पंद्रह फरवरी से शुरू होंगी CBSE बोर्ड की परीक्षाएं, टाइम टेबल जारी

पंद्रह फरवरी से शुरू होंगी CBSE बोर्ड की परीक्षाएं, टाइम टेबल जारी
हाईलाइट
  • CBSE ने अपनी साइट पर इसको लेकर नोटिफिकेशन जारी किया है।
  • CBSE ने दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षाओं की तारीखें घोषित कर दी हैं।
  • दसवीं की परीक्षा 21 फरवरी
  • 2019 और 12वीं की परीक्षा 15 फरवरी
  • 2019 से शुरू होगी।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेन्डरी एजुकेशन ने दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षाओं की तारीखें घोषित कर दी हैं। CBSE ने अपनी साइट पर इसको लेकर नोटिफिकेशन जारी कर दी है। बोर्ड द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन में कहा गया है कि दसवीं की परीक्षा 21 फरवरी से लेकर 29 मार्च, 2019 तक चलेगी। वहीं 12वीं की परीक्षा 15 फरवरी से लेकर 3 अप्रैल, 2019 तक चलेगी। दोनों ही परीक्षाएं सुबह 10:30 बजे से लेकर 1:30 बजे तक आयोजित की जाएंगी। 

 

 

इस टाइम टेबल को लेकर CBSE ने काफी मेहनत की है। CBSE ने इस बात पर ध्यान दिया है कि छात्रों को दो मेन स्ट्रीम पेपर के बीच तैयारी करने का पर्याप्त समय मिले। उन्होंने इस बात पर ध्यान दिया है कि बोर्ड परीक्षा की तारीखें किसी भी कॉलेज के एंट्रेंस एग्जाम से न टकराए। CBSE ने दिल्ली हाई कोर्ट के ऑर्डर पर भी ध्यान दिया है। दिल्ली हाईकोर्ट ने CBSE को कहा था कि शेड्यूल बनाते वक्त वह दिल्ली यूनिवर्सिटी के एंट्रेंस एग्जाम का भी ध्यान रखे।

CBSE ने छात्रों को अधिकतम समय देने की कोशिश की है, ताकि वो एग्जाम की बेहतर तरीके से तैयारी कर सकें। 10वीं का पहला पेपर 21 फरवरी को ई-पब्लीशिंग और ई-ऑफिस का होगा। इसके बाद 7 मार्च को मैथ्स, 13 को साइंस जैसे मेन स्ट्रीम पेपर्स होंगे। लास्ट पेपर 29 मार्च को सामाजिक विज्ञान का होगा। जबकि 12वीं बोर्ड के मेन स्ट्रीम पेपर 2 मार्च (इंग्लिश), 5 मार्च (भौतिक विज्ञान), 12 मार्च (रसायन विज्ञान), 15 मार्च (बायोलॉजी) और 18 मार्च (मैथ्स) को आयोजित की जाएंगी।

Created On :   23 Dec 2018 4:44 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story