अब यूपी के डिप्टी सीएम बोले- रामायण काल में भी थी टेस्ट ट्यूब बेबी वाली टेक्नोलॉजी

Test tube baby technology exists in Ramayana period :UP Deputy CM
अब यूपी के डिप्टी सीएम बोले- रामायण काल में भी थी टेस्ट ट्यूब बेबी वाली टेक्नोलॉजी
अब यूपी के डिप्टी सीएम बोले- रामायण काल में भी थी टेस्ट ट्यूब बेबी वाली टेक्नोलॉजी

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। पीएम मोदी की हिदायत के बाद भी बीजेपी नेताओं के अजीबोगरीब बयान थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। केंद्रीय मंत्री सत्यपाल सिंह, गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी और त्रिपुरा सीएम बिल्पब देब के बाद अब यूपी के डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने अपने बयान से चौंकाया है। दिनेश शर्मा ने आज के समय की टेक्नोलॉजी और विज्ञान के विकास की तुलना रामायण काल से करते हुए सीता जी को टेस्ट ट्यूब बेबी कह दिया है। मथुरा में हिंदी पत्रकारिता दिवस के एक कार्यक्रम के दौरान उन्होंने कहा, "लोग कहते हैं कि सीता जी का जन्म एक घड़े में हुआ था। इसका मतलब यह है कि रामायण काल के दौरान भी टेस्ट ट्यूब बेबी की तरह टेक्नोलॉजी उपलब्ध थी।"

 


दिनेश शर्मा यहीं नहीं रूके। उन्होंने महाभारत काल के तकनीकी विकास का भी इस दौरान उल्लेख किया। दिनेश शर्मा ने कहा, "आज कार्यक्रमों का लाइव टेलीकास्ट होता है, लेकिन मुझे लगता है इस तरह की टेक्नोलॉजी महाभारत काल के दौरान भी मौजूद थी।" उन्होंने उदाहरण के तौर पर बताया कि महाभारत में संजय ने धृतराष्ट्र को कुरूक्षेत्र में चले कौरवों और पांडवों का पूरा युद्ध दिखाया था। यह उस समय लाइव टेलिकास्ट का एक बड़ा उदाहरण है।
 


दिनेश शर्मा ने यह भी कहा कि आज के समय में प्रचलित कई तकनीकें भी पौराणिक काल की ही देन है। उन्होंने इस दौरान गूगल की तुलना भी नारद मुनि से कर डाली। उन्होंने कहा, "गूगल को लोग सर्च इंजन की तरह इस्तेमाल करते हैं और उसे हर विषय के जानकार के रूप में जानते हैं। महाभारत काल में यह काम नारद मुनि करते थे। वे तीन बार नारायण-नारायण बोलकर कभी भी, कहीं भी पहुंच जाते थे और हर समस्या का तुरंत समाधान कर देते थे।

गौरतलब है कि हाल ही में त्रिपुरा सीएम बिप्लब कुमार देब ने भी एक के बाद एक कई अटपटे बयान दिए थे। उन्होंने भी दिनेश शर्मा की तरह संजय और धृतराष्ट्र का उदाहरण देकर महाभारत काल में लाइव टेलिकास्ट वाली टेक्नोलॉजी की बात कही थी। उनसे पहले केन्द्रीय मंत्री सत्यपाल सिंह ने भी डार्विन के सिद्धांतो को चुनौती दे डाली थी। गुजरात सीएम विजय रूपाणी भी नारद मुनि की तुलना गुगल से कर चुके हैं।

Created On :   1 Jun 2018 10:00 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story