comScore
Dainik Bhaskar Hindi

MP : किसानों के लिये 1000 करोड़ के कोष का गठन

BhaskarHindi.com | Last Modified - July 27th, 2017 15:30 IST

729
0
0
MP : किसानों के लिये 1000 करोड़ के कोष का गठन

दैनिक भास्कर न्यूज़ डेस्क, भोपाल। प्रदेश में किसानों को बाजार हस्तक्षेप दर के अनुसार उनकी उपज का उचित मूल्य दिलाने के मकसद से 1000 करोड़ रुपये का मध्यप्रदेश मूल्य स्थिरीकरण कोष का गठन किया गया है। राज्य शासन ने मूल्य स्थिरीकरण कोष के लिये कार्यकारिणी समिति का गठन किया है।

कोष का गठन जिन उद्देश्यों के लिये किया गया है, उनमें जिन जिंसों का केन्द्र सरकार द्वारा न्यूनतम समर्थन मूल्य घोषित नहीं किया जाता है, उन जिंसों के मध्यप्रदेश कृषि उत्पाद लागत एवं विपणन आयोग द्वारा अनुशंसित एवं राज्य सरकार द्वारा घोषित बाजार हस्तक्षेप दर (मार्केट इंटरवेंशन रेट) पर किये गये उपार्जन में हानि की स्थिति में उपार्जन संस्था को उक्त कोष से राशि प्रदाय की जायेगी है। केन्द्र सरकार के प्राइस स्टेबलाइजेशन फण्ड से वित्त हानि के लिये प्राप्त राशि को उक्त कोष में जमा किया जायेगा। उक्त कार्य में लाभांश प्राप्त होने पर भी कोष में लाभांश की राशि जमा की जायेगी।

कोष में उपलब्ध राशि पर ब्याज की राशि प्राप्त होने पर मूल्य स्थिरीकरण कोष में जमा करवायी जायेगी। मूल्य स्थिरीकरण कोष का संधारण राज्य कृषि विपणन बोर्ड द्वारा किया जायेगा। मध्यप्रदेश मूल्य स्थिरीकरण कोष में 500 करोड़ रुपये मण्डी बोर्ड की राज्य विपणन विकास निधि से तथा शेष राशि राज्य शासन के बजट प्रावधान किये जाने के बाद कोष में जमा करवायी जायेगी। कृषि केबिनेट मूल्य स्थिरीकरण कोष की साधारण सभा होगी और उसके द्वारा मूल्य स्थिरीकरण कोष की नीति का निर्धारण किया जायेगा।

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

app-download