हज 2021 में राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय गाइडलाइन्स का मुस्तैदी से पालन किया जाएगा : नकवी

National-International Guidelines to be followed in Haj 2021 with swiftness: Naqvi
हज 2021 में राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय गाइडलाइन्स का मुस्तैदी से पालन किया जाएगा : नकवी
हज 2021 में राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय गाइडलाइन्स का मुस्तैदी से पालन किया जाएगा : नकवी
हाईलाइट
  • हज 2021 में राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय गाइडलाइन्स का मुस्तैदी से पालन किया जाएगा : नकवी

नई दिल्ली, 7 नवंबर (आईएएनएस)। केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी द्वारा कोरोना चुनौतियों के मद्देनजर बड़े बदलावों के साथ हज 2021 की घोषणा के साथ ही शनिवार से हज 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। हज हाउस, मुंबई में हज 2021 की घोषणा करते हुए नकवी ने कहा कि, हज 2021 में कोरोना के मद्देनजर राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय प्रोटोकॉल गाइडलाइन्स का मुस्तैदी से पालन किया जायेगा। हज 2021 के लिए आवेदन पत्र जमा किये जाने की अंतिम तिथि 10 दिसंबर 2020 है। हज के लिए आवेदन, ऑनलाइन और मोबाइल एप के जरिये एवं ऑफलाइन माध्यम से किये जा सकेंगे।

नकवी ने आगे कहा कि, हज 2021 जून-जुलाई के महीने में होना है। संपूर्ण हज प्रक्रिया, सऊदी अरब की सरकार एवं भारत सरकार द्वारा कोरोना आपदा के मद्देनजर तय किये जाने वाले पात्रता मानदंड, आयु मानदंड, स्वास्थ्य परिस्थिति एवं अन्य जरुरी दिशानिर्देशों के अनुसार हो रही है। लोगों की सेहत, सुरक्षा और सऊदी अरब सरकार के दिशानिर्देशों को प्राथमिकता देते हुए और अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय, स्वास्थ्य मंत्रालय, विदेश मंत्रालय, नागरिक उड्डयन मंत्रालय, हज कमेटी, सऊदी अरब में भारतीय एम्बेसी, जेद्दा में भारतीय कॉन्सुल जनरल आदि द्वारा गहन मंत्रणा के बाद हज 2021 की संपूर्ण प्रक्रिया तय की गई है।

नकवी के मुताबिक, कोरोना महामारी के चलते दिशानिर्देशों को ध्यान में रखते हुए हज व्यवस्थाओं में बड़े पैमाने पर परिवर्तन किया गया है। इनमें भारत एवं सऊदी अरब में आवास, सऊदी अरब में हज यात्रियों के ठहरने की अवधि, यातायात, स्वास्थ्य एवं अन्य व्यवस्थाएं शामिल हैं।अंतर्राष्ट्रीय हवाई सफर प्रोटोकॉल के तहत हज पर जाने वाले प्रत्येक व्यक्ति को हज यात्रा से 72 घंटे पहले कोरोना टेस्ट करवाना जरुरी होगा। नेगेटिव परिणाम आने पर ही हज यात्रा पर जाने की अनुमति दी जाएगी।

कोरोना पैंडेमिक पोजीशन और एयर इंडिया सहित विभिन्न एजेंसियों से प्राप्त फीडबैक के चलते इम्बार्केशन प्वाइंट की संख्या जो पहले 21 थी, वह हज 2021 के लिए 10 रहेगी। हज 2021 के लिए 10 इम्बार्केशन प्वाइंट निर्धारित किये गए हैं- अहमदाबाद, बेंगलुरु, कोच्चि, दिल्ली, गुवाहाटी, हैदराबाद, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और श्रीनगर।

अहमदाबाद एम्बार्केशन प्वाइंट से गुजरात के सभी हज यात्री, बेंगलुरु से कर्नाटक के सभी हज यात्री, कोच्चि से केरल, लक्षद्वीप, पुड्डुचेरी, तमिलनाडु, अंडमान एवं निकोबार के यात्री, दिल्ली से दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, चंडीगढ़, उत्तराखंड, राजस्थान एवं उत्तर प्रदेश के पश्चिम क्षेत्र के यात्री, गुवाहाटी से असम, मेघालय, मणिपुर, अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, नागालैंड के यात्री, हैदराबाद से आंध्र प्रदेश, तेलंगाना के यात्री, कोलकाता से पश्चिम बंगाल, ओडिशा, त्रिपुरा, झारखण्ड, बिहार के यात्री, लखनऊ से पश्चिम उत्तर प्रदेश को छोड़ कर उत्तर प्रदेश के अन्य सभी क्षेत्र के यात्री, मुंबई से महाराष्ट्र, गोवा, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, दमन और दीव, दादर व नगर हवेली के यात्री एवं श्रीनगर से जम्मू-कश्मीर, लेह-लद्दाख-कारगिल के हज यात्री यात्रा करेंगे।

 

 

Created On :   7 Nov 2020 10:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story