स्वच्छता पर चर्चा: PM मोदी आज राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र का करेंगे उद्घाटन, स्कूली छात्रों से भी मिलेंगे

स्वच्छता पर चर्चा: PM मोदी आज राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र का करेंगे उद्घाटन, स्कूली छात्रों से भी मिलेंगे

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज ‘राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र’ का उद्घाटन करेंगे। ये केन्द्र स्वच्छ भारत मिशन को ध्यान में रखकर बनाया गया है। प्रधानमंत्री ने सबसे पहले इसकी घोषणा 10 अप्रैल 2017 को गांधीजी के चम्पारण ‘सत्याग्रह’ के 100 वर्ष पूरे होने के मौके पर की थी। यह केन्द्र महात्मा गांधी को समर्पित है। यह स्वच्छ भारत मिशन पर एक परस्पर संवादात्‍मक (इंटरैक्टिव) अनुभव केंद्र होगा।

पीएम मोदी इस दौरान राजघाट के पास स्थित आरएसके सभागार में देशभर के 36 छात्रों से बातचीत करेंगे, जो 36 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों का प्रतिनिधित्व करेंगे। इसके बाद वह संबोधन देंगे। यह कार्यक्रम आज शाम 4 बजे से शुरू होगा। इस कार्यक्रम में भावी पीढ़ियों को स्वच्छ भारत मिशन की सफल यात्रा से रूबरू कराया जाएगा। साथ ही स्वच्छता पर जागरूकता और शिक्षा दी जाएगी।

इसके साथ ही सभागार नंबर दो में स्वच्छ भारत के गांधी के सपने को हासिल करने के लिए किए गए कार्यों की कहानी बताई जाएगी। बता दें कि केन्द्र सरकार के आंकड़े बताते हैं कि स्वच्छ भारत मिशन ने भारत में ग्रामीण स्वच्छता की सूरत बदल दी और 55 करोड़ से अधिक लोगों की खुले में शौच करने की आदत को बदल दिया और वे शौचालयों का इस्तेमाल करने लगे।

‘राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र’ आने वाली पीढ़ियों को दुनिया के सबसे बडे़ "बिहेयिवर चेंज कैंपेन", स्वच्छ भारत मिशन की सफल यात्रा के बारे में बताएगा। इस केंद्र में डिजिटल और आटडोर इंस्टॉलेशन का मिश्रण देखने को मिलेगा। यहां लोगों को स्वच्छता और इससे जुड़े दूसरे पहलुओं पर जानकारी और शिक्षा के साथ-साथ जागरूक बनने का भी मौका मिलेगा।

 

 


 

Created On :   8 Aug 2020 2:39 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story