कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच केंद्रीय चुनाव आयोग लगा सकता है रैलियों और जनसभाओं पर रोक

The Central Election Commission may take a decision soon amidst the growing transition of Corona
कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच केंद्रीय चुनाव आयोग लगा सकता है रैलियों और जनसभाओं पर रोक
विधानसभा चुनाव पर बड़ा फैसला जल्द कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच केंद्रीय चुनाव आयोग लगा सकता है रैलियों और जनसभाओं पर रोक
हाईलाइट
  • उम्मीद की जा रही है कि आयोग जल्द ही चुनाव को लेकर कोई बड़ा निर्णय ले सकता है।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली।  देश में कोरोना के केसों में लगातार वृद्धि देखी जा रही है। वहीं एक ओर पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। जिसको लेकर चुनाव आयोग भी अब सतर्क हो गया कि चुनाव किस तरह से सुरक्षित संपन्न कराए जा सकते है। साथ ही कोरोना को लेकर क्या गाइडलाइन बनाई जाए इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए चुनाव आयोग लगातार बैठकें आयोजित कर रहा है। उम्मीद की जा रही है कि आयोग जल्द ही चुनाव को लेकर कोई बड़ा निर्णय ले सकता है।

चुनाव आयोग ने गुरुवार को केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण, एम्स के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया और आईसीएमआर प्रमुख डॉ. बलराम भार्गव के साथ चुनाव वाले पांच राज्यों में कोविड के कारण बने हालात की समीक्षा की। 

पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों को ध्यान में रखते हुए केंद्रीय  चुनाव आयोग की बैठक आज भी चलती रही। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव के द्वारा बैठक में कोरोना के ताजा आंकडों के बारे में केंद्रीय चुनाव आयोग को जानकारी दी गई। बताया जा रहा है कि बैठक में स्वास्थ्य सचिव से कहा गया कि पात्र आबादी का पूर्ण टीकाकरण सुनिश्चित करने की जरूरत है। 

 इसके साथ ही कोरोना के बढ़ते मामलों के साथ ही अन्य मुद्दों पर  आईसीएमआर के निदेशक बलराम भार्गव और एम्स के निदेशक रणदीप गुलेरिया से भी केंद्रीय चुनाव आयोग ने चर्चा की और उनकी राय ली है। केंद्रीय चुनाव आयोग ने चुनाव को शांतिपूर्वक संपन्न करवाने के विषय  को लेकर केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला के साथ भी मुलाकात की है। 

इन बैठकें को इसलिए भी महत्वपूर्ण माना जा रहा है, क्योंकि चुनाव आयोग आने वाले कुछ महीनों में चुनाव करवाने की तैयारी कर रहा है। साथ ही अब देश में कोरोना के मामले भी लगातार बढ़ रहे हैं। अब चुनाव आयोग बैठकों के जरिए कोरोना से जुड़ी सारी जानकारी जुटा रहा है जिससे आयोग चुनाव को लेकर कुछ निर्णय ले सके। और चुनाव कोरोना संक्रमण को फैलाने में सुपर स्प्रेडर न बन सके। 

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार चुनाव आयोग ने गृह सचिव से सुरक्षाकर्मियों से जुड़ा सवाल भी किया है। चुनाव ड्यूटी में लगे सुरक्षाकर्मियों को सुरक्षित मतदान केंद्र पहुंचाने के इंतजामों पर चर्चा की गई है।साथ ही  स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने चुनाव आयोग के शीर्ष अधिकारियों को देशभर में कोविड के मामलों में अभूतपूर्व वृद्धि को देखते हुए वर्चुअल रैलियों पर प्रमुख रूप से ध्यान केंद्रित करने की सलाह दी है और टीकाकरण प्रक्रिया को तेज करने की जरूरत पर भी जोर दिया है।      

इस साल पांच राज्यों- उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा, पंजाब और मणिपुर में विधानसभा चुनाव होना है। 

भारत में गुरुवार को एक दिन में कोविड के 90,928 मामलों की वृद्धि दर्ज की गई, जबकि एक दिन पहले 58,097 मामले दर्ज किए गए थे। इस बीच कोविड से और 325 मौतें हुई हैं, जिससे मरने वालों की कुल संख्या 4,82,876 हो गई है।

सक्रिय मामले अब 2,85,401 हो गए हैं, जो देश के कुल पॉजिटिव मामलों का 0.81 प्रतिशत है।

देश में ओमिक्रॉन से संक्रमण के मामले अब 2,630 तक पहुंच गए हैं। हालांकि कुल ओमिक्रॉन पॉजिटिव लोगों में से 995 को अस्पतालों से छुट्टी मिल चुकी है। अब तक कुल 26 राज्यों में ओमिक्रॉन के मामले हैं।

 

 

 

Created On :   6 Jan 2022 1:24 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story