ट्रंप अब भारत-चीन विवाद पर स्टैंड लेने से बच रहे

Trump is now refraining from taking a stand on the India-China dispute
ट्रंप अब भारत-चीन विवाद पर स्टैंड लेने से बच रहे
ट्रंप अब भारत-चीन विवाद पर स्टैंड लेने से बच रहे
हाईलाइट
  • ट्रंप अब भारत-चीन विवाद पर स्टैंड लेने से बच रहे

न्यूयार्क, 17 जुलाई (आईएएनएस)। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अब भारत और चीन के बीच के विवाद पर स्टैंड लेने से बच रहे हैं। अभी तक ट्रंप या अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ इस विवाद में चीन के खिलाफ मुखर रहे हैं।

अन्य सहयोगियों के साथ चीन पर संभावित अमेरिकी कार्रवाई या लद्दाख में आक्रामक कार्रवाई पर बीजिंग को कड़ा संदेश भेजने के बारे में दो टूक और गूढ़ टिप्पणी में ट्रंप ने कहा, मैं भारत के लोगों से प्यार करता हूं, और मैं चीन के लोगों से प्यार करता हूं, और मैं लोगों के लिए शांति बनाए रखने के लिए हर संभव कोशिश करना चाहता हूं।

इस मुद्दे पर गुरुवार को उनकी टिप्पणी का कुल योग यही रहा जिसे उनकी प्रवक्ता कायली मैकनेनी ने उद्धृत किया। मैकनेनी ने बताया कि उन्होंने इस मुद्दे पर एक रिपोर्टर का सवाल ट्रंप के सामने रखा था जिस पर उन्होंने यह जवाब दिया।

मैकनेनी ने ट्रंप का रुख बताने के बाद थैंक यू कह कर इस पर और चर्चा की संभावना को रोक दिया।

भारत-चीन गतिरोध पर ट्रंप की यह बेमन की गई प्रतिक्रिया उनकी हाल की उन टिप्पणियों से बिलकुल अलग है जिसमें उन्होंने कोविड-19 महामारी के प्रसार में चीन की भूमिका, हांगकांग में मानवाधिकारों के हनन, बौद्धिक संपदा की चोरी, व्यापार में हेरफेर को लेकर चीन को काफी सख्त संदेश दिए थे और साथ ही चीन की विशेष व्यापार स्थिति को खत्म करने के आदेश पर हस्ताक्षर भी किए थे।

उनकी यह टिप्पणी उनके एक जुलाई को सामने आए उस बयान से भी पीछे हटती दिखाई दे रही है जिसमें उन्होंने कहा था कि भारत के साथ टकराव में चीन ने अपना वास्तविक चरित्र दिखाया है।

Created On :   17 July 2020 10:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story