है। अब तक इंदौर में 52, भोपाल में सात, उज्जैन में सात मौतें हुई हैं। वहीं अब तक 152 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। इनमें सबसे ज्यादा इंदौर से 74 है। वहीं भोपाल में 35 मरीज स्वस्थ हुए हैं।

श्योपुर में स्क्रीनिंग करने गए दल पर पथराव
श्योपुर जिले में कोरोनावायरस के संक्रमण को रोकने के क्रम में स्क्रीनिंग के लिए गए स्वास्थ्य और पुलिस दल पर बुधवार को लोगों ने पथराव कर दिया, जिसमें एक पुलिस जवान घायल हो गया है। पुलिस के अनुसार, श्योपुर जिले की विजयपुर तहसील के गसवानी गांव में एक युवक के इंदौर से आने की सूचना मिली थी। इसी के चलते स्वास्थ्य विभाग और पुलिस का अमला गांव पहुंचा तो उस पर पथराव कर दिया गया। इस हमले में सहायक उपनिरीक्षक श्रीराम अवस्थी को सिर में चोट आई है।

गृहमंत्री ने सख्त कार्रवाई के आदेश दिए
राज्य के स्वास्थ्य एवं गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने घायल सहायक उपनिरीक्षक श्रीराम अवस्थी व टीम के सदस्य चिकित्सक डॉ. पवन उपाध्याय से फोन पर बात की और दोनों की कर्तव्य परायणता की सराहना की। साथ ही वैश्विक महामारी के दौरान विकृत मानसिकता के लोगों पर सरकार की ओर से सख्त कार्रवाई करने की बात भी कही।

कमेंट करें
aNyZO