जवाब पेश, अब अमिताभ और ऐश्वर्या को समन कर सकता है ईडी

Panama papers case Amitabh Bachchan Aishwarya Rai to be summoned by ED
जवाब पेश, अब अमिताभ और ऐश्वर्या को समन कर सकता है ईडी
जवाब पेश, अब अमिताभ और ऐश्वर्या को समन कर सकता है ईडी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अभिनेता अमिताभ बच्चन और उनकी बहू ऐश्वर्या राय बच्चन ने पनामा पेपर्स मामले की जांच को लेकर इन्फोर्समेंट डायरेक्टोरेट (ईडी) को जवाब भेज दिया है। आपकों बता दें कि ईडी ने दोनों से इस बारे में जानकारी मांगी थी। पनामा पेपर्स मामले में जिन लोगों के नाम आए हैं, उन पर सरकार तेजी से कार्रवाई कर रही है।

दरअसल पनामा पेपर कांड में जिन लोगों के नाम आए थे। उन पर आरोप थे कि उन्होंने विदेशों में धन छिपाया और सरकार के टैक्स की चोरी की। इस मामले में अमिताभ बच्चन और ऐश्वर्या का नाम भी सामने आया था। पिछले साल टैक्स हेवेन कहे जाने वाले देश पनामा की एक लॉ फर्म मोसेक फोंसेका का 40 साल का डेटा लीक हो गया था। इस लीक में अमिताभ बच्चन और ऐश्वर्या राय समेत कई भारतीय हस्तियों के नाम थे। सभी लोगों पर टैक्स धोखाधड़ी के आरोप लगे थे।

पनामा पेपर मामले में नाम आने के बाद, अमिताभ बच्चन ने सभी आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया है। उन्होंने खुले तौर पर इन आरोपों को खारिज करते हुए ऐसे किसी भी मामले में शामिल रहने से इनकार किया है। 

पनामा केस ने छीनी नवाज शरीफ की कुर्सी


पनामा पेपर कांड में सबसे बड़ा शिकार पाकिस्तान के प्रधानमंत्री रहे नवाज शरीफ हुए। उन्हें इस मामले में कोर्ट ने दोषी माना। जिसके बाद उनकी कुर्सी चली गई।

क्या है पनामा पेपर लीक मामला ?

पनामा पेपर्स के नाम से लीक हुए डॉक्यूमेंट्स को सामने लाने में अमेरिका स्थित एक एनजीओ खोजी पत्रकारों के अंतरराष्ट्रीय महासंघ (ICIJ) की अहम भूमिका है। इनके मुताबिक इन्होंने उन दस्तावेजों की गहरी छानबीन की, जो इन्हें किसी अज्ञात सूत्र ने उपलब्ध करवाए थे। जांच में अनेकों फिल्मी और खेल जगत की हस्तियों के अलावा लगभग 140 राजनेताओं और धनकुबेरों की संपत्ति का भी खुलासा हुआ है। जांच में जो डाटा सामने आया है वो लगभग 40 वर्षों का है। पनामा स्थित लॉ फर्म मोसोक फोंसेका से लीक हुए इन दस्तावेजों को लेकर दावा किया जा रहा है कि इनमें जिन 500 भारतीय हस्तियों के नामों का जिक्र है, उनमें से 300 नामों की पुष्टि भी की जा चुकी है।

 

Created On :   28 Sep 2017 2:48 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story