राज्यसभा live: सवर्ण आरक्षण बिल पेश, हंगामे के बाद 2 बजे तक कार्रवाई स्थगित

राज्यसभा live: सवर्ण आरक्षण बिल पेश, हंगामे के बाद 2 बजे तक कार्रवाई स्थगित
हाईलाइट
  • 3 सांसदों ने लोकसभा में किया विरोध में वोट
  • 5 घंटे तक चर्चा के बाद लोकसभा में पास
  • राज्यसभा में सरकार के पास नहीं बहुमत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्री थावर चंद गहलोत ने राज्यसभा में सवर्ण आरक्षण बिल बुधवार को पेश किया। गहलोत के बिल पेशस करते ही विपक्षी पार्टियों के सांसद हंगामा करने लगे, जिससके बाद कार्रवाई को 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया। कांग्रेस के आनंद शर्मा ने भाजपा पर आरोप लगया कि पार्टी लोकसभा चुनाव से पहले इसका फायदा उठाना चाहती है। सीपीएम के सांसद डी राजा ने बिल सलेक्ट कमेटी के पास भेजने को कहा। इससे पहले मंगलवार को ये विधेयक लोकसभा में पास हो चुका है। लोकसभा में विधेयक के पक्ष में 323 वोट पड़े थे, जबकि 3 सांसदों ने इसके खिलाफ वोट दिया था।

विधेयक का लाभ सामान्य वर्ग के उन लोगों को मिलेगा, जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं। ऐसे लोगों को 10 प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा। मंगलवार शाम 5 बजे सामाजिक न्याय मंत्री थावर चंद गहलोत ने इस 124वें संविधान संशोधन विधेयक को पेश किया, जिस पर करीब 5 घंटे तक निचले सदन में चर्चा हुई। सत्तापक्ष सहित लगभग सभी विपक्षी दलों ने इस विधेयक का समर्थन किया, हालांकि, विपक्षी दलों ने विधेयक को मोदी सरकार की चुनावी रणनीति करार दिया।

 

LIVE UPDATES

12.11 PM: कई विपक्षी पार्टियों के सांसद कर रहे हंगामा।

12.05 PM: केंद्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत ने बिल पेश किया।

 

विपक्षी दलों ने लोकसभा चुनाव से ठीक पहले और शीत सत्र के एकदम अंतिम दिन इस विधेयक को पेश करने पर सवाल उठाए थे। बता दें कि मोदी सरकार इस अहम बिल को लोकसभा चुनाव से पहले संसद के दोनों सदनों से पास कराना चाहती है, इसीलिए राज्यसभा का शीतकालीन सत्र एक दिन बढ़ा दिया गया है। इस आरक्षण बिल के अनुसार, 8 लाख से कम सालाना आय वाले, 5 हेक्टेयर से कम कृषि भूमि वाले,1000 स्क्वायर फीट से कम के घर वाले, निगम में आवासीय प्लॉट 109 यार्ड से कम वाले और निगम से बाहर के प्लॉट के 209 यार्ड से कम वाले सामान्य वर्ग के लोगों को आरक्षण दिया जाएगा।

 

 

Created On :   9 Jan 2019 3:17 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story