दिल्ली-मुंबई समेत देशभर में पेट्रोल-डीजल के दामों में इजाफा

The price of petrol and diesel  increased again on Tuesday
दिल्ली-मुंबई समेत देशभर में पेट्रोल-डीजल के दामों में इजाफा
दिल्ली-मुंबई समेत देशभर में पेट्रोल-डीजल के दामों में इजाफा
हाईलाइट
  • देशभर में पेट्रोल-डीजल के दामों में वृद्धी
  • मुंबई में पेट्रोल 90.22 रुपए प्रति लीटर
  • सरकार की तरफ से अभी कोई राहत नहीं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। मंगलवार को पेट्रोल और डीजल के दाम में फिर बढ़ोतरी हुई है। दिल्ली में 14 पैसे बढ़ने के बाद पेट्रोल की कीमत 82 रुपए 86 पैसे प्रति लीटर हो गई है। डीजल में 10 पैसे की वृद्धि होने के बाद कीमत 74.12 रुपए हो गई है। मुंबई में पेट्रोल की कीमत 90.22 रुपए तो डीजल की कीमत 78.69 रुपए प्रति लीटर हो गई है। इसी के साथ नए कोरबारी हफ्ते में भी तेल की कीमतों में तेजी का दौर जारी है। 

अभी नहीं मिलेगी राहत
पेट्रोल डीजल के दामों के साथ रोजाना बढ़ रही महंगाई की मार झेल रही जनता को सरकार की तरफ से अभी कोई राहत मिलने की आस नहीं है। वित्त मंत्री के बाद प्रधानमंत्री भी इस बात के संकेत दे चुके हैं कि एक्साइज ड्यूटी में कटौती नहीं होगी। प्रधानमंत्री ने अपने एक कार्यक्रम में कहा कि 2022 तक देश की अर्थव्यवस्था दोगुनी होगी, साथ ही उन्होंने कहा कि आने वाले समय में भी सरकार कड़े कदम उठाती रहेगी। इसके चलते पेट्रोल और डीजल के बढ़े दामों पर लोगों को फिलहाल राहत मिलने की उम्मीद कम ही है।

इसलिए बढ़ रहे दाम
विशेषज्ञों के अनुसार आने वाले समय में भारतीय बाजारों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी होती रहेगी। पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इजाफे के पीछे रुपया एक बड़ी वजह है। रुपए में जारी गिरावट के कारण ही तेल कंपनियां लगातार कीमतें बढ़ा रही हैं। दरअसल, कंपनियां डॉलर में तेल का भुगतान करती हैं, जिसकी वजह उन्हें अपना मार्जिन पूरा करने के लिए तेल की कीमतों में इजाफा करना पड़ रहा है। विपक्षी दलों का कहना है कि सरकार पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर टैक्स कम करें और इसे जीएसटी के दायरे में लाए, लेकिन केंद्र सरकार पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के लिए अंतरराष्ट्रीय परिस्थितियों को जिम्मेदार ठहरा रही है।

जीएसटी में शामिल नहीं पेट्रोल डीजल
लगातार बढ़ रहे ईंधन के दामों के कारण लोगों को काफी परेशानी उठानी पड़ रही है। विपक्ष के विरोध के बावजूद अब तक केंद्र सरकार की तरफ से जनता को कोई राहत नहीं दी गई है। हांलाकि कुछ राज्यों ने जरूर वैट घटाकर जनता को राहत देने की कोशिश की है। वैट घटाने वाले राज्यों में कर्नाटक, आंध्रप्रदेश और राजस्थान शामिल हैं। विपक्ष लगातार पेट्रोल-डीजल को जीएटी के दायरे में लाने की मांग कर रहा है।

Created On :   25 Sep 2018 3:07 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story