आम बजट को लेकर क्या कहते नेताओं के बोल, बयानों से समझिए बजट पर राजनीति

What do the leaders say about the general budget, understand the politics on the budget from the statements
आम बजट को लेकर क्या कहते नेताओं के बोल, बयानों से समझिए बजट पर राजनीति
बजट सत्र 2022 आम बजट को लेकर क्या कहते नेताओं के बोल, बयानों से समझिए बजट पर राजनीति
हाईलाइट
  • किसी ने जीरो तो किसी ने सौ साल का बताया बजट

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आत्मनिर्भर भारत  2022 का आम बजट पेश कर दिया है ,कोई इसे भविष्य का बजट बता रहा है तो कोई इसे आने वाले 25 साल का ब्लू प्रिंट। वित्त मंत्री ने कई बड़ी घोषणा की, वहीं  बजट को लेकर  विपक्ष ने मोदी सरकार पर  निशाना साधा है। एक तरफ सरकार जहां इस बजट की तारीफ कर रही है तो वहीं विपक्ष इसे अमीरों का बजट बता रहा है।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने  ट्वीट किया , उन्होंने कहा मोदी सरकार के बजट में कुछ नहीं है, मध्य वर्ग, वेतनभोगी वर्ग, गरीब और वंचित वर्ग, युवाओं, किसानों और एमएसएमई के लिए बजट में कुछ नहीं है’, राहुल गांधी ने  मोदी सरकार के बजट को जीरो बजट कहा।

दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि बजट ने लोगों को मायूस किया। सीएम  केजरीवाल ने ट्वीट किया, "कोरोना काल में लोगों को बजट से बहुत उम्मीद थी। बजट ने लोगों को मायूस किया। आम जनता के लिए बजट में कुछ नहीं है। महंगाई कम करने के लिए कुछ नहीं है।

ममता ने बजट को बेरोजगारी और महंगाई से पिस रहे आम लोगों के लिए बजट में कुछ नहीं है। उन्होंन आम लोगों के लिए बजट को जीरो करार दिया। सीएम ने कहा बजट में बड़ी-बड़ी बाते हैं और हकीकत में कुछ नहीं है। सीएम ममता बनर्जी ने अंत में बजट को पेगासस स्पिन बजट  कहा’’

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने ट्वीट किया उन्होंने लिखा है कि 7 साल बाद बाद भी अगले 25 वर्ष के झूठे सपने दिखाए जा रहे हैं।

कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट कर कहा, वित्त मंत्री और प्रधानमंत्री ने  अपने प्रत्यक्ष कर से  वेतनभोगी  एवं मध्यम वर्ग को निराश किया है,  एक तरफ यह वर्ग वेतन में  कटौती,  कोरोना महामारी और कमरतोड़ महंगाई के इस दौर में राहत की उम्मीद कर रहा था। बजट से फिर इन वर्गो के हाथों निराशा हाथ लगी है। कांग्रेस  प्रवक्ता ने आरोप लगाया है कि यह वेतनभोगी वर्ग और मध्यम वर्ग के साथ विश्वासघात है।  सुरजेवाला ने यह सवाल भी किया कि क्या सरकार ने ‘क्रिप्टो करेंसी’ से होने वाली आय पर कर लगाकर ‘क्रिप्टो करेंसी’ को बिना विधेयक लाए ही वैध करार दिया है?

वहीं उच्च सदन में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने  बजट को लेकर कहा कि इस साल का बजट सिर्फ अमीरों का बजट है, इसमें गरीबों के लिए कुछ भी नहीं है।  बजट में कॉरपोरेट टैक्स घटाया गया है जो अमीरों के लिए है। सांसद  खड़गे ने कहा कि बजट सिर्फ अमीरों के लिए है, गरीबों के लिए कुछ नहीं है। यह अर्जुन और द्रोणाचार्य का बजट है, एकलव्य का नहीं है। उन्होंने क्रिप्टोक्यूरेंसी का भी उल्लेख किया, जिसका कोई कानून नहीं है, और न ही इस पर पहले चर्चा की गई है। बजट से उनके दोस्तों को फायदा होगा

 

पक्ष के नेताओं ने क्या कहा 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आम बजट पेश होने के बाद देश को संबोधित किया पीएम ने कहा  ये बजट 100 साल की भयंकर आपदा के बीच, विकास का नया विश्वास लेकर आया है। उन्होंने बजट से अर्थव्यवस्था को मजबूती और नए अवसर पैदा होने की बात कही। पीएम मोदी ने कहा बजट अधिक बुनियादी ढांचा, अधिक निवेश, अधिक विकास और अधिक नौकरियों की नई संभावनाओं से भरा हुआ है। पीएम मोदी ने कहा पहाड़ी इलाकों के लिए पहली बार देश में पर्वतमाला योजना शुरू की जा रही है। पीएम ने बजट को गरीब और किसानों के लिए कल्याणकारी बताया, उन्होंने कहा बजट से हर घर नल हर घर जल और हर घर  शौचालय जैसी बुनियादी सुविधा मिलेगी।  पीएम ने बजट में विशेष रूप से आधुनिक इंटरनेट कनेक्टिविटी पर  जोर दिया।  पीएम ने बजट को पिपुल्स फ्रेंडली और प्रोग्रेसिव वाला बजट  करार दिया।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बजट से किसानों की आमदनी बढ़ने की बात कही,  उन्होंने बजय से रोजगार के अवसर पैदा होने की बात कही  साथ ही सीएम योगी ने कहा बजट, आत्मनिर्भर भारत की सोच को पूरा करने वाला साबित होगा।

 केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने बजट को विजनकारी बताया,  बजट से  देश की अर्थव्यवस्था की रफ्तार तेजी से बढ़ेगी साथ ही देश की तरक्की को एक नई दिशा देने में बजट मददगार साबित होगा।

 

Created On :   1 Feb 2022 10:40 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story