मन की बात में तारीफ सुन कर बाराबंकी की सुमन उत्साहित

Suman of Barabanki excited to hear praise in Mann Ki Baat
मन की बात में तारीफ सुन कर बाराबंकी की सुमन उत्साहित
मन की बात में तारीफ सुन कर बाराबंकी की सुमन उत्साहित
हाईलाइट
  • मन की बात में तारीफ सुन कर बाराबंकी की सुमन उत्साहित

बाराबंकी (उप्र), 26 अक्टूबर (आईएएनएस)। जब से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने मन की बात कार्यक्रम में सुमन देवी का नाम लिया है, तब से उनकी खुशी का ठिकाना नहीं है।

मोदी ने मास्क बना रही बाराबंकी के महिला स्वयं सहायता समूहों की प्रशंसा करते हुए सुमन के नाम का उल्लेख किया था। हालांकि सुमन रविवार के इस कार्यक्रम को नहीं सुन पाईं लेकिन जब उन्हें इसकी जानकारी मिली तो वे खुशी से फूली नहीं समाईं।

सुमन ने कहा, इससे बड़ी बात और क्या हो सकती है कि प्रधानमंत्री ने इस पहल पर ध्यान दिया और इससे हमें कड़ी मेहनत करने का प्रोत्साहन मिला।

बाराबंकी में त्रिवेणीगंज ब्लॉक के गुरुदत्त खेड़ा की रहने वाली सुमन देवी ने सुभद्रा देवी, विमला देवी, सुनीता और रेणु सहित 11 अन्य महिलाओं के साथ अगस्त 2016 में मां वैष्णो स्वयं सहायता समूह शुरू किया था। यह समूह मास्क बनाने, मिर्च और टमाटर उगाकर महिलाओं को आत्मनिर्भर बनने में मदद करता है।

सुमन देवी ने कहा, हमने ब्लॉक के मिशन मैनेजर के साथ मास्क बनाने को लेकर चर्चा की और घर पर खादी मास्क बनाना शुरू किया। शुरू में हमने 70 मास्क बनाए और जरूरतमंद लोगों को वितरित किए।

लॉकडाउन में ढील मिलने के बाद बाजार से अधिक कपड़ा खरीदकर काम बढ़ाया। इससे समूह की महिलाओं को न केवल आय हुई बल्कि लोगों को कोरोना संक्रमण से लड़ने में भी मदद मिली।

स्नातक तक पढ़ी सुमन देवी ने बताया, हमें शुरू में सामुदायिक निवेश कोष में 1.10 लाख रुपये मिले थे। 4 सदस्यों ने 12,500 रुपये लेकर अपना व्यवसाय शुरू किया। मैं मास्क बना रही हूं, सुनीता ने मिर्च की खेती शुरू कर दी है और रेनू एक नर्सरी में उगाए गए टमाटर बेच रही है। मायावती ने एक किराने की दुकान शुरू की है। सरकार से मिले इस फंड पर ब्याज नहीं लगता लेकिन स्वयं सहायता समूह के सदस्यों ने इसे एक प्रतिशत ब्याज पर लिया है ताकि अन्य सदस्य भी सशक्त बन सकें।

इस बीच बाराबंकी के जिला मजिस्ट्रेट डॉ.आदर्श सिंह ने स्वयं सहायता समूह के प्रयासों की प्रशंसा करने के लिए प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त किया है। उन्होंने कहा, मैं सुमन देवी की कहानी को पूरे देश के साथ साझा करने और हमारे प्रयासों को पहचानने और सराहना करने के लिए प्रधानमंत्री का आभारी हूं। यह साल में तीसरी बार है जब प्रधानमंत्री ने अपने मन की बात कार्यक्रम में बाराबंकी का उल्लेख किया है।

इससे पहले प्रधानमंत्री ने बाराबंकी में सराही झील और कल्याणी नदी के पुनरुद्धार के लिए जिले की प्रशंसा की थी।

एसडीजे-एसकेपी

Created On :   26 Oct 2020 5:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story