मेरठ में भीषण आग, 100 झोपड़ियां जलकर हुई खाक

मेरठ में भीषण आग, 100 झोपड़ियां जलकर हुई खाक


 

डिजिटल डेस्क । रविवार देर रात उत्तर प्रदेश के मेरठ में भीषण आग लगी गई। इस आगजनी में 100 झोपड़ियां जल कर खाक हो गई। चश्मदीदों के मुताबिक जहांदीपुर गांव में  घटना तब हुई जब एक शादी जुलूस उस जगह से निकल रहा था। आतिशबाजी के दौरान पटाखा एक झोपड़ी की छत पर जा गिरा, जिससे आग लग गई। राहत की बात ये है कि इस हादसे में जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है। लोगों ने तुरंत ही घटना की सूचना फायर ब्रिगेड और पुलिस को दी, लेकिन फायर ब्रिगेड टीम को मौके पहुंचने में देर हो गई जिस वजह से आग ने अपनी चपेट कई झोपड़ियों को ले लिया। आग इतनी भीषण थी कि मेरठ-बुलंदशहर हाईवे पर यातायात थम गया। दमकल कर्मियों ने आधी रात को मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। 

कैसे हुआ हादसा?

पुलिस के अनुसार हापुड़ रोड पर खरखौदा थाना क्षेत्र में पश्चिम बंगाल, आसाम और लिसाड़ी गेट क्षेत्र के लोगों की करीब एक हजार झुग्गी झोपड़ियां हैं। इन झुग्गियों के पास ही मुगल गार्डन विवाह मंडप है। जहां रात को विवाह समारोह चल रहा था। झुग्गी झोपड़ी में रहने वाले खालिद ने पुलिस को बताया कि मंडप के पास कुछ लोग आतिशबाजी छोड़ रहे थे। इस बीच चिंगारी झोपड़ी में प्लास्टिक की तिरपाल पर गिर गई और आग लग गई। सघन आबादी वाले इस इलाके में कोई सुरक्षा के इंतजाम नहीं है। इसीलिए झुगियों को बचाया नहीं जा सका। फिलहाल रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। 

कूड़ा बीनते हैं सभी परिवार

इन झुग्गियों में रहने वाले सभी परिवार कूड़ा बीनने और कबाड़ का काम करते हैं और इसी से उनकी रोजी-रोटी चलती है। उनका घर उजड़ने के अलावा राशन, कपड़े और अन्य जरूरी सामान भी जलकर राख हो गया है।

 

 

Created On :   23 April 2018 3:33 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story