• Dainik Bhaskar Hindi
  • National
  • US President Donald Trump India Visit day 2 Bilateral talks Defense deal Modi Trump meet in Delhi Trump live updates

दैनिक भास्कर हिंदी: Trump India visit: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प अपने परिवार के साथ अमेरिका रवाना हुए

February 25th, 2020

हाईलाइट

  • डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका के लिए रवाना हुए
  • आतंकवाद पर पाकिस्तान को दी नसीहत
  • 3 बिलियन डॉलर की डिफेंस डील हुई

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (US President Donald Trump India Visit) के भारत दौरे का आज (मंगलवार) दूसरा दिन है। डोनाल्ड ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime minister narendra modi) के बीच द्विपक्षीय वार्ता हुई। इसमें 3 बिलियन डॉलर की डिफेंस डील पर मुहर लग गई। इसी के साथ भारत और अमेरिका के बीच ट्रेड डील पर बात आगे बढ़ेगी। अपने दौरे के दूसरे दिन की शुरुआत डोनाल्ड ट्रंप ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को राजघाट पर श्रद्धांजलि देकर की।

 

US President Donald Trump India Visit Live updates

10.20 PM: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और प्रथम महिला मेलानिया ट्रम्प अमेरिका के लिए रवाना हुए।

 

10.15 PM: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा राष्ट्रपति भवन में आयोजित रात्रिभोज में हिस्सा लेने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और प्रथम महिला मेलानिया ट्रम्प रवाना हुए।

 

08.35 PM: रात्रि भोज का मेन्यू, राष्ट्रपति भवन में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के सम्मान में रात्रिभोज आयोजित किया गया है।

08.30 PM: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और प्रथम महिला मेलानिया ट्रम्प ने कर्नाटक के सीएम बीएस येदियुरप्पा, तेलंगाना के सीएम के. चंद्रशेखर राव, असम के सीएम सर्बानंद सोनोवाल और हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर से राष्ट्रपति भवन में मुलाकात की।

08.25 PM: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और प्रथम महिला मेलानिया ट्रम्प की मेजबानी में रात्रिभोज में संगीतकार एआर रहमान और शेफ विकास खन्ना भी मौजूद।

08.20 PM: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और प्रथम महिला मेलानिया ट्रम्प ने राष्ट्रपति भवन में पीएम नरेंद्र मोदी, उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और अन्य केंद्रीय मंत्रियों से मुलाकात की।

 

 

08.15 PM: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और मेलानिया ट्रंप के स्वागत में सजा राष्ट्रपति भवन। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उनके सम्मान में रात्रिभोज का आयोजन किया है।

 

 

08.10 PM: राष्ट्रपति भवन में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प, प्रथम महिला मेलानिया ट्रम्प, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और उनकी पत्नी सविता कोविंद उपस्थित। यहां इवांका ट्रम्प और जेरेड कुशनर भी उपस्थित हैं।

 

 

08.00 PM: राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद और उनकी पत्नी सविता कोविंद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रम्प का राष्ट्रपति भवन में स्वागत करते हुए। अमेरिकी राष्ट्रपति के सम्मान में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा रात्रिभोज आयोजित किया जा रहा है।

 

07.50 PM: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रंप राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा आयोजित रात्रि भोज में सम्मिलित होने के लिए पहुंचे।

 

06.05 PM: 42 मिनट के प्रेस कॉन्फ्रेंस में ट्रंप ने कहा कि भारत में कई कंपनियां निवेश कर रही हैं। भारत का बाजार बड़ा है। भारत आने वाले समय में बहुत सशक्त होने जा रहे हैं। आर्थिक रूप से भारत आगे बढ़ रहा है। पीएम मोदी इस्लाम और ईसाई के लिए भी काम कर रहे हैं।

06.00 PM: आर्टिकल-370 भारत-पाकिस्तान के बीच का मामला है। ये लंबे वक्त से चला आ रहा है। CAA पर ट्रंप ने कहा कि इस पर भारत खुद फैसला करेगा। ये उसका अंदरूनी मामला है. इस पर पीएम मोदी से कोई  बातचीत नहीं हुई है।

