पीएम मोदी ने राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र का उद्घाटन किया

PM Modi inaugurates National Sanitation Center
पीएम मोदी ने राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र का उद्घाटन किया
पीएम मोदी ने राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र का उद्घाटन किया

नई दिल्ली, 8 अगस्त(आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को राजघाट स्थित राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र का उद्घाटन किया। उनके साथ जल संसाधन मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत और पेयजल एवं स्वच्छता सचिव परमेश्वर अय्यर मौजूद रहे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस दौरान कौन बनेगा स्वच्छाग्रही खेल भी खेला।

स्वच्छाग्रही खेल में टच स्क्रीन से कुल आठ सवालों के जवाब देने होते हैं, जिसका स्कोर प्रतिशत में आता है। स्कोर के हिसाब से पता चलता है कि आप कितने बड़े स्वच्छाग्रही हैं। हर सवाल के चार विकल्प होते हैं। उन्होंने सेल्फी भी ली।

स्वच्छ भारत मिशन को केंद्र में रखकर बनाए गए राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र का बटन दबाकर उद्घाटन करने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने निरीक्षण किया। जल शक्ति मंत्रालय भारत सरकार के सचिव परमेश्वर अय्यर ने उन्हें राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र के हर हिस्से के बारे में जानकारी दी।

प्रधानमंत्री मोदी ने इस दौरान सेल्फी पॉइंट पर सेल्फी भी ली। सेल्फी की तस्वीर को राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र ने उन्हें बाद में भेंट भी की।

राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र में स्वच्छ भारत मिशन की सफल यात्रा के बारे में बताया जाएगा। यहां लोगों को स्वच्छता और इससे जुड़े दूसरे पहलुओं पर जानकारी और जागरूकता मिलेगी। इस पूरे केंद्र को तैयार करने में परमेश्वर अय्यर ने अहम भूमिका निभाई है। प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र का उद्घाटन करने के बाद बच्चों से भी बात की।

एनएनएम

Created On :   8 Aug 2020 1:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story