ओडीएफ गांव सुनिश्चित करने के लिए सुजलम अभियान, 10 लाख सोक-पिट बने

SUJALAM campaign to ensure ODF villages, create 1 mn soak-pits
ओडीएफ गांव सुनिश्चित करने के लिए सुजलम अभियान, 10 लाख सोक-पिट बने
'SUJALAM' campaign ओडीएफ गांव सुनिश्चित करने के लिए सुजलम अभियान, 10 लाख सोक-पिट बने
हाईलाइट
  • ओडीएफ गांव सुनिश्चित करने के लिए सुजलम अभियान
  • 10 लाख सोक-पिट बने

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जलशक्ति मंत्रालय ने बुधवार को देशभर में अधिक से अधिक गांवों को खुले में शौच मुक्त (ओडीएफ) बनाने के लिए 100 दिनों के अभियान सुजलम की शुरुआत की। यह अभियान ग्रामीण स्तर पर अपशिष्ट जल प्रबंधन, विशेष रूप से 10 लाख सोक-पिट के निर्माण और अन्य ग्रे वाटर प्रबंधन गतिविधियों के माध्यम से शुरू किया गया है।

गांवों में या गांवों के बाहरी इलाकों में अपशिष्ट जल का निपटान और जलाशयों का बंद होना प्रमुख समस्याओं में से एक है। सुजलम अभियान अपशिष्ट जल के प्रबंधन में मदद करेगा जो बदले में जल निकायों को पुनर्जीवित करने में मदद करेगा।

एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि इस अभियान का प्रयास कम समय में त्वरित तरीके से देशभर के गांवों के लिए ओडीएफ प्लस का दर्जा हासिल करने की दिशा में होगा।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि अभियान बुधवार को शुरू किया गया था और अगले 100 दिनों तक आजादी का अमृत महोत्सव समारोह के तहत जारी रहेगा।

यह अभियान न केवल गांवों में भूजल के प्रबंधन के लिए वांछित बुनियादी ढांचे का निर्माण करेगा, बल्कि जल निकायों के स्थायी प्रबंधन में भी मदद करेगा।

इसके अलावा, यह पहल सामुदायिक भागीदारी के माध्यम से स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण (एसबीएमजी) चरण-2 गतिविधियों की गति को बढ़ावा देगी और ओडीएफ-प्लस गतिविधियों के बारे में जागरूकता बढ़ाएगी, दीर्घकालिक रखरखाव और निर्मित बुनियादी ढांचे की स्थिरता सुनिश्चित करेगी।

इस अभियान के तहत गांवों में आयोजित की जाने वाली प्रमुख गतिविधियों में शामिल हैं : वर्तमान स्थिति का विश्लेषण करने के लिए सामुदायिक परामर्श, खुली बैठक और ग्राम सभा की बैठकें आयोजित करना।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि ओडीएफ स्थिरता बनाए रखने और भूरे पानी के प्रबंधन के लिए वांछित संख्या में सोख-गड्ढों को प्राप्त करने के लिए प्रस्ताव पारित करें और स्थिरता और सोक-पिट निर्माण से संबंधित गतिविधियों को शुरू करने के लिए 100-दिवसीय योजना विकसित करें।

अन्य उपायों में आवश्यक संख्या में सोक-पिट का निर्माण, आईईसी और सामुदायिक जुटाव के माध्यम से आवश्यक शौचालयों को फिर से बनाना और गांव में सभी नए उभरते घरों में शौचालय की पहुंच सुनिश्चित करना शामिल है।

 

आईएएनएस

Created On :   25 Aug 2021 5:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story