चंद्रपुर में पानी में डूबी किसानों की 100 हेक्टेयर धान की फसल

100 hectare paddy crop of waterlogged farmers in chandrapur
चंद्रपुर में पानी में डूबी किसानों की 100 हेक्टेयर धान की फसल
चंद्रपुर में पानी में डूबी किसानों की 100 हेक्टेयर धान की फसल

डिजिटल डेस्क, चंद्रपुर।  लगातार प्राकृतिक आपदा झेल रहे किसानों की बदहाली थमने का नाम नहीं ले रही है। पहले सूखा और फिर अतिवृष्टि की मार से किसान अभी उबर भी नहीं पाए कि तहसील के ग्राम लखापुर समीप गोसीखुर्द की नहर का एक हिस्सा टूटने से परिसर की करीब 100 हेक्टेयर धान की फसल पानी में डूब गर्ई, जिससे किसानों का बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ है।

घटना की जानकारी मिलते ही तहसीलदार विद्यासागर चव्हान व नायब तहसीलदार नीलेश खटके ने घटनास्थल को भेंट देकर परिस्थिति का जायजा लिया तथा परिस्थिति में सुधार होने के बाद पंचनामा करने की बात कहीं। इस समय स्थानीय किसानों ने आरोप लगाया कि,  गोसीखुर्द प्रकल्प अंतर्गत बायी नहर द्वारा खेती को पानी दिया जाता है। लेकिन ठेकेदार द्वारा लखापुर नहर के बायी नहर का काम घटिया स्तर का किया गया है, जिससे यह घटना हुई है। इस घटना के लिए जिम्मेदार व्यक्तियोंं के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग पीड़ित किसानों ने की है।

बता दें कि, इसी क्षेत्र में कुछ दिन पूर्व नहर फूटने से तोरगांव(खुर्द) के किसानों का काफी नुकसान हुआ था। इस घटना के बाद प्रशासन ने कोई सबक नहीं लिया और ना ही कोई उपाययोजना की। ऐसे में लखापुर समीप नहर की दीवार टूट गई। इस बीच स्थानीय नागरिकों ने नहर के घटिया निर्माण को लेकर बारबार शिकायत की। परंतु प्रशासन ने इस विषय को गंभीरता से नहीं लिया। बता दें कि, क्षेत्र में खेत की फसल को आवश्यक पानी मिले, इसके लिए सरकार ने गोसीखुर्द प्रकल्प का निर्माण किया। इस प्रकल्प अंतर्गत बायी नहर द्वारा खेती को पानी दिया जाता है।

गौरतलब है कि ब्रह्मपुरी तहसील में वर्तमान स्थिति में धान की फसल की रोपाई शुरू है। इसी तरह लखापुर क्षेत्र में भी धान की रोपाई का कार्य अधिकतर पूर्ण हुआ है। ऐसे में नहर टूटने से किसानों के आशाओं पर पानी फिर गया है। इस समय किसान विनोद राऊत, जयपाल राऊत, अनमोल राऊत, स्मिता राऊत, बबन ढोरे, नरेश डोंगरवार, पांडुरंग राऊत, गुुंजनराम राऊत, वलके, रवींद्र शेंडे सहित अन्य किसान मौजूद थे। 

प्रति एकड़ 50 हजार रुपए नुकसान भरपाई दें

इस संबंध में गोसीखुर्द संघर्ष समिति के संयोजक एड.गोविंद भेंडारकर व कम्प्युनिस्ट पार्टी नेता विनोद झोडगे के नेतृत्व में सरपंच समेत ग्रामीणों ने उपविभागीय अधिकारियों को ज्ञापन सौंपकर प्रति एकड़ 50 हजार रुपए नुकसान भरपाई देने की मांग की गई है। 

Created On :   16 Aug 2019 5:35 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story