Suspected militants decamped with service rifles of policemen

डिजिटल डेस्क, श्रीनगर। रमजान के दौरान जम्मू-कश्मीर में आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन न चलाने का केंद्र सरकार ने फैसला लिया है। लेकिन रमजान के पहले ही दिन कुछ संदिग्ध आतंकियों ने श्रीनगर में पुलिसवालों से हथियार छीन लिए। इस घटना के सामने आने के बाद सुरक्षाबलों ने आतंकियों को पकड़ने के लिए इलाके में सर्च ऑपरेशन शुरू किया।

 

 

INSAS रायफल छीन कर फरार
पुलिस के मुताबिक श्रीनगर के होटल हिल्सकार्ट में पुलिस गार्ड तैनात थे। ये होटल सीएम महबूबा मुफ्ती के घर के पास है। गुरुवार सुबह 6-7 लड़के बाइक पर सवार होकर आए और पुलिस गार्ड पर हमला कर दिया। हमला करने के बाद ये संदिग्ध आतंकी वहां से दो इंसास और एक एसएलआर राइफल छीन कर फरार हो गए। बता दें कि बुधवार को भी ऐसा ही एक मामला सामने आया था। उस घटना में कश्मीर यूनिवर्सिटी के पास गार्ड से रायफल छीनी गई थी।

सेंट्रल कश्मीर के डीआईजी वीके बिरडी ने बताया आतंकियों ने डल झील के पास बने होटल हिल स्कार्ट की सुरक्षा में तैनात पुलिसकर्मियों पर हमला किया और फरार हो गए। सूत्रों के अनुसार दरबार मूव होने के बाद आधिकारियों और कर्मचारियों को इसी होटल में ठहराया गया है। इस जगह से सीएम महबूबा और, डॉ. फारूक अब्दुल्ला, उमर अब्दुल्ला व अन्य नामचीन लोगों के घर चंद ही दूरी पर स्थित है। 

रमजान में सेना नहीं चलाएगी ऑपरेशन
बता दें कि केंद्र सरकार ने जम्मू कश्मीर की सीएम महबूबा मुफ्ती के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया था। इस प्रस्ताव में कहा गया है कि रमजान के दौरान सेना राज्य में आतंकियों के खिलाफ कोई ऑपरेशन नहीं चलाएगी। हालांकि कुछ शर्तों के साथ केंद्र सरकार ने इसे मंजूरी दी थी। केंद्र की तरफ से कहा गया था अगर सेना पर इस दौरान हमला होता तो वह जवाबी करने के लिए आजाद होगी। गृहमंत्रालय ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी थी।

महबूबा मुफ्ती ने की थी केंद्र से मांग
मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने सभी दलों की बैठक बुलाकर केंद्र से घाटी में रमजान और अमरनाथ यात्रा के लिए एकतरफा सीजफायर की मांग की थी। इस बैठक के बाद सीएम महबूबा मुफ्ती ने कहा, ""हम सभी को भारत सरकार से अपील करनी चाहिए कि रमजान के मुबारक मौके पर और अमरनाथ यात्रा की शुरुआत पर जैसे साल 2000 वाजपेयी जी ने सीजफायर किया था उसी तरह का कोई कदम उठाए। इससे आम लोगों को थोड़ी राहत मिले। इस वक्त जो एनकाउंटर हो रहे हैं, सर्च ऑपरेशन हो रहे हैं, उसमें आम लोगों को बहुत तकलीफ हो रही है। हमें ऐसे कम उठाने चाहिए जिससे लोगों का विश्वास बहाल हो।""

केंद्र के फैसले का स्वागत
केंद्र के इस फैसले के बाद सीएम महबूबा मुफ्ती ने ट्वीट कर लिखा, ""रमजान में सीफायर के फैसले का मैं दिल से स्वागत करती हैं और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री राजनाथ सिंह को धन्यवाद देना चाहती हूं। सर्वदलीय बैठक में हिस्सा लेने वाले सभी नेताओं और पार्टियों के प्रति भी मैं आभार व्यक्त करती हूं।""  

Created On :   17 May 2018 7:15 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story