comScore

इंडियन रेलवे का तोहफा, ट्रेन लेट होने पर यात्रियों को मिलेगा फ्री में खाना

June 19th, 2018 12:01 IST

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय रेल अपने यात्रियों को मुफ्त में भोजन देने की व्यवस्था करने जा रही है। हालांकि ये सुविधा सभी यात्रियों के लिए नहीं होगी। मुफ्त में खाना केवल उन यात्रियों को मिलेगा जब मेगा ब्लॉक की वजह से ट्रेन लेट होगी। वहीं लंच या डिनर का समय होता है तभी यह सुविधा यात्रियों को दी जाएगी। खाने-पीने की व्यवस्था आईआरसीटीसी को करनी होगी। मरम्मत कार्यों की वजह से ट्रेनों के लेट होने से यात्रियों को हो रही परेशानी पर पूछे गए एक सवाल के जवाब में रेल मंत्री ने यह जानकारी दी।

केवल आरक्षित यात्रियों को मिलेगा मुफ्त खाना
पीयूष गोयल ने पत्रकारों से कहा, फ्री खाने की सुविधा केवल रविवार होगी क्योंकि मेगा ब्लॉक रविवार को ही किए जाएंगे। फिलहाल ये सुविधा केवल आरक्षित यात्रियों को मिलेगी लेकिन अनारक्षित यात्रियों को भी खाना देने पर विचार किया जा रहा है। हालांकि इसमे थोड़ी परेशानी हो सकती है क्योंकि अनारक्षित यात्रियों की संख्या का पता लगाना मुश्किल काम है। गोयल ने कहा कि 15 अगस्त को रेलवे की नई समय-सारणी लाई जाएगी, जिसमें यात्रियों को पटरियों पर चले रहे नियोजित रखरखाव कार्य के कारण नियमित ट्रेनों के लेट होने की सूचना दी जाएगी।

16 सीसीटीवी कैमरो से खाने पर नजर
पीयूष गोयल ने बताया कि रखरखाव का काम सप्ताह के दौरान दो घंटे तक चलेगा, जबकि सप्ताह के अंत में रविवार को 6 घंटे काम चलेगा। उन्होंने बताया कि रेलवे बोर्ड ने 2,000 करोड़ रुपये की लागत से इलाहाबाद और मुगलसराय के बीच नई रेल लाइन को मंजूरी दी है। वहीं ट्रेन में मिलने वाले खाने की गुणवक्ता को लेकर पीयूष गोयल ने कहा कि आईआरसीटीसी ने ट्रेन के 16 रसोई कक्षों में सीसीटीवी कैमरे लगाए है। इन कैमरो से यात्री देख सकते है कि खाना किस प्रकार से तैयार किया जाता है।

साफ सफाई के लिए मशीनों की खरीदारी
पीयूष गोयल ने बताया कि ट्रेनों में साफ सफाई के लिए मैकेनाइज्ड मशीनें खरीदी जाएंगी इन मशीनों के जरिए ट्रेनों को ऑटोमेटिक तरीके से जल्द से जल्द साफ किया जा सकेगा। इससे समय की बचत होगी और ट्रेनें टाइम पर चल सकेंगी। इस तरीके की मशीनों को अगले 9 महीने के अंदर टेंडर कर के लाए जाने की तैयारी की जा रही है।


 

कमेंट करें
JunTw