हर गांव में बिजली के दावे पर बवाल, पीयूष गोयल ने ट्वीट कर पेश किए सबूत

piyush goyal tweet in support of his claim about 100 percent rural electrification
हर गांव में बिजली के दावे पर बवाल, पीयूष गोयल ने ट्वीट कर पेश किए सबूत
हर गांव में बिजली के दावे पर बवाल, पीयूष गोयल ने ट्वीट कर पेश किए सबूत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली।  देश के हर गांव में हमारी सरकार ने बिजली पहुंचाई। ये दावा किया प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने। उनके दावे को दोहराते हुए केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल दो कदम आगे निकले। उन्होंने ट्विटर पर भारत की दो तस्वीरें शेयर की और दावा किया कि पीएम मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने देश के हर कोने को रोशन किया है। इसी बीच यह सवाल खड़ा कर दिया गया कि केंद्रीय मंत्री गोयल ने जो तस्वीरें शेयर की हैं वो आज की नहीं बल्कि कुछ साल पहले की हैं। जिसके बाद दावों के लिए पीयूष गोयल ने फिर ट्वीट कर सबूत पेश किए हैं। अब इन्ही दावों और आरोपों को लेकर ट्विटर वार शुरू जारी है।    

 

  

 


ऐसे लगी ‘बिजली पर आग’…. 

 



पीएम मोदी ने ट्वीट कर दी थी जानकारी

पीएम मोदी ने शनिवार को ट्वीट कर देश के सभी गांवों में बिजली पहुंच जाने का दावा किया था। पीएम ने ट्वीट किया था कि मणिपुर के लेइसांग गांव समेत देश के उन सभी गांवों में बिजली पहुंच चुकी है जो अब तक अंधेरे में थे। अब ये सभी गांव दूधिया रोशनी से नहा उठे हैं। 

 



विकास यात्रा में 28 अप्रैल ऐतिहासिक दिन 

पीएम मोदी ने ट्वीट किया था कि भारत की विकास यात्रा में 28 अप्रैल 2018 एक ऐतिहासिक दिन के रूप में याद किया जाएगा। उन्होंने लिखा कि हमने एक ऐसा वादा पूरा किया है जिससे कई भारतीयों का जीवन हमेशा के लिए बदल जाएगा। आगे उन्होंने इस बात का भी जिक्र किया था कि मुझे इस बात की बेहद खुशी है कि अब देश के हर गांव में बिजली पहुंच चुकी है।

 

 

सरकारी आंकड़े

सरकारी आंकड़ों के अनुसार देश के सभी पांच लाख 97 हजार 464  ( 597464 ) गांवों तक बिजली पहुंच चुकी है। मोदी सरकार के सत्ता संभालने के समय 18 हजार 452 (18452 ) गांवों तक बिजली नहीं पहुंची थी। पीएम मोदी ने 15 अगस्‍त 2015 को लाल किले से ऐलान किया था कि अंधेरे में डूबे सभी गांवो तक सरकार 2018 तक में बिजली पहुंचा देगी। इसके लिए दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना शुरू भी की गई थी। आंकड़ों के मुताबिक एक हजार दिन का लक्ष्य सरकार ने 987 दिन में ही पूरा कर लिया है।
 



 

आंकड़ों और दावों में निकला अंतर 

हालांकि पीएम मोदी के दावे के जो रिपोर्ट और आंकड़े सामने आए उन्होंने पीएम के दावे को गलत साबित कर दिया। रिपोर्ट्स के मुताबिक अब भी कई राज्यों में हजारों गांव ऐसे हैं जहां अब तक बिजली नहीं पहुंची है। इसके अलावा कुछ सरकारी आंकड़ें भी पीएम के दावे को सही नहीं ठहराते। पिछले साल वर्ल्ड बैंक की एक रिपोर्ट में कहा गया था कि दुनिया में 1.06 बिलियन लोगों के पास बिजली नहीं है। सबसे ज्यादा लोगों के पास बिजली नहीं होने वाले देशों की लिस्ट में भारत और नाइजीरिया टॉप पर थे।  

 


पीयूष गोयल ने भी ट्वीट कर किया था दावा 

पीएम मोदी के बाद केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने रविवार यानि 30 अप्रैल को ट्वीट किया था कि पीएम मोदी के नेतृत्व में देश के हर एक गांव में बिजली पहुंच गई है। उन्होंने नासा की ओर से जारी की गई दो तस्वीरों को ट्विटर पर शेयर कर पहले के भारत और अब के भारत का दृश्य दिखाया था।
 


सोशल मीडिया पर किए गए ट्रोल 

ट्वीट के बाद पीयूष गोयल को जमकर ट्रोल किया गया। दरअसल खबरों के मुताबिक केंद्रीय मंत्री गोयल ने जो  तस्वीरें ट्वीट की थीं। नासा ने इनमें से एक फोटो 2012 में और दूसरी फोटो 2016 में जारी की थी। दोनों फोटोज के जरिए जनसंख्या विस्तार और बसावट को दर्शाया गया था। ट्विटर पर कुछ ट्रोल्स ने सवाल उठाते हुए कहा कि ये तस्वीरें दिवाली के दिन फेक न्यूज के साथ ट्वीट की जाती हैं। 

 



पीयूष गोयल ने अपने ही दावों पर पेश किए सबूत

विवाद बढ़ने के बाद पीयूष गोयल दोबारा ट्वीट कर अपने ट्वीट पर सबूत पेश किए हैं। उन्होंने ट्वीट में लिखा है कि रात के वक्त में भारत की चमक दिखाने वाली नासा  की इन तस्वीरों में कुछ भी फर्जी नहीं है। उन्होंने लिखा कि नेशनल जियोग्रफिक ने भी इस डेटा का विश्लेषण किया है। इसके लिए ग्रामीण विद्युतीकरण समेत अन्य फैक्टर्स को जिम्मेदार बताया है। उन्होंने नासा की वेबसाइट के लिंक भी शेयर किए हैं। 

 



राहुल गांधी ने पीएम के दावे को बताया "एक और झूठ"

वहीं कांग्रेस से राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट कर पीएम मोदी के दावे को एक और झूठ करार दिया है।

 



पी. चिदंबरम ने पीएम के दावे को बताया ‘जुमला’ 

पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने पीएम मोदी के बिजली को लेकर किए गए दावों को जुमला बताया है। पी. चिदंबरम ने कहा कि मोदी जी ने 4 साल पहले कहा था कि हम बाकी बचे 18 हजार गांवों में बिजली पहुंचाएंगे। अब उनसे पूछना चाहिए कि पांच लाख 80 हजार गांवों में बिजली किसकी सरकार ने पहुंचाई।
 


रणदीप सुरजेवाला ने बताया ‘अयोग्यता का जश्न’

कांग्रेस के प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट था कि 26 मई 2014 को जब मोदी ने पीएम का पदभार संभाला था तब सिर्फ 18 हजार 452 गांवों में बिजली नहीं थी।

 

 

इन गांवों तक बिजली पहुंचाने में सरकार को 46 महीने का समय लगा। मतलब कि बीजेपी सरकार ने एक साल में औसतन 4813 गांवों में बिजली पहुंचाई। सुरजेवाला ने लिखा "यह अयोग्यता का जश्न मनाना" और "कांग्रेस के काम का श्रेय लेना है"।

Created On :   1 May 2018 7:00 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story