गले में मटर फंसने से 1 साल के बच्चे की मौत

1 year old child dies due to peas in the throat
गले में मटर फंसने से 1 साल के बच्चे की मौत
गले में मटर फंसने से 1 साल के बच्चे की मौत

डिजिटल डेस्क, नाशिक। गले में मटर फंसने से एक साल के बच्चे की मृत्यु हो गई। बालक का दो दिन पूर्व पहला जन्मदिन मनाया गया था।  सुजय जयेश बिजुटकर बालक का नाम है।  घटना हनुमान चौक परिसर में घटी है।   

दो दिन पूर्व ही मनाया था बालक का पहला बर्थ डे
जानकारी के अनुसार बिजुटकर परिवार हनुमान चौक में रहता है।  सुजया बिजुटकर के एक वर्ष के पुत्र  सुजय बिजुटकर ने सुबह सात बजे  घर में खेलते-खेलते मटर मुंह में डाल सियाा।  परिवार वालों को मटर खाने की बात का पता चली तो उसे तुरंत  नजदीकी अस्पताल लेककर पहुंचे। डाक्टर ने बालक का इलाज कर घर भेज दिया।  घर आने के बाद मां सुजया साढ़े आठ बजे आफिस जाने के लिए तैैयार हुई और उसने अपने पुत्र को उठाया तो कोई हलचल नहीं हुई।  घबराकर उसने परिवार के अन्य सदस्यों को इसकी जानकारी दी। सुजय के पिता मुंबई में नोकरी करते हैं। घरवालों ने सुजय को जिला सरकारी अस्पताल में दाखिल कराया डाक्टर ने जांच कर बालक को मृत घोषित किया। इसकी जानकारी मिलने से परिसर के नागरिक जिला अस्पताल  पहुंच गए। दो दिन पूर्व ही सुजय का पहला जन्मदिन मनाया गया था।

इससे पूर्व हुए एक घटना 
इससे पूर्व हनुमान चौक में ही एका वर्ष के बालक की गले में गुब्बारा फसने से मृत्यु हुई थी। पुन: इस तरह की घटना होने से परिसर में शोक का वातावरण निर्माण हो गया है। गत सप्ताह में एक बालिका ने दस रुपए का डालर निगला लिया था।  

बच्चों को पास न रखें छोटी चीजें
इस संदर्भ में डाक्टर मनीष पवार का कहना हैै कि बालकों के पास छोटी चीजें न रखें। क्योंकि वे इन्हें मुंह में डालते हैं। इस तरह की स्थिति निर्माण होने पर बच्चों के पैर पकडकर उन्हें उलटा पकडकर पीठ पर मारें ऐसा करने से  मुंह  मेें फंसी  चीज को निकालने में  मदद होती है। बिना देरी किए तत्काल डाक्टर के संपर्क करना जरूरी होता है। 
 

Created On :   17 Feb 2018 1:44 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story