मप्र : शिक्षा का स्तर सुधारने दक्षिण कोरिया के सहयोग से शुरू होगा पायलट प्रोजेक्ट

MP: Pilot project will be started in collaboration with South Korea to improve the standard of education
मप्र : शिक्षा का स्तर सुधारने दक्षिण कोरिया के सहयोग से शुरू होगा पायलट प्रोजेक्ट
मप्र : शिक्षा का स्तर सुधारने दक्षिण कोरिया के सहयोग से शुरू होगा पायलट प्रोजेक्ट

भोपाल, 13 नवंबर (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश की माध्यमिक कक्षाओं की शिक्षा में गुणवत्ता लाने के लिए राज्य सरकार दक्षिण कोरिया की एक संस्था का सहयोग ले रही है। इस संस्था के सहयोग से बाल दिवस के मौके पर कक्षा साक्षी परियोजना के पायलट प्रोजेक्ट की शुरुआत हो रही है। राज्य के कुल 12 विद्यालयों में इसे लागू किया जा रहा है।

स्कूली शिक्षा मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने कहा, इस परियोजना में रायसेन जिले के सात व भोपाल जिले के पांच शासकीय विद्यालयों को दक्षिण कोरिया की टैग हाइव संस्था के सहयोग से प्रारंभ की जा रही कक्षा साथी परियोजना में शामिल किया गया है।

चौधरी का दावा है, स्कूली शिक्षा में शैक्षणिक गुणवत्ता बढ़ाने के उद्देश्य से कक्षा साथी परियोजना छात्रों के लिए उपयोगी एवं रुचिकर होगी। परियोजना से बच्चों का रियल टाइम मूल्यांकन किया जा सकेगा। इसके लिए मोबाइल एप एवं क्लिकर का उपयोग कर शिक्षक पाठ पढ़ाने के बाद छात्रों का तुरंत मूल्यांकन कर सकेंगे।

उन्होंने कहा, एप पर पाठ्यक्रम से संबंधित विषय-वस्तु के बहु-विकल्पीय प्रश्नों को शिक्षक छात्रों से पूछेंगे और छात्र उनका जवाब क्लिकर के जरिए तुरंत देंगे। शिक्षक दिए गए जवाब के माध्यम से यह जान सकेंगे कि पढ़ाए गए पाठ को छात्रों ने कितना सीखा एवं कितने छात्रों ने सही जवाब दिया। सही जवाब नहीं देने वाले छात्रों का तुरंत विश्लेषण कर सुधार की योजना बनाई जाएगी। इस प्रायोगिक परियोजना का सम्पूर्ण व्यय सीएसआर के अंतर्गत विभिन्न कंपनियों द्वारा वहन किया जाएगा।

Created On :   13 Nov 2019 10:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story