05.55 PM: H-1B वीजा पर ट्रंप ने कहा कि इसको लेकर पीएम मोदी से बातचीत हुई थी। आतंकवाद के खिलाफ भारत-अमेरिका एक हैं। आतंकवाद को लेकर पीएम मोदी काफी सशक्त हैं। हम चाहते हैं कि भारत-पाकिस्तान करीब आएं। इसके लिए मैं मध्यस्थता के लिए भी तैयार हूं।

05.50 PM: इस्लामिक आतंकवाद न फैले इस दिशा में हम प्रयासरत है। सीरिया में जो हुआ उसे पूरे विश्व ने देखा। हम इसे रोकने के दिशा में काम कर रहे हैं। आतंकवाद पर नकेल कसने के लिए हमने कई कदम उठाए हैं। रेडिकल इस्लाम जड़ से खत्म करने का प्रयास जारी है। इसके लिए सभी देशों को मदद के लिए आगे आना चाहिए। इसे लेकर पाकिस्तान पर दबाव बनाने की कोशिश करेंगे।

05.45 PM: मैंने कश्मीर मामले पर मध्यस्थता के बारे में कुछ नहीं कहा। कश्मीर स्पष्ट रूप से भारत और पाकिस्तान के बीच की एक बड़ी समस्या है, वे इस समस्या को सुलझाने के लिए लंबे समय से काम कर रहे हैं।

05.40 PM: उत्तर-पूर्वी दिल्ली में हिंसा और CAA के मुद्दे पर ट्रंप ने कहा कि हमने धार्मिक स्वतंत्रता के बारे में बात की। पीएम मोदी ने कहा कि वे चाहते हैं कि लोगों को धार्मिक स्वतंत्रता मिले। उन्होंने इसके लिए कड़ी मेहनत की है। मैंने व्यक्तिगत हमलों के बारे में सुना, लेकिन इसकी चर्चा नहीं की। मुझे उम्मीद है कि मोदी अपने लोगों के लिए सही निर्णय लेंगे।

05.35 PM: ट्रंप ने तालिबान के साथ अमेरिकी शांति समझौते पर कहा कि हां, मैंने इस पर पीएम मोदी से बात की। मुझे लगता है कि भारत ऐसा होते देखना चाहेगा। हम काफी करीब हैं। इससे हर कोई खुश है।

05.30 PM: ट्रम्प ने कहा कि हमने भारत में बहुत अच्छा समय बिताया।हमारी बैठकें शानदार रही ... यह एक शानदार देश है। मुझे लगता है कि यहां के लोगों ने हमें जितना पसंद किया, उतना पहले कभी नहीं किया होगा। भारत के प्रधानमंत्री और मेरे बीच एक बहुत अच्छा रिश्ता है।

05.26 PM: प्रेस कॉन्फ्रेंस में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पत्रकारों को संबोधित करना शुरू कर दिया है। उन्होंने कहा कि भारत की यह यात्रा मेरे और मेरे परिवार के लिए यादगार रहेगी। भारत में हमारे दो दिन बहुत शानदार गुजरे। इन दो दिनों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ हमारी सकारात्कम बातचीत हुई है।

04.05 PM: डोनाल्ड ट्रंप ने कहा भारत और अमेरिका के बीच ऐसी दोस्ती पहले कभी नहीं थी, मैं भारत में स्वागत से हैरान हूं। मुझे लगता है हम अमेरिका के  चुनाव जीतने जा रहे हैं।

04.00 PM: डोनाल्ड ट्रंप ने कहा भारत, अमेरिका से तीन बिलियन डॉलर के हेलीकॉप्टर खरीद रहा है।

03.59 PM: डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कुछ नियमनों को सांविधिक प्रक्रिया से गुजरना होता है, हम कई नियमनों को कम करने जा रहे हैं। डोनाल्ड ट्रंप ने कहा जब मैं जीतूंगा बाजार में हजारों का उछाल आएगा। जब मैं जीतूंगा, बाजार चढ़ जायेगा।

03.52 PM: डोनाल्ड ट्रंप ने कहा ट्रंप ने कंपनियों के सीईओ के साथ बैठक में कहा कि कोरोना वायरस पर जल्दी नियंत्रण कर लिया जायेगा। चीन कोरोना वायरस को काबू में करने के लिये कड़ी मेहनत कर रहा है, ऐसा लगता है कि वह धीरे-धीरे इस पर काबू पा रहे हैं।

