यूएन की परिषद में बोले पीएम मोदी, भारत के विकास कार्यक्रमों की सफलता से सीखें दूसरे देश

PM Modi on UN Council, learn from the success of Indias development programs, other countries
यूएन की परिषद में बोले पीएम मोदी, भारत के विकास कार्यक्रमों की सफलता से सीखें दूसरे देश
यूएन की परिषद में बोले पीएम मोदी, भारत के विकास कार्यक्रमों की सफलता से सीखें दूसरे देश
हाईलाइट
  • यूएन की परिषद में बोले पीएम मोदी
  • भारत के विकास कार्यक्रमों की सफलता से सीखें दूसरे देश

नई दिल्ली, 17 जुलाई(आईएएएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र की आर्थिक एवं सामाजिक परिषद को संबोधित करते हुए भारत की विकास कार्यक्रमों की सफलता के बारे में दुनिया को बताया। प्रधानमंत्री मोदी ने इस दौरान सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास नामक मूलमंत्र भी दुनिया के देशों के सामने पेश किया। पिछले महीने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में अस्थाई सदस्य के तौर पर भारत के निर्वाचित होने के बाद से प्रधानमंत्री मोदी का यूएन के किसी कार्यक्रम में यह पहला संबोधन रहा।

इस साल अक्टूबर में संयुक्त राष्ट्र की स्थापना के 75 वर्ष पूरे होने जा रहे हैं। इसके मद्देनजर आयोजित इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, भारत 2025 तक टीबी जैसी बीमारी को खत्म करने के लिए तैयार है। दूसरे विकासशील देश भारत के विकास कार्यक्रमों की सफलता से सीख सकते हैं। उन प्रौद्यौगिकियों और इनोवेशन से भी सीख ले सकते हैं, जिसे हमने अपनाया है।

प्रधानमंत्री मोदी ने इस दौरान सभी के लिए घर बनाने की सरकारी योजना का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि हमारी हाउसिंग फॉर ऑल स्कीम से 2022 तक देश के हर व्यक्ति के सिर पर छत होगी। 2022 में भारत अपनी आजादी की 75 वीं वर्षगांठ मना रहा होगा। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि पिछले साल हमने देश के छह लाख गांवों में संपूर्ण स्वच्छता अभियान के जरिए राष्ट्रपति महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती मनाई।

न्यूयॉर्क में आयोजित इस कार्यक्रम को वीडियो कांफ्रेंसिंग से संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, इस साल संयुक्त राष्ट्र, स्थापना का 75 वीं वर्षगांठ मना रहा है। विकास में संयुक्त राष्ट्र के योगदान को पहचाने जाने का यह अवसर है। मौजूदा दुनिया में यूएन की भूमिका और औचित्य के मूल्यांकन का भी समय है। द्वितीय विश्व युद्ध के बाद यूनाइटेड नेशंस के 50 संस्थापकों में भारत रहा है। तब से बहुत परिवर्तन आया है। आज यूएन के साथ 193 सदस्य देश हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि शुरुआत से ही भारत संयुक्त राष्ट्र के विकासीय कार्यों और आर्थिक एवं सामाजिक परिषद का समर्थक रहा है। संयुक्त राष्ट्र के आर्थिक एवं सामाजिक परिषद के पहले अध्यक्ष भारतीय थे। भारत ने आर्थिक एवं सामाजिक परिषद के एजेंडा के निर्माण में भी योगदान दिया है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज, हम अपने घरेलू प्रयासों के माध्यम से, हम फिर से एजेंडा 2030 और सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने में अहम भूमिका निभा रहे हैं। हम अन्य विकासशील देशों के सतत विकास लक्ष्यों को पूरा करने में सहयोग कर रहे हैं।

Created On :   17 July 2020 4:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story