बंगाल की पहली महिला शहीद का एक गौरवशाली इतिहास

Veer konya Pritilata: A glorious history of the first woman martyr of Bengal
बंगाल की पहली महिला शहीद का एक गौरवशाली इतिहास
वीरकोन्या प्रीतिलता बंगाल की पहली महिला शहीद का एक गौरवशाली इतिहास
हाईलाइट
  • वीरकोन्या प्रीतिलता :बंगाल की पहली महिला शहीद का एक गौरवशाली इतिहास

डिजिटल डेस्क, चटगांव। अंग्रेजों के खिलाफ सशस्त्र क्रांति में केवल पुरुषों ने भूमिका नहीं निभाई थी। वीरकोन्या प्रीतिलता, बंगाल की पहली महिला शहीद थी जिन्होंने लगभग 40 क्रांतिकारियों के साथ पहाड़ी यूरोपीय क्लब नामक श्वेत वर्चस्ववादी क्लब पर एक सफल छापे और हमले का नेतृत्व किया था। अंग्रेजों के कब्जे से बचने के लिए उन्होंने 23 सितंबर 1932 को आत्महत्या कर ली थी। 21 साल की छोटी सी उम्र में उनकी शहादत ने बंगाल में अन्य क्रांतिकारियों को प्रेरणा की लहरें भेजीं।

हालांकि, अपनी मातृभूमि को ब्रिटिश शासन से मुक्त कराने के लिए 21 साल की बच्ची के सर्वोच्च बलिदान की शहादत को बंगाल भूल चुका है।

इतिहास अंग्रेजों के खिलाफ स्वतंत्रता सेनानियों द्वारा प्रदर्शित वीरता, धैर्य और ²ढ़ संकल्प के उदाहरणों से भरा पड़ा है। उनमें से कुछ इतिहास की पाठ्यपुस्तकों में प्रमुखता से शामिल हैं, जबकि अन्य को कभी भी उनकी योग्य मान्यता प्राप्त नहीं हुई है। वीरकोन्या प्रीतिलता एक ऐसी ही भूली-बिसरी क्रांतिकारी हैं।

पहाड़ाली यूरोपियन क्लब का इस्तेमाल 2020 तक बांग्लादेश रेलवे के इंजीनियरिंग सेक्शन के रूप में किया गया था। यह एक साल से खाली पड़ा है और इसे बचाने की कोई योजना नहीं है।

प्रीतिलता ने अपने वीर उदाहरण के माध्यम से बंगाल की महिलाओं को संदेश दिया कि वे भारत को अंग्रेजों से मुक्त कराने में पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चल सकती हैं।

प्रीतिलता वडेदार के नेतृत्व में क्रांतिकारियों को 23 सितंबर, 1932 को यूरोपीय क्लब में ब्रिटिश अधिकारियों पर हमला करने का काम सौंपा गया था। उन्हें 40 लोगों के समूह का नेतृत्व करना था। प्रीतिलता ने खुद को एक पंजाबी व्यक्ति के रूप में प्रच्छन्न किया, जबकि अन्य ने शर्ट और लुंगी पहनी थी। रात 10.45 बजे क्रांतिकारियों ने क्लब की घेराबंदी कर दी और आग लगा दी। छापेमारी के दौरान एक महिला की मौत हो गई जबकि चार पुरुष घायल हो गए। क्लब के अंदर तैनात पुलिस अधिकारियों के जवाबी हमले में क्रांतिकारियों को नुकसान हुआ।

महान क्रांतिकारी कल्पना दत्ता ने अपनी पुस्तक चटगांव आर्मरी रेडर्स में बताया कि कैसे मास्टर दा सूर्य सेन, शीर्ष नेता, प्रीतिलता वाडेदार को पोटेशियम साइनाइड कैप्सूल सौंपने के विचार के खिलाफ थे।

