पंजशीर हमले ने ईरान को पाक की आईएसआई के खिलाफ खड़ा किया, क्षेत्रीय समीकरण बदले

Panjshir attack pits Iran against Paks ISI, changes regional equations
पंजशीर हमले ने ईरान को पाक की आईएसआई के खिलाफ खड़ा किया, क्षेत्रीय समीकरण बदले
अफगानिस्तान पंजशीर हमले ने ईरान को पाक की आईएसआई के खिलाफ खड़ा किया, क्षेत्रीय समीकरण बदले
हाईलाइट
  • पंजशीर हमले ने ईरान को पाक की आईएसआई के खिलाफ खड़ा किया
  • क्षेत्रीय समीकरण बदले

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। यह स्पष्ट है कि तालिबान का समर्थन करने वाले पाकिस्तानी आईएसआई ने रविवार को पंजशीर घाटी में महान ताजिक-अफगान कमांडर अहमद शाह मसूद के बेटे अहमद मसूद के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय प्रतिरोध मोर्चा को समाप्त करने के लिए परिष्कृत अभियान चलाया है।

आईएसआई प्रमुख फैज हामीद ने शनिवार को काबुल की अपनी यात्रा का खुलकर प्रदर्शन किया। यात्रा के दो प्रमुख उद्देश्य थे। सबसे पहले, हामीद तालिबान के अंदर की अंदरूनी कलह को जल्दी से समाप्त करना चाहते थे, जो कई घोषणाओं के बावजूद नई सरकार बनाने में विफल रहा। दूसरा, हामीद, पाकिस्तान के सेना प्रमुख, कमर जावेद बाजवा के प्रतिद्वंद्वी, पंजशीर में ऑपरेशन की कमान संभालने के लिए जुनूनी थे। एक बार जब प्रतिरोध को बड़े पैमाने पर समाप्त कर दिया जाएगा, तो यह काबुल में एक चुनी हुई सरकार के गठन का मार्ग प्रशस्त करेगा, जिसे इस्लामाबाद द्वारा दूर से चलाया जा सकता है। पाकिस्तान, बदले में, रणनीतिक गहराई हासिल कर लेगा, जिसका उपयोग इस्लामाबाद भविष्य में भारत के साथ अपने टकराव में कर सकता है।

शुरुआत के लिए, पाकिस्तान यह प्रदर्शित करना चाहता था कि ड्रोन जैसे चीनी हथियारों से लैस होकर, वह यूरेशिया के केंद्र में एक क्षेत्रीय शक्ति बन गया है। अंत में, पाकिस्तानियों ने भारत को यह संदेश देना चाहा कि उन्होंने आधुनिक युद्ध तकनीक में महारत हासिल कर ली है। भारत के साथ पाकिस्तान के संबंध पहले ही अच्छे नहीं रहे हैं, लेकिन रविवार को आईएसआई द्वारा संचालित पंजशीर हमले के बाद ईरान और पाकिस्तान के बीच समीकरण, जो सुधरता हुआ दिखाई दे रहा था, तेजी से और विनाशकारी रूप से समाप्ति की ओर बढ़ता दिख रहा है।

काबुल में एक समावेशी और संतुलित सरकार की चाहत रखने वाले ईरानी, जातीय ताजिक लोगों पर हमले से नाराज हैं, जिन्हें ईरानी अपना मानते हैं। समुदाय पर फारसी संस्कृति के गहरे प्रभाव के बाद ईरानियों ने हमेशा अफगान ताजिकों को उनके भू-सांस्कृतिक स्थान का हिस्से के रूप में देखा है। ईरान हजारा समुदाय की भलाई के बारे में भी अत्यधिक संवेदनशील है, जिसे इस्लामिक स्टेट-खोरासन (आईएस-के) द्वारा निशाना बनाया गया है। असलम फारूकी को आईएस-के प्रमुख के रूप में शामिल करके आईएसआई ने आईएस-के में प्रवेश किया था-एक ऐसा तथ्य जिसे ईरानियों के लिए अनदेखा करना असंभव होगा।

पाकिस्तान के लिए एक स्पष्ट संदर्भ में, ईरान ने सोमवार को अफगानिस्तान में विदेशी हस्तक्षेप की कड़ी निंदा की। ईरानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सईद खतीबजादेह ने उत्तरी अफगानिस्तान में बेहद चिंताजनक स्थिति की कड़ी निंदा करते हुए चेतावनी दी, सभी को पता होना चाहिए कि अफगानिस्तान के इतिहास ने साबित कर दिया है कि विदेशी हस्तक्षेप से विफलता के अलावा कुछ नहीं होगा। खतीबजादेह ने कड़े शब्दों में निंदा की और अफगान नेताओं की शहादत पर खेद व्यक्त किया। ईरानी प्रवक्ता अहमद मसूद के राष्ट्रीय प्रतिरोध मोर्चा (एनआरएफ) के प्रवक्ता फहीम दशती का जिक्र कर रहे थे, जो रविवार के हमलों के दौरान मारे गए थे। एक अन्य एनआरएफ कमांडर, अहमद मसूद के चाचा जनरल अब्दुल वदूद जरेह भी ड्रोन हमले में मारे गए।

(यह कंटेंट इंडिया नैरेटिव डॉट कॉम के साथ एक व्यवस्था के तहत जारी की जा रही है)

(आईएएनएस)

Created On :   7 Sep 2021 10:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story