प्रधानमंत्री 10 अगस्त को पानीपत में इथेनॉल संयंत्र राष्ट्र को समर्पित करेंगे

PM to dedicate ethanol plant at Panipat to the nation on August 10
प्रधानमंत्री 10 अगस्त को पानीपत में इथेनॉल संयंत्र राष्ट्र को समर्पित करेंगे
नई दिल्ली प्रधानमंत्री 10 अगस्त को पानीपत में इथेनॉल संयंत्र राष्ट्र को समर्पित करेंगे
हाईलाइट
  • ग्रीनहाउस गैसों को कम करने में योगदान

डिजिटल डेस्क,  नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विश्व जैव ईंधन दिवस के अवसर पर 10 अगस्त को हरियाणा के पानीपत में दूसरी पीढ़ी (2जी) के इथेनॉल संयंत्र को वर्चुअली राष्ट्र को समर्पित करेंगे। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी।

एक बयान में, प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने कहा कि संयंत्र का समर्पण देश में जैव ईंधन के उत्पादन और उपयोग को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा वर्षों से उठाए गए कदमों की एक लंबी श्रृंखला का हिस्सा है।

उन्होंने कहा, यह ऊर्जा क्षेत्र को अधिक किफायती, सुलभ, कुशल और टिकाऊ बनाने के लिए प्रधानमंत्री के निरंतर प्रयास के अनुरूप है। इंडियन ऑयल कॉपोर्रेशन लिमिटेड (आईओसीएल) द्वारा 2जी इथेनॉल प्लांट का निर्माण 900 करोड़ रुपये से अधिक की अनुमानित लागत से किया गया है और यह पानीपत रिफाइनरी के करीब स्थित है।

अत्याधुनिक स्वदेशी तकनीक के आधार पर, यह परियोजना सालाना लगभग 3 करोड़ लीटर इथेनॉल उत्पन्न करने के लिए सालाना लगभग दो लाख टन चावल के भूसे (पराली) का उपयोग करके भारत के कचरे से धन के प्रयासों में एक नया अध्याय बदल देगी। कृषि-फसल अवशेषों के लिए अंतिम उपयोग बनाने से किसानों को सशक्त बनाया जाएगा और उनके लिए अतिरिक्त आय सृजन का अवसर प्रदान किया जाएगा।

यह परियोजना संयंत्र संचालन में शामिल लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार प्रदान करेगी और चावल के भूसे की कटाई, हैंडलिंग, भंडारण आदि के लिए आपूर्ति श्रृंखला में अप्रत्यक्ष रोजगार उत्पन्न होगा। परियोजना में शून्य तरल निर्वहन होगा। चावल के भूसे (पराली) को जलाने में कमी के माध्यम से, परियोजना ग्रीनहाउस गैसों को कम करने में योगदान देगी।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   9 Aug 2022 1:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story