देश को मिली पहली रेलवे यूनिवर्सिटी, पीयूष गोयल और रूपाणी ने किया उद्घाटन

piyush goyal and vijay rupani inaugurated indias first railway university nrti
देश को मिली पहली रेलवे यूनिवर्सिटी, पीयूष गोयल और रूपाणी ने किया उद्घाटन
देश को मिली पहली रेलवे यूनिवर्सिटी, पीयूष गोयल और रूपाणी ने किया उद्घाटन
हाईलाइट
  • NRTI नामक यह यूनिवर्सिटी रूस और चीन के बाद दुनिया की तीसरी रेल यूनिवर्सिटी है।
  • NRTI ने फिलहाल यूनिवर्सिटी में दो ग्रेजुएट कोर्से शुरू किए हैं।
  • केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने देश की पहली रेलवे यूनिवर्सिटी का उद्घाटन किया।

डिजिटल डेस्क, वडोदरा। केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल और गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने शनिवार को देश की पहली रेलवे यूनिवर्सिटी का उद्घाटन किया। गुजरात के वडोदरा में बने नेशनल रेल एंड ट्रांसपोर्टेशन इंस्टिट्यूट (NRTI) नामक यह यूनिवर्सिटी रूस और चीन के बाद दुनिया की तीसरी रेलवे यूनिवर्सिटी है। बता दें कि इस साल सितंबर में NRTI ने दो कोर्स में 20 राज्यों के 103 छात्रों के पहले बैच को एडमिशन दिया था। हालांकि अभी कोर्स शुरू नहीं हुआ है।

 

 

इस मौके पर पीयूष गोयल ने कहा, "यह हमारे लिए बहुत गर्व की बात है। इस तरह का यह एकमात्र संस्थान है। इसमें कई तरह के पाठ्यक्रम पढाए जाएंगे। इस यूनिवर्सिटी में पहला एकेडमी सेशन अगले साल सितंबर में शुरू होगा।" पीयूष गोयल के अनुसार NRTI ने फिलहाल यूनिवर्सिटी में दो ग्रेजुएट कोर्से शुरू किए हैं। इसमें ट्रांसपोर्टेशन टेक्नोलॉजी में BSc और ट्रांसपोर्टेशन मैनेजमेंट में BBA शामिल है। वहीं इस यूनिवर्सिटी का उद्देश्य ट्रांसपोर्ट एंड सिस्टम डिजाइन, ट्रांसपोर्ट सिस्टम्स इंजीनियरिंग, ट्रांसपोर्ट पॉलिसी एडं इकोनॉमिक्स जैसे क्षेत्रों में छात्रों को बढ़ावा देना और उन्हें एक्सपर्ट बनान होगा।

2014 में सत्ता में आने के बाद बीजेपी की अगुवाई वाली केंद्र सरकार ने रेल बजट में एक रेलवे यूनिवर्सिटी बनाने का जिक्र किया था। इस यूनिवर्सिटी में शिक्षकों की भर्ती इंडियन बिजनेस स्कूल, हैदराबाद और XLRI स्कूल ऑफ मैनेजमेंट से की जाएगी। इस यूनिवर्सिटी की फी 91,000 रुपए है और यह छात्र-छात्राओं को 50 प्रतिशत स्कॉलरशिप भी देगी। जिन छात्रों को स्कॉलरशिप मिलेगा, उन्हें फी के रूप में 75,000 रुपए चुकाना पड़ेगा। अभी यूनिवर्सिटी में 103 स्टूडेंट्स हैं। इसमें से 86 छात्र और 17 छात्राएं हैं। 

Created On :   15 Dec 2018 5:31 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story