40% मोबाइल और 20% बैंक अकाउंट अब तक नहीं जुड़े आधार से, 31 मार्च है आखिरी तारीख

Official Says  Nearly 87 Crore Bank Accounts Linked To Aadhaar
40% मोबाइल और 20% बैंक अकाउंट अब तक नहीं जुड़े आधार से, 31 मार्च है आखिरी तारीख
40% मोबाइल और 20% बैंक अकाउंट अब तक नहीं जुड़े आधार से, 31 मार्च है आखिरी तारीख

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बैंक खातों और मोबाइल नंबर को आधार से लिंक कराने की मियाद 31 मार्च रखी गई है। लेकिन अभी भी 40 फीसदी मोबाइल और 20 प्रतिशत बैंक खाते आधार से लिंक नहीं हो पाए हैं। आधार योजना का प्रबंध करने वाली एजेंसी यूनीक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) के एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी है। मालूम हो कि मोबाइल धारकों की पहचान सुनिश्चित करने और बैंक फ्रॉड को रोकने के लिए सरकार ने सिम कार्ड्स को आधार से लिंक कराने की बात कही है।

UIDAI अधिकारी का बयान
UIDAI के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि 109.9 करोड़ बैंक खातों में से लगभग 87 करोड़ को आधार से जोड़ दिया गया है। ये लगभग 80 प्रतिशत है। इनमें से 58 करोड़ बैंक खातों का सत्यापन हो चुका है जबकि बाकी में बैंक मामलों में दाखिल दस्तावेजों के साथ सत्यापन प्रक्रिया जारी है। वहीं 142.9 करोड़ सक्रिय मोबाइल कनेक्शनों में से 85.7 करोड़ को आधार से जोड़ा जा चुका है। UIDAI के सीईओ अजय भूषण पांडे ने उम्मीद जताई कि बाकी को भी जल्द ही आधार से जोड़ दिया जाएगा।’ बता दें कि देश भर में 1.2 अरब से अधिक नागरिकों को 12 अंकों का आधार नंबर जारी किया जा चुका है।

अपने मोबाइल फोन को आधार से ऐसे करें लिंक
अगर आप अपने फोन नंबर को आधार से वैरिफाई करना चाहते हैं तो प्रक्रिया बेहद ही आसान है। बस आपके पास आधार नंबर होना चाहिए। आपके पास Airtel, Idea, Jio, Vodafone या किसी अन्य ऑपरेटर में से किसी का भी नंबर हो, आपको अपने मोबाइल नंबर से सिर्फ टोल फ्री नंबर 14546 पर कॉल करना है। इसके बाद रीवैरिफिकेशन के लिए आईवीआर के निर्देशों का पालन करना है।

1. जब आप 14546 पर कॉल करेंगे, आपसे आपकी नागरिकता के बारे में पूछा जाएगा। क्या आप भारतीय हैं या एनआरआई। आप सही विकल्प चुनें।
2. इसके बाद आप 1 दबाकर अपने फोन नंबर को आधार से लिंक करने को मंज़ूरी देंगे।
3. अब आपको अपना आधार नंबर देना होगा और इसकी पुष्टि के लिए 1 दबाना होगा।
4. ऐसा करने के बाद आपके मोबाइल फोन पर वनटाइम पासवर्ड आएगा।
5. अब आपको अपना फोन नंबर डालना होगा।
6. यहां पर आप टेलीकॉम ऑपरेटर को यूआईडीएआई के डेटा बेस से आपका नाम, फोटो और जन्म की तारीख का ब्योरा लेने को मंजूरी देंगे।
7. इसके बाद आईवीआर में आपके नंबर के आखिरी चार आंकड़ों को बताया जाएगा, ताकि यह पुष्टि हो सके कि आपने सही नंबर दिया है।
8. अगर आपका नंबर सही है, तो अब एसएमएस के ज़रिए आए ओटीपी को इस्तेमाल करना है।
9. आधार-मोबाइल नंबर वैरिफिकेशन प्रक्रिया पूरी करने के लिए आपको 1 दबाना होगा।
10. अगर आपके पास कोई और नंबर भी है तो आप उसे भी 2 दबाकर लिंक कर सकते हैं। इसके बाद आईवीआर सिस्टम के निर्देशों का पालन करना होगा। इस दौरान अपने दूसरे मोबाइल फोन को आसपास ही रखें, क्योंकि उस नंबर पर भी ओटीपी आएगा।

Created On :   4 March 2018 4:17 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story