CM योगी बोले "उपचुनाव तो लोकसभा चुनाव की रिहर्सल है"

Up cm Yogi Adityanath said bye-election is rehearsal of the 2019
CM योगी बोले "उपचुनाव तो लोकसभा चुनाव की रिहर्सल है"
CM योगी बोले "उपचुनाव तो लोकसभा चुनाव की रिहर्सल है"

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर और फूलपुर लोकसभा सीटों के लिए होने वाले उपचुनाव को 2019 के लोकसभा चुनाव की रिहर्सल बताया है। योगी ने उपचुनाव के लिए प्रचार के दौरान पार्टी कार्यकर्ताओं से कहा कि 2019 लोकसभा चुनाव में सभी 80 सीटों पर चुनाव जीतना है। योगी ने कहा कि इस उपचुनाव के लिए तो काम करना ही है, साथ ही 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए भी तैयारी करनी है। प्रदेश की सभी 80 लोकसभा सीटें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए जीतनी है।

 

गोरखपुर में प्रगति हो रही है

बता दें कि अपनी दो दिवसीय यात्रा के दूसरे दिन योगी ने पीपीगंज और सहजनवा में जनसभाएं की और जनता से उपचुनाव में भाजपा के पक्ष में मतदान करने की अपील की है। पहले की सरकारों पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा,‘‘ हम किसी विशेष जाति, धर्म, परिवार या इलाके के आधार पर विकास का काम नहीं कर रहे हैं। हम समाज के हर वर्ग के लिए काम कर रहे है। पूरे राज्य में प्रगति हो रही है और गोरखपुर में भी प्रगति हो रही है इसलिए जनता अगर विकास चाहती है तो बीजेपी प्रत्याशी को वोट दे।""

 

सुशासन ही बीजेपी का लक्ष्य 

उन्होंने केंद्र सरकार की 115 गरीब कल्याणकारी योजनाओं में से कई का उल्लेख करते हुए कहा कि भाजपा की केंद्र और प्रदेश सरकार विकास और सुशासन को लक्ष्य बनाकर चल रही है। जनता का विश्वास उसके साथ है। हाल ही में 2017 में हुए निकाय चुनावों में आचार संहिता के उल्लंघन के संबंध में दायर जनहित याचिका पर इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने चुनाव आयोग से तीन सप्ताह में जवाब मांगा है। जस्टिस गोविंद माथुर और जस्टिस अब्दुल मोईन की बेंच ने यह आदेश याचिकाकर्ता प्रताप चंद्रा की अधिवक्ता डॉ. नूतन ठाकुर और आयोग की अधिवक्ता अपराजिता बंसल की दलीलें सुनने के बाद दिया। अदालत ने मामले की अगली सुनवाई 23 मार्च को तय की है।

 

श्रीराम जन्म भूमि विवाद पर 14 मार्च से सुनवाई

वहीं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मथुरा दौरे के बाद अब वहां राम मंदिर निर्माण को लेकर मंथन शुरू हो गया है। पुरी पीठाधीश्वर जगद्गुरु स्वामी अधोक्षजानंद देवतीर्थ की अध्यक्षता में देश भर के वरिष्ठ धर्माचार्यो और साधु-संतों ने मंगलवार को दो दिवसीय गोष्ठी कर श्रीराम जन्म भूमि विवाद पर गहन मंत्रणा की। इस गोष्ठी में चर्चा के दौरान धर्मदास महाराज ने बताया कि श्रीरामजन्मभूमि पर रामलला के भव्य मंदिर का निर्माण जल्द ही शुरू हो जाएगा। उन्होंने बताया कि सुप्रीम कोर्ट में मामले की 14 मार्च से सुनवाई है।

 

सीएम योगी ने यह भी कहा कि विकास का काम आगे बढ़ता रहे, इसके लिए हर चुनाव में जीत मिलना जरूरी है। सरकारें आती-जाती रहती हैं, लेकिन पहली बार केंद्र और यूपी में काम करने वाली सरकार बनी है। जनकल्याणकारी योजनाओं  का क्रियान्वयन बेहतर तरीके से किया जा रहा है।  


नेहरू थे फूलपुर के पहले सांसद


बता दें कि जवाहर लाल नेहरू फूलपुर के पहले सांसद थे। फूलपुर लोकसभा सीट पर 1952 से लेकर 2014 तक के चुनाव में 18 सांसद बन चुके हैं। इसमें सबसे ज्यादा सांसद कांग्रेस के थे। नेहरू की सीट होने के कारण यह संसदीय क्षेत्र हमेशा चर्चित रहा। फूलपुर लोकसभा क्षेत्र गंगा के किनारे बसा है। फूलपुर के 18 संसदीय चुनावों में तीन उपचुनाव जुड़े हुए हैं। 1952, 1957 और 1962 में जवाहर लाल नेहरू सांसद बने थे। इनके बाद विजय लक्ष्मी पंडित 1964 और 1967 में कांग्रेस की सांसद चुनी गई थीं। राजीव गांधी की आंधी में रामपूजन पटेल 1984 में कांग्रेस के सांसद बने थे। कांग्रेस के बाद समाजवादी पार्टी लगातार चार बार चुनाव जीत चुकी है। जंग बहादुर पटेल 1996 में पहली बार सपा का खाता खोल पाए थे। 1999 में धरमराज पटेल और 2004 में अतीक अहमद सपा के सांसद चुने गए थे। 1969 के उपचुनाव में जनेश्वर मिश्र सोशल पार्टी से सांसद बने थे। इसके बाद रामपूजन पटेल 1989 और 1991 में जनता दल से सांसद चुने गए थे। कमला बहुगुणा 1977 में केवल एक बार जनता पार्टी से सांसद बनी थीं। भाजपा के केशव प्रसाद मौर्य ने 2014 में पहली बार भाजपा को यह सीट दिलाई।

Created On :   28 Feb 2018 4:57 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story