लीबिया में अपहृत 7 भारतीयों को वापस लाने का चल रहा प्रयास : सरकार

Ongoing effort to bring back 7 Indians kidnapped in Libya: Government
लीबिया में अपहृत 7 भारतीयों को वापस लाने का चल रहा प्रयास : सरकार
लीबिया में अपहृत 7 भारतीयों को वापस लाने का चल रहा प्रयास : सरकार
हाईलाइट
  • लीबिया में अपहृत 7 भारतीयों को वापस लाने का चल रहा प्रयास : सरकार

नई दिल्ली, 8 अक्टूबर (आईएएनएस)। लीबिया में पिछले महीने सात भारतीयों का अपहरण कर लिया गया, जिस पर विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि भारत उनकी रिहाई के लिए सभी प्रयास कर रहा है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने अपने साप्ताहिक प्रेस ब्रीफिंग में कहा कि सरकार अपहृत नागरिकों के परिवार के सदस्यों के संपर्क में है।

उन्होंने कहा, हम उन्हें आश्वस्त करना चाहते हैं कि हम लीबियाई अधिकारियों तथा नियोक्ता के साथ वार्ता और समन्वय कर अपने नागरिकों का पता लगाने तथा जल्द से जल्द उन्हें मुक्त कराने के लिए हरसंभव प्रयास कर रहे हैं।

प्रवक्ता ने कहा कि अपहृत भारतीयों में आंध्र प्रदेश, बिहार, गुजरात और उत्तर प्रदेश के लोग शामिल हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने संवाददाता सम्मेलन में बताया कि इन भारतीयों का अपहरण 14 सितंबर को अस्सहवेरिफ इलाके से उस समय कर लिया गया जब वे भारत के लिए उड़ान पकड़ने त्रिपोली हवाईअड्डे जा रहे थे। श्रीवास्तव ने बताया कि वे एक निर्माण और तेल क्षेत्र की आपूर्ति कंपनी में काम कर रहे हैं।

प्रवक्ता ने कहा, अपहर्ताओं ने उनके नियोक्ता से संपर्क किया और सबूत के तौर पर तस्वीरें दिखाईं कि भारतीय नागरिक सुरक्षित हैं।

उन्होंने कहा, ट्यूनीशिया में भारत का दूतावास, जो लीबिया के मामलों को भी देख रहा है, वो फिलहाल लीबिया सररकार और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के संपर्क में है। साथ ही वहां मौजूद अंतर्राष्ट्रीय संगठनों ने भी भारतीय नागरिकों को बचाने में उनकी मदद लेने के लिए कहा है।

सितंबर 2015 में केंद्र सरकार द्वारा एक एडवाइजरी जारी की गई थी, जिसमें भारतीय नागरिकों से अस्थिर सुरक्षा स्थिति के मद्देनजर लीबिया की यात्रा करने से बचने के लिए कहा गया था। मई 2016 में, सरकार ने लीबिया में बिगड़ते सुरक्षा परि²श्य के मद्देनजर एक पूर्ण यात्रा प्रतिबंध लगाया था। यात्रा प्रतिबंध अभी भी लागू है।

एकेके/एसजीके

Created On :   8 Oct 2020 6:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story