उप्र : महाराष्ट्र से 847 श्रमिक रेल से रविवार सुबह लखनऊ पहुंचेंगे

UP: 847 workers from Maharashtra will reach Lucknow by rail on Sunday morning
उप्र : महाराष्ट्र से 847 श्रमिक रेल से रविवार सुबह लखनऊ पहुंचेंगे
उप्र : महाराष्ट्र से 847 श्रमिक रेल से रविवार सुबह लखनऊ पहुंचेंगे

लखनऊ, 2 मई (आईएएनएस)। कोरोना संकट में फंसे प्रवासी मजदूरों को रेलवे ने नासिक से शनिवार को लखनऊ के लिए ट्रेन से रवाना किया है। यह स्पेशल ट्रेन लखनऊ के चारबाग स्टेशन पर रविवार सुबह पहुंचेगी। ट्रेन में उत्तर प्रदेश के करीब 847 लोगों को 17 कोचों में जिलेवार बिठाया गया है।

रेलवे के अधिकारियों के अनुसार, इन मजदूरों को लेकर विशेष ट्रेन रविवार चारबाग रेलवे स्टेशन पहुंचेगी। प्रशासन ने रेलवे व स्वास्थ्य विभाग की मदद से स्टेशन पर सभी की स्क्रीनिंग जांच के इंतजाम कराए हैं।

एडीएम (ईस्ट) केपी सिंह ने बताया कि सभी मजदूरों की स्क्रीनिंग के बाद रोडवेज की विशेष बसों से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराते हुए उन्हें उनके मूल जिले भेजा जाएगा।

श्रमिक स्पेशल के नाम से चलाई गई यह ट्रेन नासिक रोड रेलवे स्टेशन से शनिवार सुबह करीब 10.22 बजे रवाना हुई। पहले इस ट्रेन को शुक्रवार रात रवाना होना था, लेकिन नासिक से दो और ट्रेनों को पहले भेजा गया था। लोगों को ट्रेन में बिठाते समय शारीरिक दूरी का भी पूरा ध्यान रखा गया है।

ट्रेन सुबह चारबाग स्टेशन के प्लेटफॉर्म एक पर पहुंचेगी। यहां आरपीएफ और जीआरपी शारीरिक दूरी के हिसाब से मजदूरों को बाहर निकालेंगे। सभी कोच एक साथ नहीं खोले जाएंगे, जिन जिलों की बसें लगेंगी, उस बोगी में बैठे श्रमिक बाहर निकलेंगे। केवल एक गेट को खोला जाएगा। इसे लेकर तैयारी शुरू हो गई है।

स्पेशल ट्रेनों से आने वाले प्रवासियों के लिए 17 रूटों पर परिवहन निगम बसों की व्यवस्था करेगा। हर बस में एक होमगार्ड और एक यूपी पुलिस के सिपाही को भी भेजा जाएगा। स्पेशल ट्रेन लखनऊ पहुंचने के बाद इसका खाली रैक मध्य रेलवे को वापस भेज दिया जाएगा।

परिवहन विभाग के अनुसार, यात्रा के दौरान किसी तरह का संक्रमण नहीं फैले, इसके लिए पर्याप्त इंतजाम हैं। सभी बसों को पूरी तरह सैनीटाइज किया जा रहा है, बसों में शारीरिक दूरी का पूरी तरह पालन कराया जाएगा, प्रत्येक यात्री को मास्क दिया जाएगा।

चारबाग स्टेशन पर तैयारियों का जायजा लेने के लिए एडीआरएम अमित श्रीवास्तव ने दौर किया और जरूरी निर्देश जारी किए। पूर्वोत्तर रेलवे डीआरएम डॉ. मोनिका अग्निहोत्री ने भी स्टेशन का दौरा कर व्यवस्था की जानकारी ली है।

Created On :   2 May 2020 6:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story