03.50 PM: मीडिया से बातचीत करते हुए ट्रंप ने कहा कि भारत में स्वागत देखकर हैरान हूं। नवंबर में अमेरिका में होने वाले चुनाव पर ट्रंप ने कहा कि मैं दोबारा चुनाव जीतकर आऊंगा।

3.44 PM: अमेरिकी दूतावास में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की भारतीय CEO के साथ बैठक हुई। इस दौरान ट्रंप ने उनसे अमेरिका में निवेश करने की अपील की। मीडिया से बातचीत के दौरान ट्रंप ने कहा कि सभी देश मिलकर कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ेंगे। भारत-अमेरिका में समान लोकतंत्र और समानताएं हैं।

01.50 PM: डोनल्ड ट्रंप ने कहा, भारत और अमेरिका के मुल्य एक जैसे हैं। दुनिया सुरक्षित बने, ऐसे उपाय होने चाहिए। देशों के बीच दबाव की राजनीति न हो, ऐसी कोशिश होनी चाहिए। 60 फीसदी भारत का निर्यात अमेरिका से बढ़ा है। ये दौरा दोनों देशों के लिए बहुत अच्छा रहा है. हम भारत का स्वागत देखकर हैरान रह गए।

01.30 PM: राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा, भारत आने के न्योते के लिए पीएम मोदी का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं। मेलानिया और मैं भारत के स्वागत से अभिभूत हैं। मैंने और मेलानिया ने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी और ताजमहल को भी देखा। ट्रंप ने कहा कि मेरा ये दौरा काफी शानदार रहा और दोनों देश डिफेंस डील करने पर सहमत हुए हैं।

01.27 PM: पीएम मोदी ने कहा, President Trump ने ड्रग्स और ओपी-ऑयड crisis से लड़ाई को प्राथमिकता दी है। आज हमारे बीच Drug trafficking, narco–terrorism और organized crime जैसी गम्भीर समस्याओं के बारे में एक नए mechanism पर भी सहमति हुई है। आतंक के समर्थकों को जिम्मेदार ठहराने के लिए आज हमने अपने प्रयासों को और बढ़ाने का निश्चय किया है। यह संबंध, 21वीं सदी की सबसे महत्वपूर्ण पार्टनरशिप्स में है और इसलिए आज राष्ट्रपति Trump और मैंने हमारे सम्बन्धों को Comprehensive Global Strategic Partnership के स्तर पर ले जाने का निर्णय लिया है। 

01.25 PM: पीएम मोदी ने कहा, पिछले तीन वर्षों में हमारे द्विपक्षीय व्यापार में double-digit growth हुई है, और वह ज्यादा संतुलित भी हुआ है। Industry 4.0 और 21st Century की अन्य उभरती टेक्नालजीज़ पर भी इंडिया-US partnership, innovation और enterprise के नए मुक़ाम स्थापित कर रही है। 

01.22 PM: पीएम मोदी ने कहा, भारत और अमरीका की इस स्पेशल मित्रता की सबसे महत्वपूर्ण नींव हमारे people to people relations हैं। चाहे वो professionals हों या students, US में Indian Diaspora का इस में सबसे बड़ा योगदान रहा है। 

01.20 PM: पीएम मोदी ने कहा, राष्ट्रपति ट्रम्प और उनके डेलीगेशन का भारत में एक बार फिर हार्दिक स्वागत है। मुझे विशेष ख़ुशी है की इस यात्रा पर वो अपने परिवार के साथ आए हैं। पिछले आठ महीनों में राष्ट्रपति Trump और मेरे बीच ये पांचवी मुलाक़ात है। 

01.14 PM: साझा बयान जारी होने से पहले केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, धर्मेंद्र प्रधान समेत अन्य नेता मौजूद रहे। वहीं अमेरिका की ओर से डोनाल्ड ट्रंप कैबिनेट के सदस्य मौजूद रहे।

01.10 PM: अमेरिका की फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रंप ने दिल्ली के स्कूल में बच्चों को संबोधित किया और उनके स्वागत के लिए धन्यवाद किया।मेलानिया ने कहा कि बच्चों को इस तरह खुशी का संदेश देना काफी शानदार है, मैंने आज रीडिंग क्लास रूम का भी दौरा किया जहां पर बच्चों को क्या पढ़ाया जाता है इसे जानकर खुशी मिली।

