अब शाकाहारी होना ही बनेगा आपके गोल्ड मेडल का आधार !

Pune university will give gold medal only those student who are vegetarians
अब शाकाहारी होना ही बनेगा आपके गोल्ड मेडल का आधार !
अब शाकाहारी होना ही बनेगा आपके गोल्ड मेडल का आधार !

डिजिटल डेस्क, मुंबई। पुणे की सावित्री बाई फुले यूनिवर्सिटी ने एक अजीब सा सर्कुलर निकालकर विवाद पैदा कर दिया है। दरअसल पुणे यूनिवर्सिटी ने अपने स्टूडेंटस से कहा है कि आपके शाकाहारी होने या ना होने के आधार पर ही गोल्ड मेडल दिया जाएगा। यूनिवर्सिटी की ओर से गोल्ड मेडल पाने की शर्तों में शाकाहारी होना और भारतीय संस्कृति का समर्थक होने जैसी बाते शामिल है।

 

 

यूनिवर्सिटी ने महर्षि कीर्तंकर शेलार मामा गोल्‍ड मेडल को पाने के लिए सर्कुलर में 10 ऐसी शर्तें तय करी हैं, जिसका लिखा होना यूनिवर्सिटी की मानसिकता को दिखाता है। इनमें एक शाकाहारी होने की शर्त भी शामिल है साथ ही इन शर्तों में नशा ना करना, योग, प्राणायाम करना आदि भी शामिल है। इस साल यह सर्कुलर 31 अक्टूबर को दोबारा जारी किया गया था, जिसके बाद छात्र संगठन इसका पुरजोर विरोध कर रहे हैं।

 

आपको बता दें कि यह मेडल योग महर्षि रामचंद्र गोपाल शेलार और त्यागमूर्ति श्रीमति सरस्वती रामचंद्र शेलार के नाम पर योग गुरु ट्रस्ट साइंस और नॉन साइंस के पोस्ट ग्रेजुएट स्टूडेंट्स को देता है। हालांकि यूनिवर्सिटी ने सफाई देते हुए कहा कि उन्होंने यह शर्तें तय नहीं की है और वो ट्रस्ट के सामने इस मामले को उठाएगा।

शिवसेना ने की फैसले की कड़ी निंदा

सर्कुलर पर शिवसेना और एनसीपी ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। शिवसेना के युवा सेना अध्यक्ष आदित्य ठाकरे ने यूनिवर्सिटी की निंदा की है। ठाकरे ने कहा कि कोई क्या खाए क्या ना खाए ये उसका अपना फैसला होना चाहिए। यूनिवर्सिटी को केवल पढ़ाई पर ध्‍यान देना चाहिए।

JNU में बिरयानी खाने पर जुर्माना


जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) कैंपस में कुछ स्टूडेंट्स को बिरयानी बनाना और खाना काफी महंगा पड़ गया। दरअसल बिरयानी की दावत के बदले यूनिवर्सिटी ने 6,000 रुपए का जुर्माना लगा दिया है। जुर्माने का कारण है छात्रों की अनुशासनहीनता है। गौरतलब है कि JNU के प्रशासनिक ब्लॉक के नजदीक 4 स्टूडेंट्स ने पहले तो बिरयानी पकाई और वहीं पर बैठकर चारों ने बिरयानी खाई। स्टूडेंट्स की इस हरकत को यूनिवर्सिटी के अधिकारियों ने संस्थान के नियमों का उल्लंघन बताया है और स्टूडेंट्स पर आरोप लगाते हुए जुर्माना लगा दिया था। 

Created On :   11 Nov 2017 5:26 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story