मास्टरदा ने बताया कि मैं आत्महत्या में विश्वास नहीं करता। लेकिन जब वह अपनी अंतिम विदाई देने आई तो उसने मुझसे पोटेशियम साइनाइड को बाहर कर दिया। वह बहुत उत्सुक थी और फंसने की स्थिति में इसकी आवश्यकता के बारे में बहुत अच्छी तरह से तर्क दिया। जिसके बाद मैं उसे वह दे दिया।

इसलिए, प्रीतिलता वडेदार की भागीदारी और उनकी अंतिम शहादत महत्वपूर्ण हो गई, क्योंकि सशस्त्र क्रांति काफी हद तक पुरुषों का मामला था।

प्रीतिलता का जन्म जगबंधु वडेदार और प्रतिभा देवी के घर 5 मई, 1911 को बांग्लादेश के चटगांव में हुआ था। वह बचपन से ही मेधावी छात्रा थी। उनके पिता नगर पालिका कार्यालयों में क्लर्क थे और मुश्किल से ही गुजारा करते थे। आर्थिक कठिनाइयों के बावजूद, जगबंधु वडेदार ने अपनी बेटी को अच्छी शिक्षा प्रदान की। वह अक्सर प्रीति से कहते थे कि मेरी उम्मीदें तुमसे जुड़ी हुई हैं। उन्होंने चटगांव शहर के प्रसिद्ध खस्तागीर बालिका विद्यालय में एक छात्र के रूप में स्ट्राइक इंटेलीजेंश के लक्षण प्रदर्शित किए।

प्रीतिलता ने 1927 में अपनी मैट्रिक पूरी की, उसके बाद 1929 में इंटरमीडिएट की परीक्षा दी। उन्होंने ढाका बोर्ड के सभी उम्मीदवारों में पहला स्थान हासिल किया। उन्होंने दर्शनशास्त्र में स्नातक की डिग्री हासिल करने के लिए कोलकाता के बेथ्यून कॉलेज में प्रवेश लिया। यह उस समय के आसपास था जब ब्रिटिश पुलिस ने उनके माता-पिता और परिवार को प्रताड़ित किया और उनके पिता की नौकरी चली गई, जिससे परिवार की जिम्मेदारी प्रीतिलता वद्देदार के कंधों पर आ गई। उसने अपनी शिक्षा जारी रखी लेकिन ब्रिटिश अधिकारियों ने उसकी डिग्री रोक दी। बाद में उनकी डिग्री को मरणोपरांत 22 मार्च, 2012 को कलकत्ता विश्वविद्यालय द्वारा प्रदान किया गया।

अपनी स्नातक की डिग्री पूरी करने के बाद, वह चटगांव लौट आई और नंदनकरण अपर्णाचरण स्कूल की प्रधानाध्यापिका बन गईं। ईडन कॉलेज में इंटरमीडिएट के दौरान, प्रीतिलता ने क्रांतिकारी गतिविधियों में गहरी दिलचस्पी लेना शुरू कर दिया और दीपाली संघ में स्वतंत्रता सेनानी लीला नाग में शामिल हो गईं। 1930 के दशक में बंगाल ने महात्मा गांधी के अहिंसा के विचार को त्याग दिया था। ब्रिटिश शासन के खिलाफ सशस्त्र संघर्ष का समर्थन करने वाले क्रांतिकारी संगठनों ने बंगाल में केंद्र-स्तर हासिल कर लिया था।

प्रीतिलता का परिचय मास्टरदा सूर्य सेन और निर्मल सेन से उनके एक क्रांतिकारी चचेरे भाई ने कराया था। उन दिनों महिलाओं को क्रांतिकारी समूहों में स्वीकार किया जाना दुर्लभ था। प्रीतिलता को न केवल स्वीकार किया गया था बल्कि उसे लड़ने और हमलों का नेतृत्व करने में प्रशिक्षित किया गया था। खुद सूर्य सेन द्वारा चलाए जा रहे जुगंतर समूह के पाटिया के ढलघाट शिविर में उनके शामिल होने से साथी क्रांतिकारी नेता बिनोद बिहारी चौधरी का गुस्सा फूट पड़ा। हालाँकि, मास्टरदा ने नेताजी सुभाष बोस से भी मुलाकात की थी।

