लद्दाख जाने के लिए ये हैं 10 किफायती बाइक्स

लद्दाख जाने के लिए ये हैं 10 किफायती बाइक्स

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लद्दाख इस देश के सबसे ज्यादा मोहित करने वाली जगहों में से एक है। हर साल, दुनिया भर से हजारों सैलानी इस ठंडे रेगिस्तान को देखने यहां पहुंचते हैं। कई लोग यहां आसमानी रास्ते से आते है तो कुछ कार में सवार होकर। कई ऐसे बाइकर्स हैं जो अपने दो चक्कों पर Ladakh घूमते हैं। इस आर्टिकल में हम ऐसी बाइक्स की लिस्ट लेकर आये हैं जो Ladakh के वातावरण में बेहतर परफार्म करती हैं।

Hero Xpulse

 

Image result for Hero Xpulse

 

प्रोडक्शन से बाहर हो गयी Impulse को रीप्लेस किया गया है Xpulse से। इसमें एक काबिल एडवेंचर मोटरसाइकिल की सारी खूबियां हैं। जल्द ही लॉन्च होने वाली Xpulse में 200 सीसी का इंजन होगा जो 18.4 PS और 17.1 एनएम का आउटपुट देगी। इसका लम्बा ट्रेवल सस्पेंशन और स्पोक व्हील्स इसे ऑफ़-रोडिंग के लिए बेहतरीन बनाएगी।  ये Ladakh के लिए तैयार क्यों है? Ladakh में चलते रहने के लिए इंजन का परफॉरमेंस और ऑफ-रोडिंग के लिए बना सस्पेंशन बेहतरीन साबित होंगे।

 

Royal Enfield Interceptor 650

Image result for Royal Enfield Interceptor 650

 

Interceptor जल्द ही इंडिया में मिलने वाली सबसे ज्यादा पावरफुल मास-प्रोडक्शन RE होगी। इसका लिक्विड कूल्ड, ट्विन-सिलिंडर, SOHC इंजन 52 एनएम के साथ 47 PS का टॉर्क उत्पन्न करता है। साथ ही इसके अर्गोनोमिक्स देखकर लगता है कि ये लॉन्ग-डिस्टेंस राइडिंग के लिए बेहतरीन है। ये Ladakh रेडी क्यों है? ये एक Royal Enfield है, और इसमें इतना पॉवर है कि कुछ और कहने की जरुरत नहीं है।

 

Bajaj Dominar

Related image

 

Bajaj की इस फ्लैगशिप बाइक को बेहतरीन तरीके से प्राइस किया गया है और इसमें ड्यूल चैनल ABS के साथ ही कई और फीचर्स हैं। इस मोटरसाइकिल में KTM Duke 390 में लगे 373 सीसी इंजन का रीट्यून इंजन लगा है। इस इंजन का अधिकतम पॉवर और टॉर्क आउटपुट 34.5 बीएचपी और 35 एनएम है। Dominar के नॉन-ABS मॉडल की कीमत 1.36 लाख और ABS मॉडल की कीमत 1.50 लाख रुपये है। ये Ladakh रेडी क्यों है? हाई सीटिंग कम्फर्ट और पावरफुल इंजन दो सबसे बड़े कारण हैं। इस मोटरसाइकिल को खराब हालातों में बहुत टेस्ट किया गया है और कंपनी का दावा है की ये बाइक समुद्र तल से 18,380 फीट की ऊंचाई पर भी बिना किसी रुकावट के काम करती है।

 

Royal Enfield Himalayan

Image result for Royal Enfield Himalayan

 

Himalayan को हिमालय के लिए बनाया गया है। ये भले ही इंडिया में खरीदी जा सकने वाली सबसे सस्ती एडवेंचर मोटरसाइकिल हो, लेकिन ये RE इस मशहूर बाइक निर्माता का सबसे ज्यादा तकनीकी रूप से उन्नत प्रोडक्ट है। इसमें लगा 411 सीसी, 4-स्ट्रोक, सिंगल सिलिंडर इंजन आपको इतनी पॉवर देता है की आप कैसे भी हालात में बढ़ते चलें। इसके पूरे रेव-बैंड में आपको पर्याप्त टॉर्क मिलेगा। वहीं इसका आउटपुट 24 बीएचपी और 32 एनएम का है। ये Ladakh रेडी क्यों है? लॉन्ग-ट्रेवल सस्पेंशन, अपराइट राइडिंग पोजीशन, अच्छे टॉर्क वाला इंजन और 220 एमएम का ग्राउंड क्लीयरेंस, ये सारी चीजें इसे Ladakh के लिए उपयुक्त बनाती हैं।

Mahindra Mojo UT

 

