सत्र बीतने को है पर स्कूली बच्चों को अभी तक नहीं मिली साइकिलें

11821 eligible students are waiting for bicycles for seven months
सत्र बीतने को है पर स्कूली बच्चों को अभी तक नहीं मिली साइकिलें
सत्र बीतने को है पर स्कूली बच्चों को अभी तक नहीं मिली साइकिलें

डिजिटल डेस्क, कटनी। नि:शुल्क साइकिल वितरण की कार्यवाही में लगे जंग को शिक्षा विभाग के अधिकारी चुनाव होने और नई सरकार के गठन के बाद भी नहीं छुटा सके हैं। 11821 पात्र विद्यार्थी साइकिल के लिए सात माह से इंतजार ही कर रहे हैं, और अभी तक साइकिल असेंबल भी नहीं हो सकी है। शासकीय स्कूलों में अध्ययनरत विद्यार्थियों को साइकिल वितरण का मामला शिक्षण सत्र के शुरुआती दौर से ही खटाई में पड़ा रहा। पहले तो साइकिल खरीदी में राज्य स्तर से लेट-लतीफी की गई। बाद में आचार संहिता लगने के कारण साइकिल वितरण का कार्य रोक दिया गया। चुनाव के बाद तो साइकिल वितरण करने के निर्देश दिए गए, लेकिन फिर से शिक्षा विभाग की अधूरी तैयारी हावी हुई।

11 हजार पात्र विद्यार्थी
 जिले के कुल 11 हजार 821 विद्यार्थियों को सायकिल मिलनी है। बड़वारा विकासखण्ड में कक्षा छठवीं के 551 विद्यार्थी, कक्षा नवमीं के 2164 विद्यार्थी, बहोरीबंद में कक्षा छठवीं में 917, कक्षा नवमीं में 2043, ढीमरखेड़ा में कक्षा छठवीं में 826, कक्षा नवमीं में 1544, कटनी विकासखण्ड में कक्षा छठवीं में 752, कक्षा नवमीं में 1148, रीठी में कक्षा छठवीं में 512 और कक्षा नवमीं में 1364 सायकिलों का वितरण किया जाना है।

चार माह पहले आदेश
इस संबंध में सितम्बर माह में क्रक्रय आदेश जारी होने की बात भी शिक्षा विभाग से कही गई थी। इसके बावजूद साइकिल क्रक्रय का काम सितम्बर और अक्टूबर माह में भी पूरा नहीं हो सका। अन्य जिलों के लिए तो अक्टूबर माह में साइकिल भेजने की जानकारी है। लेकिन कटनी जिले में अक्टूबर माह तक एक भी साइकिल नहीं मिली। रही कसर चुनाव ने पूरी कर दी। जब विस चुनाव की आचार संहिता ने साइकिल वितरण में ब्रेक लगा दिया गया।

एसेम्बल हो रही साइकिल
साइकिल वितरण में अभी और कितना समय लगेगा। इस संबंध में शिक्षा विभाग के अधिकारी भी कोई स्पष्ट तिथि नहीं बता पा रहे हैं। जिस तरह से साइकिल वितरण की रफ्तार धीमी गति से चल रही है। उसे देखते हुए यही कहा जा रहा है कि इस सत्र की साइकिल का उपयोग स्कूली विद्यार्थी अगली कक्षाओं में ही कर सकेंगे।

इनका कहना है
सभी पात्र विद्यार्थियों के लिए साइकिल मिल चुकी है। विकासखण्ड स्तर पर साइकिलों का एसम्बल किया जा रहा है। विभाग की कोशिश होगी कि जल्द ही इसका वितरण विद्यार्थियों को किया जाए।

 

Created On :   8 Jan 2019 8:03 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story