हालाँकि उनका समावेश शुरू में ब्रिटिश अधिकारियों को धोखा देने के लिए था, प्रीतिलता जल्द ही समूह में रैंक तक पहुँच गई। 18 अप्रैल, 1930 के चटगांव शस्त्रागार छापे के दौरान, प्रीतिलता टेलीफोन लाइनों, टेलीग्राफ कार्यालय को नष्ट करने में सफल रही। सूर्य सेन के अलावा, वह क्रांतिकारी रामकृष्ण विश्वास से भी प्रेरित थीं। वह रेल अधिकारी तारिणी मुखर्जी की गलती से हत्या करने के आरोप में कोलकाता के अलीपुर सेंट्रल जेल में जेल की सजा काट रहा था, हालांकि उसका निशाना पुलिस महानिरीक्षक (चटगांव) क्रेग था।

अपने धोखे के कौशल के कारण, वह बिना किसी संदेह के लगभग 40 बार जेल में रामकृष्ण विश्वास से मिलने में सक्षम रही थी, आसानी से उनकी बड़ी बहन के रूप में इनसे मिलने चली गई थी। जब 1931 में अंग्रेजों द्वारा रामकृष्ण को फांसी पर लटका दिया गया, इस घटना ने उनके क्रांतिकारी विचारों को और भी अधिक हवा दी। स्वतंत्रता सेनानी कल्पना दत्ता ने अपनी पुस्तक में प्रीतिलता के साथ अपने अनुभव साझा किए।

उन्होंने बताया कि कैसे प्रीतिलता दुर्गा पूजा पर एक बकरे की बलि देने से हिचकती थी, जिससे साथी क्रांतिकारियों ने सशस्त्र संघर्ष में उसकी क्षमता पर सवाल उठाया और प्रीतिलता से पूछा गया क्या आप देश की आजादी के लिए भी अहिंसक तरीके से लड़ना चाहती हैं? । उन्होंने जवाब दिया कि जब मैं देश की आजादी के लिए अपनी जान देने के लिए तैयार हूं, तो जरूरत पड़ने पर किसी की जान लेने में भी मैं जरा भी नहीं हिचकिचाऊंगी। उनके दिल में जल रही देशभक्ति की आग और संकल्प को दिखाने के लिए यह घटना चलती रही।

13 जून, 1932 को जब वह सूर्य सेन से मिलने गई तो प्रीतिलता बाल-बाल बच गई। उनके ठिकाने को ब्रिटिश सैनिकों ने घेर लिया, जिससे टकराव हुआ। हालांकि कुछ क्रांतिकारी शहीद हो गए, लेकिन दोनों भागने में सफल रहे। ब्रिटिश अधिकारी सतर्क हो गए और उन्होंने उसे मोस्ट वांटेड क्रांतिकारियों की सूची में डाल दिया। मास्टरदा ने प्रीतिलता को भूमिगत रहने का निर्देश दिया, जबकि समूह ने अन्य योजनाएँ बनाईं। मास्टर दा नस्लवादी, श्वेत वर्चस्ववादी पहातार्ली यूरोपियन क्लब को निशाना बनाना चाहते थे। क्लब के बाहर नोटिस बोर्ड पर लिखा था, कुत्तों और भारतीयों को अनुमति नहीं है।

कल्पना दत्ता ने अपनी पुस्तक में बताया कि कैसे प्रीतिलता के माता-पिता तबाह हो गए थे। उन्होंने कहा कि चटगांव के लोग प्रीति या उनके महान बलिदान को नहीं भूले हैं। वे किसी भी अजनबी को उसका पिता बताते हुए कहते हैं कि वह उस पहली लड़की का पिता है जिसने हमारे देश के लिए अपनी जान दी थी।

 

(आईएएनएस)

Created On :   24 Sep 2021 6:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story