रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान होंगे देश के नए सीडीएस, 30 सितंबर को संभालेंगे जिम्मेदारी

Retired Lt Gen Anil Chauhan will be the new CDS of the country
रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान होंगे देश के नए सीडीएस, 30 सितंबर को संभालेंगे जिम्मेदारी
नई दिल्ली रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान होंगे देश के नए सीडीएस, 30 सितंबर को संभालेंगे जिम्मेदारी
हाईलाइट
  • सेवानृवित्त लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान बनें देश के सीडीएस

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आखिरकार लंबे इंतजार के बाद आज देश को सेवानिवृत्त लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान के रूप में नया चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ मिल गया है। देश के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत की हेलिकॉप्टर हादसे में निधन के बाद उन्हें इस पद की जिम्मेदारी सौंपी गई है, अब वे देश के दूसरे सीडीएस होंगे। करीब 10 माह के बाद सरकार ने अगले सीडीएस की नियुक्ति की है। आगामी 30 सितंबर को संभालेंगे नई जिम्मेदारी।

जनरल बिपिन रावत देश के पहले सीडीएस थे। सेना में 40 वर्षों तक अपनी सेवाएं देने वाले अनिल चौहान पिछले साल ही सेवानिवृत हुए थे। रक्षा मंत्रालय की ओर से जारी जानकारी के मुताबिक, वह भारत सरकार के सैन्य मामलों से जुड़े विभाग के सचिव के रूप में भी कार्य करेंगे।

इन पदों पर रह चुके हैं नए सीडीएस

रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान का जन्म 18 मई 1961 को हुआ था। वह 1981 में भारतीय सेना की 11 गोरखा राइफल्स में  भर्ती हुए थे। अनिल चौहान नेशनल डिफेंस अकेडमी, खडकवासला और इंडियन मिलिट्री अकेडमी देहरादून के पूर्व छात्र भी रहे हैं।  मेजर जनरल के रैंक में अनिल चौहान ने उत्तरी कमान में महत्वपूर्ण बारामुला सेक्टर में एक इन्फैंट्री डिवीजन की कमान संभाली थी।

जिसके बाद में चौहान ने लेफ्टिनेंट जनरल के तौर  पर उत्तर पूर्व में एक कोर की कमान संभाली और सितंबर 2019 से पूर्वी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ बने और मई 2021 में सेवा से सेवानिवृत्त होने तक इस पद पर बने रहे।

हेलिकॉप्टर दुर्घटना में बिपिन रावत का हुआ था निधन

देश के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत की दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से हेलिकॉप्टर हादसे में निधन हो गया था। उस दौरान हेलिकॉप्टर दुर्घटना में उनकी पत्नी मधुलिका व 12 लोग अन्य सेना के जवान भी हादसे का शिकार हो गए थे। ये सभी सुलूर एयरबेस से वेलिंगटन एयरबेस के लिए हेलिकॉप्टर में सवार हुए थे।

उसी दरमियान, हेलिकॉप्टर ने कुछ मिनट पहले ही सुलूर एयरबेस कंट्रोल रूम से संपर्क टूट गया और विमान हादसे का शिकार हो गया था। दुर्घटना से पहले स्थानीय लोगों ने वीडियो अपने मोबाइल में कैद कर लिया था। जिसको देखने से पता चला कि हेलिकॉप्टर कम ऊंचाई पर उड़ रहा था और बादल छाए हुए थे। 

 

Created On :   28 Sep 2022 1:17 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story