दैनिक भास्कर हिंदी: बाबा राम रहीम की संपत्ति जब्त करने का आदेश

August 26th, 2017

डिजिटल डेस्क, चंडीगढ़। पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट ने बाबा गुरमित राम रहीम पर एक बड़ा फैसला दिया है। कोर्ट ने बाबा की संपत्ति जब्त करने का आदेश दिया है। यह आदेश बाबा के समर्थकों द्वारा सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने पर दिया गया है। फैसले के एक दिन पहले ही कोर्ट ने बाबा से कहा था कि वे अपने समर्थकों को पंचकूला में इकट्ठे होने से मना करें, इसके बावजूद बाबा ने अपने समर्थकों से कोई निवेदन नहीं किया।

हाईकोर्ट ने कहा है कि डेरा समर्थकों द्वारा सरकारी और निजी संपत्ति को पहुंचाए जा रहे नुकसान की भरपाई राम रहीम की संपत्ति से की जाएगी। उधर कोर्ट द्वारा बाबा को बलात्कारी करार देने पर डेरा की ओर से बयान आया है कि उनके साथ अन्याय हुआ है। डेरा ने कहा है कि वे इस मामले में आगे अपील करेंगे। वहीं हरियाणा सीएम मनोहर लाल खट्टर ने राज्य की जनता के नाम अपने संबोधन में आम लोगों को उपद्रवियों से बचने के लिए कहा है। खट्टर ने कहा है, 'प्रदर्शनों के पीछे आपराधिक प्रवृत्ति के लोगों का हाथ है, आम लोगों को इस तरह के लोगों से दूर रहना चाहिए।'

गौरतलब है कि गुरमीत राम रहीम को रेप के एक 15 साल पुराने आरोप में पंचकूला की सीबीआई कोर्ट ने दोषी करार दिया है। दोषी करार दिए जाने के बाद गुरमीत राम रहीम को सेना की कस्टडी में पश्चिमी कमान में रखा गया है। राम रहीम रात तक सेना की कस्टडी में रहेंगे। इसके बाद देर रात उन्हें अंबाला जेल शिफ्ट किया जाएगा। सजा का ऐलान 28 अगस्त को किया जाएगा।

बाबा के खिलाफ गए इस फैसले के बाद पंजाब, हरियाणा समेत दिल्ली, यूपी में भी प्रदर्शन हो रहे हैं। डेरा समर्थकों ने सैकड़ों गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया है। पंचकूला में हिंसक प्रदर्शनों के चलते 30 लोगों की मौत हो गई है। सरकारी दफ्तरों के साथ-साथ आम लोगों की दुकानों को भी निशाना बनाया गया है। कई ट्रेनें भी रद्द कर दी गई हैं।