Mahindra Mojo UT Mahindra Two Wheelers की फ्लैगशिप का किफायती संस्करण है। जहां इसमें अपसाइड डाउन फोर्क्स नहीं हैं, इसमें 295 सीसी का पावरफुल इंजन है।इससे कीमत तो कम होती ही है, साथ ही मोटरसाइकिल की काबिलियत भी बनी रहती है। और ये Ladakh रेडी क्यों है? Mojo में 21-लीटर का फ्यूल टैंक है और इसे जब 30 किमी/लीटर के बेहतरीन माइलेज से जोड़ दिया जाता है तो इसकी क्रूसिंग रेंज बढ़ जाती है। साथ ही इसका पावरफुल मोटर आपको किसी भी रास्ते निकल जाने की ताकत देता है।
 
Yamaha Fazer 250
 
Image result for Yamaha Fazer 250

 

जहां नयी Fazer मात्र FZ25 का फुल फैरिंग वाला संस्करण है, इसकी यही बात इसे इस काम के लिए बेहतर बनाती है। Fazer 250 को इस बात के लिए टेस्ट किया गया है की ये विंड ब्लास्ट्स से सेफ है। और हाँ इसके आरामदायक सीट के साथ ही इसका रिफाइंड 20.4 बीएचपी, 249 सीसी, आयल-कूल्ड, सिंगल सिलिंडर इंजन इसे Ladakh के हालात के लिए बेहतरीन बनाते हैं।  ये Ladakh रेडी क्यों है? FZ25 का वजन मात्र 154 किलो है जो बुरे हालात में भी इसकी हैंडलिंग आसान बनाता है। साथ की इसका लो NVH राइडर के थकान को कम करता है। आखिर में इसका इंजन काफी भरोसेमंद और पावरफुल है।

 

Bajaj Pulsar 220F

Image result for Bajaj Pulsar 220F

 

Bajaj Pulsar 220F थोड़ी पुरानी है लेकिन ये काफी काबिल बाइक है। साथ ही 90,000 की कीमत के साथ ये यहां सबसे किफायती आप्शन है। बढ़िया अर्गोनोमिक्स और पावरफुल इंजन के साथ 220 बजट में एक बेहतरीन ऑप्शन है। थोड़े बदलावों के बाद इसका 20.8 बीएचपी सिंगल सिलिंडर इंजन निश्चित ही बेहतर हुआ है।  ये Ladakh रेडी क्यों है? आपको बढ़िया अर्गोनोमिक्स के साथ एक पावरफुल मोटर मिलती है। और ये यहां का सबसे सस्ता ऑप्शन भी है।

 

UM Renegade Duty 230cc models

Image result for UM Renegade Duty 230cc models

 

नयी UM Renegade Duty Ace और Duty S में 223 सीसी, सिंगल सिलिंडर इंजन लगा है जो 17 पीएस और 17 एनएम का अधिकतम आउटपुट देता है। 1.10 लाख रुपये की एक्स-शोरूम कीमत पर ये उपलब्ध है।  कम कीमत और कम्फर्टेबल राइडिंग पोजिशन सोने पे सुहागा वाली बात है। ये Ladakh रेडी क्यों है? Renegade Duty बाइक्स में अच्छी पावर वाला इंजन है और इनकी कीमत आकर्षक है।  लम्बी दूरी की राइडिंग में आरामदायक पोजीशन काफी मददगार होती है।

 

Bajaj Avenger 220

Image result for Bajaj Avenger 220

 

Avenger 220 में Pulsar 220 के सिंगल सिलिंडर वाली मोटर का थोड़े कम पावर वाला वर्जन लगा है। लेकिन इसके क्रूजर फॉर्मेट के चलते इसके अर्गोनोमिक्स ज्यादा रिलैक्सड हैं। 95,000 रुपये के प्राइस टैग के साथ ये यहां मौजूद सबसे सस्ती क्रूजर बाइक है। इसकी बड़ी विंडस्क्रीन बेहतर प्रोटेक्शन देती है, वहीं इसमें 17.5 एनएम का टॉर्क आउटपुट भी है। ये Ladakh रेडी क्यों है? रिलैक्सड राइडिंग पोजीशन, पावरफुल इंजन और आकर्षक प्राइस टैग। बजट वालों के लिए ये एक बढ़िया ऑप्शन है।
 
 
Royal Enfield Thunderbird 500
 
Image result for Royal Enfield Thunderbird 500

 

Thunderbird 500 में 27.5 बीएचपी, 499 सीसी, सिंगल-सिलिंडर इंजन का पावर और क्रूजर मोटरसाइकिल का कम्फर्ट है। 1.90 लाख की कीमत वाली Thunderbird 500 थोड़ी महंगी जरूर है लेकिन ये काबिल भी है। ये Ladakh रेडी क्यों है? बढ़िया कम्फर्ट, परफॉरमेंस, और साथ ही 20 लीटर का फ्यूल टैंक, ये बेहतरीन कॉम्बिनेशन है।


 

Created On :   18 Feb 2018 5:02 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story