दैनिक भास्कर हिंदी: गंभीर चक्रवाती तूफान निवार मध्यरात्रि में तमिलनाडु-पुडुचेरी तटीय इलाकों में देगा दस्तक

November 25th, 2020

हाईलाइट

  • गंभीर चक्रवाती तूफान निवार मध्यरात्रि में तमिलनाडु-पुडुचेरी तटीय इलाकों में देगा दस्तक

चेन्नई, 25 नवंबर (आईएएनएस)। गंभीर चक्रवाती तूफान निवार तमिलनाडु या पुडुचेरी के तटीय इलाकों में मध्यरात्रि या गुरुवार के तड़के दस्तक देने की आशंका है। यह जानकारी भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने बुधवार को दी।

चेन्नई और इसके उपनगरों में मंगलवार रात से रुक-रुक कर बारिश हो रही है, जिस कारण सड़कों, अपार्टमेंट और कई इलाकों के घरों में पानी जमा हो गया है।

बड़ी संख्या में लोगों की असुविधाओं को कम करने के लिए सरकार ने बुधवार को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है। दक्षिणी रेलवे ने निवार के मद्देनजर उपनगरीय ट्रेन सेवाओं और कुछ लंबी दूरी की ट्रेनों को रद्द कर दिया है।

राज्य सरकार के अंतर्गत आने वाले आविन ने अपने लाखों ग्राहकों को बिना किसी समस्या के दूध की आपूर्ति की। वहीं पेट्रोल पंप और दुकानें सामान्य की तरह काम कर रही हैं।

राज्य सरकार ने पांच साल के अंतराल के बाद चेम्बरमबक्कम झील से पानी छोड़ने का फैसला किया है और अड्यार नदी के पास निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को बाढ़ की चेतावनी जारी की गई है।

मौसम विभाग ने कहा, पिछले छह घंटों में लगभग 7 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से चलते हुए गंभीर चक्रवाती तूफान निवार, कुड्डलोर के पूर्व-दक्षिण-पूर्व में 290 किलोमीटर पुडुचेरी के लगभग 300 किलोमीटर पूर्व-दक्षिण-पूर्व और चेन्नई के 350 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में केंद्रित है।

अगले 12 घंटों में निवार के बहुत ही गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में परिवर्तित होने की संभावना है।

गंभीर चक्रवाती तूफान निवार के 25 नवंबर और 26 नवंबर की रात को उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ने और तमिलनाडु और पुडुचेरी के आसपास मल्लपुरम और कराईकल के बीच पुडुचेरी तटों को पार करने की संभावना है।

निवार के तट पार करने के दौरान हवा की गति 120-130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से 145 किलोमीटर प्रति घंटा रहने की उम्मीद है।

मौसम विभाग ने 25 से 26 नवंबर के दौरान तटीय और उत्तर आंतरिक तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश और रायलसीमा और दक्षिण-पूर्व तेलंगाना में व्यापक रूप से भारी बारिश और गरज-चमक होने की संभावना जताई है।

तटीय और उत्तरी आंतरिक तमिलनाडु और पुडुचेरी (तंजावुर, तिरुवरूर, नागापट्टिनम, कुड्डलोर, चेन्नई, कांचीपुरम, चेंगलपट्टू, म्यांयुथिराइ, अरियालुर, पेरम्बलुर, कल्लाकुरछी, विल्लुपुरम, तिरुवन्नमलाई, पुडुचेरी और कराईकल जिले), आंध्र प्रदेश के नेल्लोर और चित्तूर जिलों में बुधवार को और रायलसीमा और दक्षिण-पूर्व तेलंगाना में गुरुवार को दस्तक देने की संभावना है।

एमएनएस/एसजीके