पंजाब के राज्यपाल ने चंडीगढ़ जेल में किया योग

पंजाब के राज्यपाल ने चंडीगढ़ जेल में किया योग
Punjab Governor does yoga in Chandigarh jail
योग
डिजिटल डेस्क, चंडीगढ़। पंजाब के राज्यपाल व चंडीगढ़ के प्रशासक बनवारी लाल पुरोहित ने शनिवार को यहां की मॉडल जेल का दौरा किया और योग के क्षेत्र की जानी-मानी हस्ती निवेदिता जोशी द्वारा आयोजित योग सत्र में हिस्सा लिया।

पुरोहित ने सभा को संबोधित किया और कहा कि कैदियों के बीच मानसिक तनाव और प्रारंभिक अवसाद को कम करने के लिए योग को सबसे अच्छा साधन पाया गया है। उन्होंने जेल के बंदियों को देश का जिम्मेदार नागरिक बनने के लिए प्रेरित किया।

मॉडल जेल, चंडीगढ़ पहले से ही आर्ट ऑफ लिविंग संगठन के माध्यम से नियमित योग सत्र आयोजित कर रहा है। निवेदिता जोशी ने जेल के कैदियों को बेहतर मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य सुनिश्चित करने के लिए योग की नवीनतम तकनीकों को सिखाया है।

पुरोहित ने कैदियों द्वारा बनाई गई मिठाइयों और भोजन की गुणवत्ता की सराहना की। उन्होंने कहा कि अब राजभवन सभी मिठाइयां मॉडल जेल चंडीगढ़ से खरीदता है। उन्होंने अपने लिए 30-30 रुपये की तीन जनता थाली भी खरीदीं। उन्होंने जेल में एक संगीत बैंड स्थापित करने के लिए राज्यपाल के विवेकाधीन कोष से 5 लाख रुपये के दान की भी घोषणा की।

चूंकि मॉडल जेल पहले से ही कैदियों और जेल कर्मचारियों की बेहतरी के लिए नई पहल करने में लगी हुई है, इसलिए उन्होंने स्वच्छ भारत अभियान के तहत श्रमदान में शामिल जेल विभाग द्वारा किए जा रहे प्रयासों की भी सराहना की, जो स्वच्छ भारत अभियान के तहत श्रमदान करने का एक अनूठा तरीका है। जेल के अंदर और आसपास का क्षेत्र साफ-सुथरा हो। उन्होंने कहा कि यह न केवल कैदियों को उनके पुन:एकीकरण के हिस्से के रूप में इस समुदाय-उन्मुख पहल में शामिल रखने के लिए है, बल्कि यह आसपास के वातावरण को साफ-सुथरा बनाने में भी मदद करता है।

उन्होंने कहा कि यह जानकर अच्छा लगा कि इस श्रमदान अभियान में कैदी, जेल कर्मचारी और जेल परिसर के निवासी स्वेच्छा से अपने आसपास के वातावरण को साफ-सुथरा रखने के लिए भाग लेते हैं। उन्होंने महिला वार्ड में मसाला अनुभाग का भी दौरा किया, जहां मसाले और आटा पीसे जाते हैं।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   13 May 2023 7:57 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story