गले में तार के साथ बाघ देखे जाने के बाद राजस्थान में रेड अलर्ट

Red alert in Rajasthan after sighting tiger with neck wire
गले में तार के साथ बाघ देखे जाने के बाद राजस्थान में रेड अलर्ट
गले में तार के साथ बाघ देखे जाने के बाद राजस्थान में रेड अलर्ट
हाईलाइट
  • गले में तार के साथ बाघ देखे जाने के बाद राजस्थान में रेड अलर्ट

जयपुर, 6 दिसंबर (आईएएनएस)। राजस्थान में रणथंभौर टाइगर रिजर्व के एक बाघ को खुलेआम घूमते देखे जाने के बाद राज्य सरकार के वन विभाग ने 28 फरवरी, 2021 तक राज्य के सभी वन्यजीवों के अभयारण्यों और पार्कों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है।

रेड अलर्ट के तहत, सभी वन अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे तलाशी अभियान तेज करें और स्थानीय पुलिस की मदद से हंटर्स और अपराधियों को गिरफ्तार करें।

शनिवार को जारी आदेश में कहा गया है, रेड अलर्ट के तहत सभी वन अधिकारियों को तलाशी अभियान तेज करने और स्थानीय पुलिस की मदद से हंटर्स और अपराधियों को पकड़ने का आदेश दिया गया है। विभाग आगे सभी फील्ड अधिकारियों की छुट्टियां रद्द करता है, और निर्देश देता है कि संरक्षित क्षेत्रों में अवैध गतिविधियों के खिलाफ प्रभावी गश्त जारी करे।

आदेश में यह भी कहा गया है कि शिकारियों द्वारा रखे गए जाल में जानवरों को पकड़े जाने के बारे में पहले रणथंभौर टाइगर रिजर्व से रिपोर्ट मिली थी।

हाल ही में, माउंट आबू में एक सांभर हिरण का शिकार करने पर 5 शिकारी भी गिरफ्तार किए गए हैं। इसे देखते हुए फरवरी 2021 तक रेड अलर्ट घोषित किया गया है।

वन विभाग की वरिष्ठ अधिकारी श्रुति शर्मा ने स्पष्ट आदेश दिए कि सभी अधिकारी और कर्मचारी रेड अलर्ट के दौरान शिकारियों के खिलाफ गंभीरता से काम करेंगे।

इससे पहले रणथंभौर से कुल 26 बाघों के लापता होने की भी सूचना है।

गले में तार के साथ देखे गए बाघ टी-108 ने कई सवाल उठाए थे, जैसे, क्या इस बाघ का भी टी-108 की तरह शिकार हुआ है? उसके साथ क्या हुआ, इसका जवाब अभी तक वन विभाग के अधिकारियों के पास नहीं है।

राजसमंद की सांसद दीया कुमारी ने इससे पहले अगस्त में केंद्रीय पर्यावरण और वन मंत्री प्रकाश जावडेकर को एक पत्र भेजा था और हाल ही में हुई बाघों की मौतों के कारणों की जांच के लिए राज्य सरकार को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी करने की मांग उठाई थी, ताकि ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति न हो।

एसकेपी

Created On :   7 Dec 2020 7:12 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story