 

 

12.30 PM: हैदराबाद हाउस में हुई द्विपक्षीय बातचीत के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने निमंत्रण पर भारत आने के लिए अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का शुक्रिया अदा किया। ट्रंप ने पीएम मोदी से कहा, यह देखकर बड़ा गर्व हुआ कि मेरे स्वागत में हजारों लोग एकत्रित हुए, लोग आपसे प्यार करते हैं।

12.03 PM: मेलानिया ट्रंप ने स्कूली बच्चों से मुलाकात की। अब थोड़ी देर में हैप्पीनेस क्लास में हिस्सा लेंगी। 

12.02 PM: स्कूली बच्चों ने मेलानिया का टीका लगाकर स्वागत किया।

12.01 PM: अमेरिका की फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रंप दिल्ली के सरकारी स्कूल में पहुंच चुकी हैं। 

11.25 AM:  फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रंप अब से कुछ देर में दिल्ली सरकार के एक स्कूल में पहुंचेंगी।

11.22 AM: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता कर रहे हैं।

11.16 AM: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हैदराबाद हाउस में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रंप का स्वागत किया। 

11.14 AM: थोड़ी देर में पीएम मोदी और डोनाल्ड ट्रंप के बीच होगी द्विपक्षीय वार्ता।

11.10 AM: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, मेलानिया ट्रंप दिल्ली के हैदराबाद हाउस पहुंच गए है।

10.53 AM: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, मेलानिया ट्रंप ने राजघाट पर एक पौधा भी लगाया।

10.40 AM: डोनाल्ड ट्रंप ने राजघाट की विजिटर बुक पर संदेश लिखा और महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी।

 

 

10.35 AM: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रंप ने राजघाट पहुंच महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी।

 

10.10 AM: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रपति भवन में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का सभी मेहमानों से परिचय करवा रहे हैं।

10.00 AM: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को राष्ट्रपति भवन में गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।

09.57 AM: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, विदेश मंत्री एस. जयशंकर, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत बड़े नेता इस वक्त राष्ट्रपति भवन पहुंच चुके हैं।

 

09.56 AM: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और मेलानिया ट्रंप राष्ट्रपति भवन पहुंच चुके हैं। यहां पर अमेरिकी राष्ट्रपति का औपचारिक स्वागत होगा।

09:14 AM:अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का आज राष्ट्रपति भवन में औपचारिक स्वागत होगा। 

09:13 AM:इवांका ट्रंप राष्ट्रपति भवन पहुंच चुकी हैं, इवांका के साथ यहां लोग सेल्फी क्लिक कर रहे हैं। बता दें कि इवांका ट्रंप, पिता डोनाल्ड ट्रंप की सलाहकार भी हैं।

 

 

09:10 AM: अब से कुछ देर में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, मेलानिया ट्रंप राजघाट पहुंचेंगे। यहां दोनों राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देंगे।

08.52 AM: दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच होगी द्विपक्षीय वार्ता

 

 

08.50 AM: दिल्ली के सरकारी स्कूल जाएंगी मेलानिया ट्रंप

 

 

 

आज दिन-भर ऐसा रहेगा अमेरिकी राष्ट्रपति का कार्यक्रम

10.00 AM: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप राष्ट्रपति भवन जाएंगे। जहां उनका औपचारिक स्वागत किया जाएगा।

10.30 AM: राजघाट पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धा सुमन अर्पित करेंगे।

11.00 AM: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप हैदराबाद हाउस पहुंचेंगे।

11.30 AM: हैदराबाद हाउस में मोदी और ट्रंप के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता होगी।

12.00 PM: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वार्ता के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के लिए दोपहर के साथ लंच करेंगे। 

12.40 PM: समझौतों के करार के बाद साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे।

01.10 PM: इसके बाद ट्रंप सीईओ राउंड टेबल के लिए रुजवेल्ट हाउस यानी अमेरिकी दूतावास भी आएंगे। इ

07.30 PM: ट्रंप शाम 7.30 राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात करेंगे और रात्रिभोज में शामिल होंगे।

08.30 PM: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उनके सम्मान में डिनर पार्टी का आयोजन किया है।

10:00 PM: वाया जर्मनी अमेरिका के लिए रवाना हो जाएंगे।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

खबरें और भी हैं...