केंद्र से 12 हजार करोड़ का फंड मांगे दिल्ली नगर निगम : दिल्ली सरकार

Municipal Corporation of Delhi demands fund of 12 thousand crores from center: Delhi government
केंद्र से 12 हजार करोड़ का फंड मांगे दिल्ली नगर निगम : दिल्ली सरकार
केंद्र से 12 हजार करोड़ का फंड मांगे दिल्ली नगर निगम : दिल्ली सरकार
हाईलाइट
  • केंद्र से 12 हजार करोड़ का फंड मांगे दिल्ली नगर निगम : दिल्ली सरकार

नई दिल्ली, 27 अक्टूबर (आईएएनएस)। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने सोमवार रात एक बयान जारी करते हुए कहा, अभी मैं दिल्ली के तीनों नगर निगम के मेयरों से मिला हूं। उनसे कहा, केंद्र सरकार पूरे देश के सभी नगर निगमों को हर साल प्रति व्यक्ति 468 रुपये देती है, लेकिन दिल्ली नगर निगम को केंद्र सरकार से पिछले 10 साल से पैसे नहीं मिले हैं।

सत्येंद्र जैन ने कहा, पिछले 10 साल के केंद्र सरकार पर करीब 12,000 करोड़ रुपये दिल्ली नगर निगम के बनते हैं। भाजपा शासित नगर निगम केंद्र सरकार से अपने बकाया पैसे मांगे, वो जरूर दे देंगे। लेकिन भाजपा शासित नगर निगम की दिलचस्पी केंद्र सरकार से पैसे मांगने को लेकर नहीं लग रही है। इनको सिर्फ राजनीति ही करनी है, पैसे लेने में दिलचस्पी नही हैं।

दिल्ली सरकार के मुताबिक, एमसीडी पर दिल्ली सरकार का 6 हजार करोड़ रुपये का लोन है। अगर नगर निगम कह रहे हैं कि इनका दिल्ली सरकार पर कुछ भी पैसा बकाया है, उनका दे देंगे, मगर हमारा लोन अभी भी इनके ऊपर बकाया है। उस लोन का भी मुद्दा है और जो केंद्र सरकार से 12 हजार करोड़ रुपये चाहिए, इन्हें ले लेना चाहिए।

सत्येंद्र जैन ने कहा, दूसरी बात, अभी उन्होंने कहा है कि दिल्ली के एमसीडी के अंदर भ्रष्टाचार बिल्कुल भी नहीं है। अगर कोई भी बिल्डिंग बनाता है और उस पर पैसे लगते हैं, तो आप तीनों मेयरों के घर चले जाना, इनको छोड़ना मत। मैं दिल्ली के लोगों से अपील करता हूं कि एक-एक लेंटर के नाम पर दो-दो तीन-तीन लाख रुपये लेते हैं और ये कह रहे हैं कि नगर निगम के अंदर कोई पैसा नहीं चलता है। अगर एमसीडी के अंदर भ्रष्टाचार खत्म हो जाए, तो पैसे की कमी नहीं है। सिर्फ भ्रष्टाचार ही है, जिसकी वजह से ये एमसीडी नहीं चला पा रहे हैं। मैं तो कह रहा हूं कि अगर वे एमसीडी नहीं चला पा रहे हैं, तो इस्तीफा दे दें, हम एमसीडी चला लेंगे।

इससे पहले, सत्येंद्र जैन ने वेतन मुद्दे पर बातचीत के लिए दिल्ली एमसीडी के तीनों मेयर को दोपहर 2 बजे मिलने का समय दिया था। जैन के मुताबिक, लेकिन पूरा दिन गुजर जाने के बाद भी कोई मिलने नहीं आया।

वहीं दिल्ली नगर निगम ने दिल्ली सरकार पर फंड जारी न करने का आरोप लगाया है। नगर निगम के मुताबिक, दिल्ली सरकार आवश्यक फंड जारी नहीं कर रही है, जिसके कारण कर्मचारियों को वेतन देने में दिक्कत हो रही है। अपनी मांगों को लेकर एमसीडी के मेयर सोमवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आवास के सामने धरने पर बैठ गए। इस दौरान उन्होंने दिल्ली सरकार से पैसे कि मांग की।

दिल्ली सरकार एवं नगर निगम दोनों ओर से हुई तनातनी के बाद सोमवार देर शाम स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन और तीनों नगर निगम के मेयर्स के बीच मुलाकात हुई। हालांकि इस मुलाकात के बाद भी दोनों पक्ष के लोगों ने एक-दूसरे पर आरोप लगाना जारी रखा।

जीसीबी/एसजीके

Created On :   26 Oct 2020 9:33 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story