भीड़ की पीट-पीटकर हत्या करने जैसी घटनाएं बेरोजगारी, नोटबंदी के कारण हो रही हैं - राहुल

Rahul on Germany tour addressed people holds his views on many issues
भीड़ की पीट-पीटकर हत्या करने जैसी घटनाएं बेरोजगारी, नोटबंदी के कारण हो रही हैं - राहुल
भीड़ की पीट-पीटकर हत्या करने जैसी घटनाएं बेरोजगारी, नोटबंदी के कारण हो रही हैं - राहुल
हाईलाइट
  • कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी जर्मनी के दौरे पर
  • भाजपा द्वारा नोटबंदी और जीएसटी को गलत तरीके से लागू किया गया
  • राहुल ने यहां राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय विषयों पर अपने विचार रखे

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी जर्मनी के दौरे पर हैं, यहां उन्होने हैम्बर्ग में एक कार्यक्रम के दौरान लोगों को संबोधित करते हुए कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय विषयों पर अपने विचार रखे। राहुल गांधी ने कहा कि अगर विकास की प्रक्रिया से लोगों को दूर रखा गया तो ISIS जैसे आतंकी संगठन खड़े होते रहेंगे और देश में भी इसी तरह के हालात पैदा हो सकते हैं। उन्होंने कहा, ‘‘लोगों को बाहर रखना 21वीं सदी में बेहद खतरनाक है, अगर 21वीं सदी में आप लोगों को नजरिया नहीं देते हैं तो कोई और देगा।

भारत में हो रही घटनाओं पर बोले
राहुल गांधी ने देश में हो रही है हिंसक घटनाओं पर भी खुलकर अपने विचार रखते हुआ कहा कि भारत में भीड़ द्वारा लोगों की पीट-पीटकर हत्या किए जाने की घटनाएं बेरोजगारी और सत्तारूढ़ भाजपा द्वारा नोटबंदी और जीएसटी को ‘खराब तरीके से लागू’ किये जाने से छोटे कारोबारों के ‘चौपट’ हो जाने की वजह से उपजे ‘गुस्से’ के कारण हो रही है, उन्होने पीएम मोदी पर भी जमकर हमला बोला।


अर्थव्यवस्था को बर्बाद करने का लगाया आरोप
राहुल गांधी ने भाजपा सरकार पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि कुछ वर्ष पहले प्रधानमंत्री पीएम मोदी ने भारतीय अर्थव्यवस्था का विमुद्रीकरण किया और सभी छोटे और मझोले व्यापार के लिये नकदी के प्रवाह को तबाह कर दिया जिससे लाखों लोग बेरोजगार हो गए। राहुल ने कहा, ‘‘उन्होंने गलत नियमों वाली जीएसटी थोप दी, जिसने जीवन को और कठिन बना दिया।  उन्होंने कहा कि, ‘‘छोटे कारोबार में काम करने वाले बड़ी संख्या में लोग गांव लौटने पर मजबूर हुए और ये तीन काम जो सरकार ने किये हैं उसने भारत में गुस्सा पैदा किया है।

भाजपा का पलटवार
राहुल गांधी ने अपने जर्मनी दौर पर पीएम मोदी सहित भारत सरकार को जमकर घेरा, उन्होनें मॉब लिंचिंग, आतंकवाद, नोटबंदी, बेरोजगारी जैसे मसलों पर खुलकर अपने विचार रखे। राहुल गांधी के बयान पर भाजपा ने पलटवार करते हुए कहा कि उन्होने आतंकियों और आईएस को सही बताया है। भाजपा प्रवक्ता पात्रा ने राहुल गांधी से उनके बयानों पर सफाई मांगी है, पात्रा ने कहा कि राहुल ने भारत को तुच्छ देश की तरह पेश किया है। वहीं उन्होने यह भी कहा कि 70 साल में गांधी परिवार ने देश को विजन नहीं दिया, राहुल झूटा दावा कर रहे हैं।

 

Created On :   23 Aug 2018 3:47 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story