10 लाख पब्लिक वाई-फाई देंगे फ्री इंटरनेट का मजा, ये टेलीकॉम कंपनी देंगी ​सर्विस

10 lakh public Wi-Fi will provide free internet from next year
10 लाख पब्लिक वाई-फाई देंगे फ्री इंटरनेट का मजा, ये टेलीकॉम कंपनी देंगी ​सर्विस
10 लाख पब्लिक वाई-फाई देंगे फ्री इंटरनेट का मजा, ये टेलीकॉम कंपनी देंगी ​सर्विस

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। Reliance Jio का फ्री वाई- फाई आपको याद होगा, 4G नेटवर्क शुरु होने से पहले कंपनी ने करीब 6 माह से अधिक समय तक फ्री वाई फाई सेवाएं दी थीं। अगर आप भी फ्री वाई- फाई को एंज्वाय करते हैं तो ये खबर आपके लिए खास है। दरअसल Reliance Jio सहित Bharti Airtel, BSNL और Vodafone Idea कंपनी लाखों की संख्या में वाई-फाई हॉट-स्पॉट लगाने जा रही हैं। अगले साल से ये फ्री वाई- फाई आपको हर गली-मोहल्ले में मिलेंगे और आप आसानी से इनका उपयोग कर सकेंगे। 

मिली मंजूरी
खास बात यह कि इसके लिए आपको बार- बार पासवर्ड डालने की जरुरत भी नहीं पड़ेगी। पब्लिक वाई-फाई में लॉग-इन करके आप शहर या क्षेत्र में कहीं भी वाई-फाई एक्सेस कर सकेंगे। हाल ही में सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोशिएशन ने इस बात की पुष्टि की है। एक रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (TRAI) ने पब्लिक डाटा ऑफिस एग्रीगेटर के लिए मंजूरी दे दी है। इन पब्लिक डाटा एग्रीगेटर को टेलिफोन बूथ की तरह ही डाटा ऑफिस के नाम से स्थापित किया जाएगा।

योजना
एसोशिएशन के अनुसार इसके लिए दूरसंचार विभाग (डिपार्टमेंट ऑफ टेलिकॉम) ने गृह मंत्रालय के साथ मिलकर एक योजना बनाई है। इस योजना के तहत देशभर में 10 लाख से अधिक वाई-फाई लगाए जाएंगे। इनका काम पहले ही शुरु कर दिया गया है, माना जा रहा है कि इस महीने के अंत तक वाई फाई लगा दिए जाएंगे। इनके शुरु होते ही पब्लिक वाई-फाई में एक बार लॉग-इन करने के बाद आप फ्री वाई फाई का मजा ले सकेंगे। 

मिलाया हाथ
एक रिपोर्ट के मुताबिक BSNL ने अब तक 100 से अधिक देशों में करीब 4.4 करोड़ वाई-फाई हॉट-स्पॉट को इंस्टॉल किया है। इतना ही नहीं BSNL का ऐप डाउनलोड कर इंटरनेशनल फ्लाइट और रेलवे में भी BSNL का हॉट-स्पॉट एक्सेस किया जा सकता है। इसके लिए कंपनी ने कई विदेशी कंपनियों के साथ हाथ मिलाया है।

अच्छी स्पीड
इन पब्लिक वाई-फाई का उपयोग शुरुआती 15-30 मिनट के बीच फ्री होता है। इसके बाद आपको 15 रुपए से लेकर 100 रुपए तक का टॉप-अप डालना होता है। माना जा रहा है कि पब्लिक वाई-फाई हॉट-स्पॉट के शुरू होने से मोबाइल नेटवर्क पर से इंटरनेट का लोड कम हो जाएगा। ऐसे में यूजर्स को अच्छी स्पीड के साथ डाटा का लाभ मिल सकेगा। 


 

Created On :   22 Oct 2018 4:19 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story